Connect with us

Home remedies

नाखून कैसे बढ़ाए जाते हैं? 6 घरेलू उपाय

Published

on

नाखून कैसे बढ़ाए जाते हैं इस बात पर अक्सर लड़कियां चर्चा करती रहती हैं और कुछ न कुछ घरेलू उपाय अपनाती रहती हैं लेकिन उनके नाखूनों में कोई ख़ास अंतर नहीं होता हैं क्योंकि उनको नाख़ून के बारे में पूरी तरह से जानकारी नहीं होती है एक सामान्य व्यक्ति के नाख़ून की वृद्धि दर 3 मिलीमीटर प्रतिमाह होती है।

इस वृद्धि दर को बढ़ाना लगभग मुश्किल है। परन्तु जिसका नाख़ून वृद्धि दर इससे कम है उसको सामान्य किया जा सकता है। तो इस लेख में घरेलू तरीके से नाख़ून कैसे बढ़ाए जाते हैं उसके बारे में पूरी जानकारी बताएंगे।

नाखून कैसे बढ़ाए जाते हैं? 6 घरेलू उपाय

बहुत सारी महिलाओं का सवाल यही होता है की नाखून कैसे बढ़ाए जाते हैं? अपने नाखूनों को बढ़ाने के लिए परेशान रहती हैं लेकिन उनके नाख़ून बढ़ते नहीं या तो थोड़ा बढ़ते ही टूट जाते हैं और नाख़ून लम्बे कर के उनको एक अलग सेप देने का सपना भी टूट जाता हैं। लेख में हम कुछ घरेलू उपाय बता रहें हैं जिससे नाख़ून लम्बे और मजबूत हो सकते हैं।

NO. 1लहसुन नाखूनों को बढ़ाने में लाभदायक
NO. 2संतरे के रस से नाखून बनाएं मजबूत
NO. 3नाखून वृद्धि में रुकावट कम करें बादाम का तेल
NO. 4जैतून का तेल नाखूनों में लाये चमक
NO. 5नाखूनों की वृद्धि में सहायक शहद
NO. 6नाखून के स्वास्थ्य लिए टमाटर का रस

लहसुन नाखूनों को बढ़ाने में लाभदायक

इसके लिए लहसुन की एक कली लें और उसके छिलके उतारकर उसके दो टुकड़े कर लें और उससे अपने नाखूनों की 10 से 15 मिनट तक अच्छे से मालिश करें। ऐसा रोजाना करने से कुछ ही दिनों में नाख़ून लम्बे और मजबूत हो जाएंगे।

संतरे के रस से नाखून बनाएं मजबूत

अंडे की सफेदी में संतरे का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर ले और उसे अपने नाख़ून पर लगाए जिससे आपके नाख़ून मजबूत बनेंगे। कई लोगों के नाख़ून लम्बे हो तो जाते है मगर टूट जाते है इसलिए लम्बे नाख़ून की चाह रखने वालों को अपने नाख़ून की मजबूती का भी ध्यान देना चहिये।

नाखून वृद्धि में रुकावट कम करें बादाम का तेल

बादाम के तेल से अपने नाख़ून पर मसाज करने से वहां पर ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है जिससे नाख़ून की वृद्धि में आई रुकावट कम होती है और नाख़ून तेजी से बढ़ने लगता है और मजबूत भी हो जाता है।

जैतून का तेल नाखूनों में लाये चमक

जैतून का तेल नाख़ून पर लगाने से नाख़ून में चमक और मजबूती के साथ उसकी वृद्धि में भी विकास लाता है। विटामिन-ई और विटामिन-सी नाख़ून की वृद्धी और मजबूती में सहायक होते है। इसलिए खूबसूरत और लम्बे तथा मजबूत नाख़ून के शौक़ीन महिला इन विटामिन युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए।

नाखूनों की वृद्धि में सहायक शहद

नाखून कैसे बढ़ाए जाते हैं? यह सवाल जिन महिलाओं का होता है उनके लिए यह सबसे अच्छा उपाय है। दो चम्मच शहद और दो चम्मच नारियल का तेल में थोड़ा सा रोजमेरी का तेल को मिलाकर हल्का गरम कर ले और फिर उसे मेहँदी की तरह अपने नाखूनों के दोनों तरफ लगाए ऐसा एक हफ्ते तक करने से नाख़ून की वृद्धि तेज हो जाती है और उसमे मजबूती भी आ जाती है।

नाखून के स्वास्थ्य लिए टमाटर का रस

आधा कप टमाटर का रस लेकर उसमे अपने नाख़ून को दस मिनट तक डूबो के रखने से नाख़ून का सूखापन कम होता है और नाखुनो में लाली बनी रहती है। ये प्रक्रिया दिन में दो बार करनी चाहिए।

लम्बे नाख़ून रखने की सावधानियां

  • लम्बे नाख़ून के अंदर गन्दगी हो सकती है इसलिए इसकी साफ सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है।
  • नीम की पत्तियाँ को पीसकर नाख़ून के दोनों तरफ लगाने से नाख़ून की बदबू ख़तम हो जाती है और यह संक्रमण होने से रोकती है।
  • नीम्बू के रस से नाख़ून साफ़ करने से नाख़ून में चमक आती है और नाख़ून की गंदगी भी चली जाती है तथा नाख़ून मजबूत भी हो जाते है।
  • आप चाहे तो थोड़ा सा हैंडवाश लेकर उसे टूथ ब्रश की सहायता से अपने नाख़ून साफ़ कर सकते है।
  • नाख़ून की सफाई के लिए आप नेल क्लीनर का भी प्रयोग कर सकते है।

नाखून कैसे बढ़ाए जाते हैं? वीडियो

FAQs: About

लहसुन से नाखून कैसे बढ़ाए?

इसके लिए लहसुन की एक कली लें और उसके छिलके उतारकर उसके दो टुकड़े कर लें और उससे अपने नाखूनों की 10 से 15 मिनट तक अच्छे से मालिश करें। ऐसा रोजाना करने से कुछ ही दिनों में नाख़ून लम्बे और मजबूत हो जाएंगे।

5 मिनट में नाखून कैसे बढ़ाएं?

दो चम्मच शहद और दो चम्मच नारियल का तेल में थोड़ा सा रोजमेरी का तेल को मिलाकर हल्का गरम कर ले और फिर उसे मेहँदी की तरह अपने नाखूनों के दोनों तरफ लगाए ऐसा एक हफ्ते तक करने से नाख़ून की वृद्धि तेज हो जाती है और उसमे मजबूती भी आ जाती है।

हमें उम्मीद है यह लेख नाखून कैसे बढ़ाए जाते हैं? आपको बहुत पसंद आया होगा अगर अभी भी आपको कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें धन्यवाद।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: