गिलोय का पौधा घर पर कैसे लगाएं?

गिलोय का पौधा लगाना बहुत ही आसान है गिलोय के पौधे को हम अपनी घरों के बगीचे या छतों पर आसानी से लगा सकते हैं। जैसा की इस समय कोरोना महामारी के चलते पूरी दुनिया में लोग परेशान हैं।

वही गिलोय की मांग बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है इसलिए गिलोय का पौधा लोग अपने-अपने घरों में लगा रहे हैं। क्योकि गिलोय एक ऐसा औषधीय पौधा है जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी मदद करता है और कोरोना बीमारी से बचाव में भी काफी लाभदायक होता है।

आयुर्वेद में गिलोय को यथा अमृता, गुडुची, छिन्नरुहा, चक्रांगी, आदि कई नामों से जाना जाता है बहुवर्षायु तथा अमृत के समान गुणकारी होने से इसका नाम अमृता है। आयुर्वेद में इसे बुखार की महान औषधि माना गया है इसलिए इसका सेवन हम सभी को रोजाना करना चाहिये। यही कारण है की लोग गिलोय का पौधा अपने घरो में लगाना चाहते हैं। इस लेख में हम बताएँगे की गिलोय का पौधा अपने घर में कैसे लगायें।

गिलोय का पौधा घर पर लगाने के बेहतरीन तरीके

गिलोय का पौधा घर पर लगाने के कई सारे तरीके हैं जिससे आप गिलोय का पौधा घर पर आसानी से लगा सकते हैं जिनमे से जो मुख्य तरीके है हम आपको बता रहे हैं।

गिलोय का पौधा
  • सबसे पहले गिलोय के टुकड़ो को 24 घंटों के लिये पानी में भिगो कर छोड़ दे।
  • गिलोय का पौधा लगाने के लिए सबसे पहले हमें एक छोटे आकर के गमले की जरुरत पड़ेगी।
  • उसके बाद अपने बागान की मिट्टी और कुछ रेतीली मिट्टी दोनों सामान भाग में लेकर अच्छे से मिला लें।
  • अब गमले को मिट्टी से भर दें और उसमे कटे हुये गिलोय को 30% तक मिट्टी में दाल दें।
  • अब गमले की मिट्टी को पानी से भर दें और 8 से 10 दिन के लिए जहाँ धूप न हो वहां रख दें। और आप देखेंगे की गिलोय का पौधा महीने भर में तैयार हो जायेगा।

FAQs:

गिलोय का पौधा घर पर कैसे लगाएं?

गिलोय का पौधा लगाने के लिए सबसे पहले हमें एक छोटे आकर के गमले की जरुरत पड़ेगी।
उसके बाद अपने बागान की मिट्टी और कुछ रेतीली मिट्टी दोनों सामान भाग में लेकर अच्छे से मिला लें।

गिलोय कितने दिन पीना चाहिए?

गिलोय को रोजाना सुबह पि सकते हैं।

गिलोय की पहचान कैसे करे?

गिलोय एक बहुवर्षीय लता होती है इसके पत्तों का आकार पैन के पत्तों जैसा होता है।

इस लेख के जरिए हमने आपकों गिलोय का पौधा घर पर कैसे लगाएं? के बारे में बताया है। मुझे आशा है कि आप इसके बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे अगर अभी भी आपको कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: