Connect with us

Ayurvedic

पुरुषों के लिए अंजीर लाभ आयुर्वेदिक

Published

on

आयुर्वेद के अनुसार पुरुषों के लिए अंजीर लाभ अनेकों हैं अंजीर एक प्रकार का फल है जिसे सुखाकर उसका मेवा तैयार किया जाता है। यह एक रसीला और मीठा फल होता है।

Table of Contents

अंजीर को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

आइये जानते हैं अंजीर को इंग्लिश में क्या कहते हैं– अंजीर को इंग्लिश में फीग (Fig) कहते है। और इसका वैज्ञानिक नाम फिकस कारिका (Ficus carica) होता है।

अंजीर की तासीर कैसी होती है?

आइये जानते हैं कि अंजीर की तासीर कैसी होती है और इसे कितना खाना चाहिए। अंजीर की तासीर गर्म होती है इसलिए इसे दो या तीन से ज्यादा नहीं खाना चाहिए। इससे ज्यादे मात्रा में अंजीर का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है।

अंजीर में कौन सा विटामिन होता है?

अंजीर में कौन सा विटामिन होता है?- अंजीर का ताजा फल और मेवा कोई भी खा सकता है। पूरे साल भर अंजीर का फल तो नहीं मिल पाता है। परन्तु उसका मेवा (ड्राई फ्रूट्स) बाजार में आसानी से मिल जाता है। अंजीर के फल में आयरन, कॉपर, सल्फर, क्लोरीन, शुगर, प्रोटीन, वशा, विटामिन-A, विटामिन-B, विटामिन-C पाया जाता है।

अंजीर का प्रयोग निम्न प्रकार से होता है।

NO. 1अंजीर का ताजा फल
NO. 2अंजीर का तेल
NO. 3अंजीर का मेवा
NO. 4अंजीर के पेड़ की छाल
NO. 5अंजीर का दूध (टहनियों से निकला हुआ)

अंजीर के कुछ मुख्य प्रकार

  • साधारण
  • ब्लैक इस्चिया
  • सफेद सैनपेद्रू
  • कडोटा
  • एड्रियाटिक
  • मार्सेलीज़
  • ब्लैक मिषन
  • कैप्री
  • ब्राउन टर्की
  • केलीमिरना

अंजीर खाने का तरीका क्या है?

आइये जानते हैं अंजीर खाने का तरीका क्या होता है क्योंकि कुछ लोगों को अंजीर खाने का सही तरीका नहीं पता होता है जिसके कारण उनको उतने फायदे नहीं मिल पते हैं। निचे पुरुषों के लिए अंजीर लाभ लेने के लिए कुछ टिप्स बताये गए हैं जिनका उपयोग करके अंजीर का पूरा लाभ ले सकते हैं।

  • अंजीर को दूध में उबालकर पीने से यौन शक्ति बढ़ती है।
  • दस्त में अंजीर का काढ़ा पीना बहुत फायदेमंद होता है।
  • अंजीर को भोजन के साथ सलाद के रूप में खा सकते है।
  • सूखे अंजीर को रात भर पानी में भिगोकर सुबह खाये तथा उसका पानी भी पी लें।
  • डिब्बा बंद अंजीर खाने से बचें।
  • रोजाना दो से तीन अंजीर का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

पुरुषों के लिए अंजीर लाभ

पुरुषों के लिए अंजीर लाभ निम्नलिखित रूपों में मिलते हैं। आइये जानते हैं की इसका रोजाना सेवन करने से हमें क्या-क्या लाभ हो सकते हैं।

मुँह से सम्बंधित समस्या के लिए

पुरुषों के लिए अंजीर लाभ– मुँह से सम्बंधित समस्या के लिए बहुत अधिक है। अंजीर के सूखे फल को पीसकर उसका काढ़ा बनाकर उससे गरारा करने से मुँह के छाले और फुंसी ठीक हो जाते है। और इसकी हरी शाखाओँ के छोटे टुकड़े कर पानी में उबालकर उसका काढ़ा तैयार करने के बाद उससे गरारा करने पर साँसों की समस्या और मुँह की दुर्गन्ध दूर हो जाती है।

पुरुषों के लिए अंजीर लाभ दुर्बलता जैसी समस्या के लिए

अंजीर का फल खाने से शरीर को बहुत ही ताकत मिलती है। इसके मेवे को भिगोकर खाने से शरीर तगड़ा और हष्ट-पुष्ट होता है। यह शरीर में हुई सभी प्रकार के दुर्बलता को दूर करके उसमे ऊर्जा भर देता है। और किसी भी प्रकार का आलस्य नहीं आने देता है।

पुरुषों के लिए अंजीर लाभ हड्डी की समस्या के लिए

अंजीर के फल में कैल्शियम पाया जाता है। जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है। यह हमारे दांतो को भी चमकदार और मजबूत करता है। और हड्डी में होने वाले दर्द से भी राहत दिलाता है।

पुरुषों के लिए अंजीर लाभ रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए

अंजीर का फल खाने से हमारे शरीर का रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी) बढ़ता है। जिससे हमें मौसम के कारण होने वाले रोगों से कोई खतरा नहीं रहता है और हम स्वथ्य बने रहते है।

पुरुषों के लिए अंजीर लाभ पेट की समस्या के लिए

अंजीर का फल खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है और पाचन तंत्र मजबूत हो जाता है। इसके अलावा अगर अंजीर को गुड़ के साथ खाया जाये तो पेट में जलन और एसिडिटी ख़तम हो जाती है।

थकान जैसी समस्या के लिए पुरुषों के लिए अंजीर लाभ

अंजीर के फल को खाने से थकान दूर होती है। क्योंकि इसमें काफी मात्रा में कैलोरी पाया जाता है जिस वजह से यह शरीर में ऊर्जा भर देता है और आलस नहीं आने देता है।

खून सम्बंधित समस्या के लिए

अंजीर का सेवन खून से सम्बंधित सभी विकारों को लगभग दूर करता है। यह केवल रक्तदाब को ही नहीं बल्कि रक्त संचार को भी सही करता है। इसके प्रयोग से खून की कमी की पूर्ति होती है और अनीमिया जैसी बीमारी का खतरा काम हो जाता है।

पुरुषों के लिए अंजीर लाभ यौन समस्या के लिए

अंजीर के फल को खाने से प्रजनन की क्षमता बढ़ जाती है। यह वीर्य को गाढा करता है इसके अलावा यह यौन इच्छा और यौन शक्ति दोनों को मजबूत बना देता है।

सिर दर्द की समस्या के लिए

सिर दर्द के लिए अंजीर के पेड़ की छाल को पीसकर अपने माथे पर लगाकर थोड़ी देर आराम करने से सिर दर्द ठीक हो जाता है।

बवासीर की समस्या के लिए

3-4 अंजीर के मेवे को रातभर पानी में भिगोकर सुबह-शाम दोनों समय खाने से बवासीर से राहत मिलती है। यदि बवासीर खुनी हो तो यह उसमे भी अत्यधिक फायदा करता है।

अंजीर के नुकसान

पुरुषों के लिए अंजीर लाभ निम्नलिखित रूप से शरीर को मिलते हैं। लेकिन अब जानते हैं की अंजीर के नुकसान क्या-क्या हो सकते हैं और इससे कैसे बच सकते हैं।

  • अंजीर के अत्यधिक सेवन से पेट दर्द और दस्त की समस्या हो सकती है।
  • अंजीर के मेवे का सेवन शुगर के मरीजों को नहीं करना चाहिए क्योकि यह ब्लड शुगर बढ़ा सकता है।
  • अंजीर को खाने के बाद मुँह को अच्छे से साफ करले क्योकि यह मीठा होता है जो दांतो को नुकसान पंहुचा सकता है।
  • यदि आपको किसी प्रकार की एलर्जी है तो आप अंजीर का प्रयोग बहुत काम मात्रा में करे।

FAQs: About Fig

अंजीर खाने से क्या नुकसान होता है?

अंजीर के मेवे का सेवन शुगर के मरीजों को नहीं करना चाहिए क्योकि यह ब्लड शुगर बढ़ा सकता है।

अंजीर खाने का तरीका क्या है?

अंजीर के सूखे फल को पीसकर उसका काढ़ा बनाकर उससे गरारा करने से मुँह के छाले और फुंसी ठीक हो जाते है। और इसकी हरी शाखाओँ के छोटे टुकड़े कर पानी में उबालकर उसका काढ़ा तैयार करने के बाद उससे गरारा करने पर साँसों की समस्या और मुँह की दुर्गन्ध दूर हो जाती है।

अंजीर कितने प्रकार के होते हैं?

अंजीर के प्रकार होते हैं उनमें से कुछ मुख्य है-
साधारण, ब्लैक इस्चिया, सफेद सैनपेद्रू, कडोटा, एड्रियाटिक, मार्सेलीज़, ब्लैक मिषन,
कैप्री, ब्राउन टर्की, केलीमिरना आदि।

अंजीर खाने से क्या क्या फायदे होते हैं?

अंजीर के फल को खाने से प्रजनन की क्षमता बढ़ जाती है। यह वीर्य को गाढा करता है इसके अलावा यह यौन इच्छा और यौन शक्ति दोनों को मजबूत बना देता है।

मोटे होने के लिए अंजीर कैसे खाएं?

अंजीर के फल को खाने से थकान दूर होती है। क्योंकि इसमें काफी मात्रा में कैलोरी पाया जाता है जिस वजह से यह शरीर में ऊर्जा भर देता है और आलस नहीं आने देता है।

अंजीर खाने से वीर्य बढ़ता है क्या?

अंजीर के फल को खाने से प्रजनन की क्षमता बढ़ जाती है। यह वीर्य को गाढा करता है इसके अलावा यह यौन इच्छा और यौन शक्ति दोनों को मजबूत बना देता है।

अंजीर की तासीर क्या है?

अंजीर की तासीर गर्म होती है इसलिए इसे दो या तीन से ज्यादा नहीं खाना चाहिए। इससे ज्यादे मात्रा में अंजीर का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है।

इस लेख के जरिए हमने आपकों पुरुषों के लिए अंजीर लाभ आयुर्वेदिक के बारे में बताया है। मुझे आशा है कि आप पुरुषों के लिए अंजीर लाभ के बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे अगर अभी भी आपको कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: