Connect with us

Diet

खजूर खाने के फायदे और नुकसान | असली खजूर की पहचान

Published

on

खजूर खाने के फायदे और असली खजूर की पहचान- खजूर दुनियाभर में पाए जाने वाले फलों में से एक पौष्टिक फल है। यह एक मीठा तथा हल्का चिपचिपा फल है जिसके बीच में बीज होता है। खजूर की तासीर गर्म होती है। खजूर को मेवे की तरह भी उपयोग किया जाता है ये कई प्रकार के होते है और अलग अलग रंगो में पाए जाते है जैसे- भूरा, काला, पीला या लाल आदि।

Table of Contents

खजूर को अंग्रेजी मे क्या कहते हैं?

खजूर को अंग्रेजी मे dates कहते हैं इसका वैज्ञानिक नाम फीनिक्स डेक्टाइलिफेरा (Phoenix Dactylifera) है।

खजूर अपनी प्राकृतिक मिठास और अनेक गुणकारी लाभ के लिए बहुत ही प्रसिद्ध है। खजूर के पेड़ पर उगने वाला यह फल उष्णकटिबंधीय मूल से नाता रखता है। इसका पेड़ 15 से 25 फुट तक लंबा होता है और इसकी पत्तियां 6-7 फुट लम्बी होती है क्योंकि यह ताड़ प्रजातीय का एक पेड़ है। खजूर की तासीर गर्म होती है। खजूर को मेवे की तरह भी उपयोग किया जाता है।

खजूर खाने के फायदे और नुकसान

खजूर में पाए जाने वाले पोषक तत्व

खजूर में बहुत सारे पोषक तत्व और विटामिन पाए जाते है।
जैसे- फास्फोरस, सोडियम, आयरन, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम, विटामिन-ए, विटामिन बी-6, विटामिन-के, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट ,एनर्जी, फैट, कोलेस्ट्रॉल, शुगर इत्यादि।

खजूर कितने प्रकार के होते है?

खजूर निम्नलिखित प्रकार के होते है जैसे-

हयानीHayany
अजवाAjwa
मेडजूलMedjool
बरहीBarhi
वनमWanan
खदरावईKhadravai
सोकरिSokari
सेगईSegai
खोलसKholas
खिदरीKhidri
हल्लावीHallawi
ज़ाहिदीZahidi
डेग्लेटDeglet
किमिआKimia
इतिमाItima
डेयरीDayri

खजूर खाने के फायदे

खजूर खाने के फायदे हमारे शरीर को निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि खजूर के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन और प्रोटीन की मात्रा होती है। जिसके वजह से खजूर को औषधि के रूप में भी प्रयोग में लाया जाता है।

पेट से संबंधित समस्या के लिए खजूर खाने के फायदे

खजूर के प्रयोग बवासीर जैसी बीमारी में भी राहत मिलता है क्योकि खजूर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है जो पेट में होने वाले कब्ज से आराम दिलाता है। जैसा कि हम सबको पता है कब्ज की वजह से ही बवासीर जैसी बीमारी होती है। इसलिए बवासीर और कब्ज के लिए खजूर खाने के निम्नलिखित फायदे हैं। रोजाना 3 से 4 खजूर खा सकते हैं यह पेट की समस्या के लिए फायदेमंद होता है।

बालों से संबंधित खजूर खाने के फायदे

बालों से संबंधित समस्या के लिए खजूर खाने के फायदे हमें निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि बालों के लिए खजूर खाने के फायदे निम्नलिखित हैं खजूर के नियमित सेवन से हमारे बालों में सफेदी जैसी समस्या कम होती है और इसमें विटामिन ई तथा आयरन भरपूर मात्रा में होता है और यह बालों को बढ़ने में सहायता प्रदान करता है तथा बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है।

 खजूर खाने के फायदे त्वचा से संबंधित समस्या के लिए

त्वचा से संबंधित समस्या के लिए खजूर खाने के फायदे अनेक हैं। खजूर में एंटी-एजिंग (बुढ़ापा विरोधी), विटामिन-सी और डी पाया जाता है जो हमारी त्वचा को मुलायम और स्वथ्य रखता है। और यदि हम खजूर के बीज का पाउडर बना ले और उसमे से 5gm पाउडर में 3-4 बूंदे गुलाब जल की डाल के मिक्स कर ले और उसे अपने चेहरे पर लगाएं तो उसमे मौजूद फाइटोहार्मोन चेहरे की झुर्रियों को कम करता है।

हड्डी से संबंधित समस्या के लिए खजूर खाने के फायदे

हड्डी से संबंधित समस्या के लिए खजूर खाने के फायदे हमें निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि हमारे हड्डियों के लिए सबसे जरूरी होता है कैल्शियम और बोरॉन जिससे हमारी हड्डियाँ मजबूत बनती है। और खजूर की खास बात यह है की इसमें मैंगनीज, मैग्नीशियम, कॉपर, सेलेनियम के अलावा कैल्शियम और बोरॉन भी पाया जाता है। अतः खजूर हमारी हड्डियों के लिए भी बहुत लाभकारी होता है।

खून से संबंधित समस्या के लिए खजूर खाने के फायदे

अगर हमारा रक्तचाप(ब्लड प्रेशर) हाई है, तो हमें निम्न प्रकार की समस्या होती है जैसे- थकान, सीने में दर्द रहना, सर में दर्द रहना और अगर हमारा ब्लड प्रेशर लो है तो हमें निम्न प्रकार की समस्या होती है जैसे- चक्कर आना, उल्टी जैसा होना, आंखों के सामने अंधेरा छाना, धुंधला दिखाई देना, थकान होना, हाथ-पैर ठंडे होना, चेहरा सफेद पड़ना, किसी काम में मन न लगना।

ऐसे में अगर हम खजूर का सेवन करते है तो उसमें मौजूद पोटैशियम, मैग्नीशियम, मिनरल्स और फाइबर हमारे शरीर का ब्लड प्रेशर नियंत्रित करके रखता है जिससे ब्लड प्रेशर के हाई या लो होने पर उससे होने वाली बीमारी से हमें बचता है और साथ ही साथ हमारे शरीर में दिन भर ऊर्जा बनाये रखता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता से संबंधित समस्या के लिए खजूर खाने के फायदे

हर कोई चाहता है की उसका रोग प्रतिरोधक शक्ति (इम्युनिटी) मजबूत हो उसके लिए लोग स्वस्थ भोजन (हैल्थी फ़ूड) लेते है ऐसे में खजूर खाने के फायदे अगर आप भी चाहे तो खजूर को अपने भोजन में स्वस्थ भोजन (हैल्थी फ़ूड) के रूप में शामिल कर सकते है।

क्योंकि खजूर में जीवाणुरोधी (एंटीबैक्टीरियल) गुण और काफी मात्रा में विटामिन और आयरन होता है जिससे हमारी मांसपेशिया मजबूत होती है और हमारा प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यून सिस्टम) बढ़ जाता है।

आँख से संबंधित समस्या के लिए खजूर खाने के फायदे

आँख से संबंधित समस्या के लिए खजूर खाने के फायदे हमें निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि आँखों का रोग (रतौंधी) विटामिन ए की कमी से होती है और खजूर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए होता है जिसकी वजह से हमारे शरीर में विटामिन ए की कमी पूर्ण होती है और हमें रतौंधी जैसी बीमारी से आराम मिलता है।

दिमाग से संबंधित समस्या के लिए खजूर खाने के फायदे

दिमाग से संबंधित समस्या के लिए खजूर खाने के फायदे हमें निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि खजूर के सेवन से हमारा स्मरण शक्ति बढ़ जाता है और सिर में दर्द तथा तनाव रहने की समस्याओं को भी कम करता है और दिमाग की ऐसी बीमारी जो हमारे नर्वस सिस्टम को प्रभावित करती है ऐसी बीमारियों से भी बचाता है।

असली खजूर की पहचान कैसे करें?

खजूर खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उससे भी ज्यादा हमें कई बीमारियों से बचता है लेकिन आज-कल बाजारों में नकली खजूर भी आने लगा है जो की कच्चा खजूर को गुड़ की चासनी में पका कर बनाया जाता है।

ऐसे में लोगों का सवाल यही होता है की असली खजूर की पहचान कैसे करें। क्योकि असली खजूर और नकली खजूर दोनों एक सामान ही दीखते हैं। तो आइये हम बताते है की असली खजूर की पहचान कैसे की जाती है।

नकली खजूर को गुड़ की चासनी में उबालकर तैयार किया जाता है इसलिए जब हम नकली खजूर को पानी में भिगोकर छोड़ देते है तो कच्चा खजूर और गुड़ की चासनी दोनों अलग-अलग हो जाते हैं और उसका रंग भी बदल जाता है। जबकि असली खजूर में ऐसा नहीं होता है। असली खजूर का स्वाद मध्यम मीठा होता है और नकली खजूर का स्वाद गुड़ जैसा बहुत ही मीठा होता है।

खजूर खाने के नुकसान

आयुर्वेद के अनुसार खजूर खाने के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में विस्तार से बताया गया है लेकिन हम यहाँ खजूर खाने के नुकसान के बारे में पूरी जानकारी बता रहें हैं।

  • कुछ लोगों को खजूर खाने से एलर्जी होती है ऐसे लोगों को खजूर खाने से बचना चाहिए।
  • हमें पेट भर के खाना खाने के बाद खजूर नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसका कोई लाभ नहीं होता है फिर भी आप चाहे तो स्वाद के लिए खा सकते हैं।
  • यदि आपको डायरिया या दस्त हैं। तो आप खजूर के सेवन करने से बचे क्योंकि इसमें सोर्बिटोल नामक एक शर्करा अल्कोहल होता है, जो मल त्याग को बढ़ा सकता है। ऐसे में बेहतर यही होगा की जब तक आप सही न हो जाये तब तक खजूर के सेवन से बचे रहना ही ठीक होता है।
  • वे लोग जिनको संवेदनशील आंत की बीमारी होती है उनको खजूर पचाने में कठिनाई हो सकती है क्योंकि खजूर FODMAPs खाद्य पदार्थ में से एक है और इसमें छोटे-चेन वाले कार्ब्स होते हैं जो फ्रुक्टोज के एक महत्वपूर्ण स्रोत के रूप में होते है और वे सूजन बढ़ाकर पेट को खराब कर सकते हैं।
  • खजूर के अत्यधिक सेवन से हमारा वजन तेजी से बढ़ता है अतः हमें इसका प्रयोग एक दायरे में ही करना चाहिए क्योंकि 50 ग्राम खजूर में करीब 0.113kcal कैलोरी होती है। और इसके अलावा इसमें शुगर भी होता है जो एक शुगर के रोगी के लिए सही नहीं है।
  • छोटे बच्चों की आंतें पूरी तरह से विकसित नहीं होती है कि खजूर जैसे कड़े भोजन को अच्छे से पचा सके इसलिए बच्चों को जितना हो सके उतना कम खजूर देवे।

खजूर खाने का सही तरीका और समय

  • सूखे हुए खजूर को छुहारा कहते हैं जिसे हम पानी में चने की तरह भिगो के सुबह के समय खा सकते हैं।
  • जिन व्यक्ति को पाचन की समस्या होती है वे लोग खजूर का शेक बना कर उसका सेवन कर सकते है।
  • यदि आप सुबह जग कर कुछ मीठा खा कर पानी पीना पसंद करते हैं तब आप उसकी जगह खजूर को मीठे के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • सुबह या शाम को जब हम पर व्यायाम के लिए जाते हैं तब हमें दो या तीन खजूर खा लेना चाहिए।
  • यदि आपको भूख लगी हो तो आप खजूर के साथ मूंगफली खा सकते हैं क्यों की इसमें काफी मात्रा में फाइबर तथा प्रोटीन होता है जो हमारे पौष्टिक भोजन में मिलने वाले पौष्टिक तत्वों के बराबर काम करता है।
  • यदि आप भोजन के साथ मीठा खाना पसंद करते हैं तो आप मीठा की जगह खजूर का उपयोग कर सकते हैं।

इमली और खजूर की खट्टी मीठी चटनी

FAQs: About Benefits of eating dates

खजूर की तासीर क्या होती है?

यह एक मीठा तथा हल्का चिपचिपा फल है जिसके बीच में बीज होता है। खजूर की तासीर गर्म होती है। खजूर को मेवे की तरह भी उपयोग किया जाता है।

ज्यादा खजूर खाने से क्या होता है?

खजूर के अत्यधिक सेवन से हमारा वजन तेजी से बढ़ता है और इसके अलावा इसमें शुगर भी होता है जो एक शुगर के रोगी के लिए सही नहीं है। अतः हमें इसका प्रयोग एक दायरे में ही करना चाहिए क्योंकि 50 ग्राम खजूर में करीब 0.113kcal कैलोरी होती है।

सबसे अच्छा खजूर कौन सा होता है?

अजवा खजूर खास कर दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद है, क्योंकि इसमें कैल्शियम, विटामिंस और स्वास्थ्य के लिए जरूरी प्रोटीन पाए जाते हैं।

1 दिन में कितना खजूर खाना चाहिए?

रोजाना 3 से 4 खजूर खा सकते हैं यह पेट की समस्या के लिए फायदेमंद होता है।

हमें उम्मीद है यह लेख खजूर खाने के फायदे और नुकसान-असली खजूर की पहचान आपको बहुत पसंद आया होगा अगर अभी भी आपको खजूर खाने के फायदे और नुकसान के बारे में कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: