Connect with us

Home remedies

खट्टी डकार क्यों आती है?

Published

on

इस लेख में हम यह जानेगे की खट्टी डकार क्यों आती है जब पेट में मौजूद हवा मुँह द्वारा बाहर निकलती है तो उसे डकार आना कहते है। पेट खाली हो या भरा हुआ उससे कोई मतलब नहीं होता है। जब भी पेट की हवा मुँह के रास्ते बाहर निकलती है तब-तब डकार आती है।

भोजन करने या पानी पीने के बाद अक्सर डकार आती है जो की एक सामान्य लक्षण होता है। परन्तु कई बार ऐसा भी होता है की पेट में कुछ गड़बड़ी होने के कारण गैस बनने लगती है और हमें बार-बार डकार आने लगती है। हम इस लेख में डकार के कारण और उपाय के बारे में आपको बिस्तार से बताने जा रहे है।

खट्टी डकार क्यों आती है? मुख्य कारण

खट्टी डकार क्यों आती है?– डकार आना एक स्वाभाविक बात होती है लेकिन बार-बार खट्टी डकार आये तो हमें अपनी शरीर के स्वास्थ्य को लेकर सावधान हो जाना चाहिए क्योकि हमें खट्टी डकार तभी आती है जब हमारा खाना पूरी तरह से ना पचे यानी हमारे पाचन क्रिया का ठीक से न काम करना और जब हमारा पाचन क्रिया ठीक से काम नहीं करेगा तो हमें तरह तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

खट्टी डकार

खट्टी डकार क्यों आती है?- कई लोग ऐसे होते हैं जो की जरुरत से ज्यादा खाना खा लेते हैं जिसे हम Overeating बोलते हैं जिसके कारन उनका पाचन क्रिया सही से काम नहीं कर पाता है और सुबह खट्टी डकार आने की समस्या होती है ऐसे लोग अगर अपना भोजन आवस्यकता अनुसार खाये तो वह खट्टी डकार जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

कुछ लोग ऐसे होते है जो अपने काम की वजह से अपना भोजन समय से नहीं कर पाते है यानी कभी 10 बजे तो कभी रात को 2 बजे ऐसे में उन्हें अक्सर खट्टी डकार जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे लोग अगर अपना खान-पान नियमित समय से करें तो उनको खट्टी डकार जैसी समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

डकार आने के कारण

खट्टी डकार क्यों आती है? डकार आने के कारण-

  • पानी पीने के बाद पेट की गैस तेज़ी से ऊपर आती है जो डकार बनकर मुँह से बाहर निकलती है।
  • पेट समस्या जैसे- कब्ज, बदहजमी, गैस और अपच की वजह से भी डकार आती है।
  • खाना खाने के बाद जब आप पानी पीते है। उस समय भी ज्यादातर लोगों को डकार आती है।
  • कई बार भोजन पाचन क्रिया के दौरान पेट में गैस बनती है जो डकार के रूप में मुँह से बाहर आती है।
  • जम्हाई लेते समय कुछ हवा मुँह के रास्ते पेट में चली जाती है जो कुछ समय बाद डकार बनकर बाहर आती है।

अत्यधिक डकार या खट्टी डकार को रोकने के आसान उपाय

  • पका पपीता खाने से पेट के रोग दूर होते है और गैस जैसी समस्या कम हो जाती है। पपीता हर मायने में पेट के लिए सही आहार माना गया है इसलिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए जिससे खट्टी डकार जैसी समस्या भी दूर हो सके।
  • हम सभी को अपने भोजन में दही का प्रयोग जरूर करना चाहिए जिससे पाचन क्रिया में रुकावट नहीं आती है और पेट में गैस इत्यादि की समस्या नहीं रहती है और डकार आना काफी कम हो जाता है।
  • अगर हम खाना खाने के बाद भुना हुआ जीरा से बना पाउडर को पानी में डालकर पीते है तो उससे खट्टी डकार आने की समस्या नहीं होती है।
  • अपने भोजन में ३-४ बूँद नीम्बू का रस मिलाकर खाने से से भोजन अच्छे से पचता है और बार-बार खट्टी डकार आने की समस्या को नहीं आने देता है।
  • खट्टी डकार पेट की समस्या की वजह से आती है। ऐसे में हम इलाइची की चाय पी सकते है जो पेट की समस्या को कम करती है।
  • हमेशा खाना खाने के बाद थोड़ा मिश्री और सौंफ खा लेना चाहिये ऐसा करने से खट्टी डकार जैसी समस्या से कुछ राहत पा सकते हैं।

FAQs: About Indigestion (खट्टी डकार)

खट्टी डकार आने पर क्या उपाय करें?

हम सभी को अपने भोजन में दही का प्रयोग जरूर करना चाहिए जिससे पाचन क्रिया में रुकावट नहीं आती है और पेट में गैस इत्यादि की समस्या नहीं रहती है और डकार आना काफी कम हो जाता है।

ज्यादा डकार क्यों आते हैं?

पानी पीने के बाद पेट की गैस तेज़ी से ऊपर आती है जो डकार बनकर मुँह से बाहर निकलती है।
पेट समस्या जैसे- कब्ज, बदहजमी, गैस और अपच की वजह से भी डकार आती है।

हमें उम्मीद है यह लेख खट्टी डकार क्यों आती है? आपको बहुत पसंद आया होगा अगर अभी भी आपको कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: