Connect with us

Home remedies

ज्यादा छींक आने के कारण और अचूक आयुर्वेदिक उपचार

Published

on

ज्यादा छींक आने के कारण बहुत सारे हो सकते हैं लेकिन जैसा की आप जानते हैं इस समय में Corona बीमारी के चलते किसी को एक बार छींक आ जाये तो लोग दूर भागने लगते हैं और उसे शर्मिंदगी का शिकार होना पड़ता है ऐसे में अगर किसी को लगातार, बार बार, और ज्यादा छींक आने लगे तो उसे छींक से ज्यादा लोंगो से डर लगने लगता है और वह अपना सारा काम छोड़कर घर पर बैठ जाता है और वह यही सोचता है की जल्द से जल्द उसे ज्यादा छींक आने के कारण पता लग जाये और वह इस बीमारी से छुटकारा पा सके तो यह लेख पूरी तरह से उसी के लिए हैं तो यह लेख ध्यान से पढ़े।

छींक क्या है ?

नाक का कार्य सुगंध की पहचान और सांसों में मौजूद धूल और गँदगी को साफ़ करना होता है। यदि कोई दूषित हवा या तीखी सुगंध नाक में मौजूद म्यूकस नाम की जाली के संपर्क में आता है तो हमें छींक आती है। छींक एक सामान्य प्रक्रिया है और सबको आना चाहिए। छींक आने से शरीर में साँसो के द्वारा प्रवेश किये हुए हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते है और इस तरह शरीर अपना बचाव करती है। परन्तु कभी ऐसा भी होता है की ज्यादा छींक आने लगती है जो किसी बीमारी की तरफ इशारा करती है।

ज्यादा छींक आने के कारण क्या है ?

NO. 1किसी भी चीज की एलर्जी की वजह से
NO. 2सर्दी-जुकाम की वजह से
NO. 3परफ्यूम की तीब्र सुगंध की वजह से
NO. 4मसाले की सुगंध से
NO. 5दवाई की छिड़काव की वजह से
NO. 6धूल के कण नाक में जाने की वजह से

ज्यादा छींक आने की समस्या के लक्षण

ज्यादा छींक आने के कारण हमें और हमारे शरीर में कुछ बदलाव आते हैं जैसे –

ज्यादा छींक आने पर उसे रोकने के उपाय

हमारी खोपड़ी में नाक के पास 4 छेद होते है जिन्हे साइनस कहते है। इन्ही के अंदर से चिपचिपा तरल पदार्थ (म्यूकस) निकलकर बाहर आता है। नाक में म्यूकस की वजह से साँसो की हवा में मौजूद धूल के कण साफ हो जाते है।
कभी-कभी सर्दी जुखाम के समय हमारी नाक बहने लगती है क्योंकि साइनस से म्यूकस कुछ ज्यादा ही निकलने लगता है जिससे साइनस के द्वार पर सूजन हो जाती है और उसका मुँह बन्द हो जाता है। और यह साइनस इन्फेक्शन का कारण हो जाता है। और हमें बार-बार छींक आती है।
इस इन्फेक्शन से बचने के लिए आप भांप की साँस ले सकते है। क्योकि भांप साइनस के द्वार पर जमे म्यूकस को पिघलाकर उसका रास्ता खोल देता है।

ज्यादा छींक आने के रोकने के कुछ घरेलु उपाय हैं जिसे कर के आप इस समस्या से तुरंत छुटकारा प् सकते हैं।

ज्यादा छींक आने पर अदरक के फायदे

एक चम्मच अदरक के रस में आधा चम्मच गुड़ मिलकर खाने से ज्यादा छींक आने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

ज्यादा छींक आने पर शहद से इलाज

एक गिलास गरम पानी में एक चम्मच शहद और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर पीने से ज्यादा छींक आने की समस्या से राहत मिलती है।

ज्यादा छींक आने पर पुदीना का प्रयोग

उबलते हुए पानी में पुदीने की 2-4 बुँदे डालकर भाप लेने से बार-बार छींक आने की समस्या से राहत मिलती है।

ज्यादा छींक आने पर अजवाइन के फायदे

50 ग्राम गुड़ और 10 ग्राम अजवाइन को आधा लीटर पानी में तब-तक उबाले जब-तक की पानी आधा न रह जाय अब इसको ठंडा होने पर शहद मिलाकर पिने से छींक आने की समस्या से राहत मिलती है।

इस लेख के जरिए हमने आपकों ज्यादा छींक आने के कारण और अचूक आयुर्वेदिक उपचार के बारे में बताया है। मुझे आशा है कि आप ज्यादा छींक आने के कारण के बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे यदि समस्या अधिक हो रही है तो किसी चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। अगर अभी भी आपको कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: