Connect with us

Ayurvedic

जंगली गोभी के फायदे चमत्कारी और रहस्यमयी

Published

on

जंगली गोभी के फायदे जानकर रह जायेंगे हैरान क्योकि जंगली गोभी से बवासीर जैसी भयंकर बीमारी का इलाज किया जाता है और इसका उपयोग बिच्छू के जहर को भी कम करने में किया जाता है। जंगली गोभी का वानस्पतिक नाम Brassica oleracea है। इस लेख में जंगली गोभी के औषधीय गुणों के बारे में विस्तार से बताया गया है।

जंगली गोभी के फायदे

जंगली गोभी के फायदे

आइये जानते है की जंगली गोभी के फायदे क्या-क्या है और जंगली गोभी को आयुर्वेद के हीसाब से किस-किस रोगों में इस्तेमाल में लाया जाता है।

  • जंगली गोभी के पौधे को जड़ सहित उखाड़ कर पानी में धो लें और इसके पत्तियों समेत पानी में उबाल कर इसका काढ़ा बना कर पीने से मूत्र सम्बन्धी सारी समस्याएं दूर होती हैं।
  • जंगली गोभी की जड़ों को दांतों से चबाने पर दांत सम्बन्धी सारे रोग दूर हो जाते हैं।
  • जंगली गोभी का पौधा विष नाशक होता है अगर किसी को बिच्छू ने डस लिया हो तो इसकी जड़ और पत्तों को साथ में पीसकर उस स्थान पर लगाने से बिच्छू का जहर ख़त्म होता है। बिच्छू का जहर ख़त्म करने के लिए जंगली गोभी के फायदे बहुत प्रचलित है।
  • जंगली गोभी के कुछ पत्तों को अच्छी तरह से पीसकर उसका रस निकाल लें और उसमे थोड़े शहद मिलाकर पिलाने से खांसी की समस्या दूर होती है।
  • जंगली गोभी की जड़ का काढ़ा बनाकर पिने से बुखार से राहत मिलती है।
  • जंगली गोभी की पत्तियों की चटनी बनाकर घी में भूनकर खाने से बवासीर की बीमारी दूर होती है।

FAQs: About Wild cabbage

जंगली गोभी के क्या फायदे?

जंगली गोभी के पौधे को जड़ सहित उखाड़ कर पानी में धो लें और इसके पत्तियों समेत पानी में उबाल कर इसका काढ़ा बना कर पीने से मूत्र सम्बन्धी सारी समस्याएं दूर होती हैं।

गोभी खाने से क्या फायदे होते हैं?

जंगली गोभी की पत्तियों की चटनी बनाकर घी में भूनकर खाने से बवासीर की बीमारी दूर होती है। जंगली गोभी के फायदे बवासीर के लिए बहुत प्रचलित है।

इस लेख के जरिए हमने आपकों जंगली गोभी के फायदे चमत्कारी और रहस्यमयी के बारे में बताया है। मुझे आशा है कि आप इसके बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे अगर अभी भी आपको कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: