Connect with us

Home remedies

शरीर में भारीपन रहना और थकान के 6 मुख्य कारण

Published

on

शरीर में भारीपन रहना या थकान होने के बहुत सारे कारण हो सकते है। जिनमे से कुछ कारण के बारे में हम आपको अपने इस लेख में बताने जा रहे है।

शरीर में भारीपन रहना

शरीर में भारीपन रहना इसके कुछ मुख्य कारण

शरीर में भारीपन का इलाज हम अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव लाकर आसानी से कर सकते हैं। शरीर में भारीपन रहना इसके कुछ मुख्य कारण हो सकते हैं जैसे –

NO. 1शरीर का वजन अत्यधिक होना या मोटा होना।
NO. 2शरीर में आवश्यक तत्वों की कमी होना।
NO. 3पर्याप्त मात्रा में नींद न लेना।
NO. 4नियमित रूप से व्यायाम न करना।
NO. 5जरूरत से ज्यादा काम करना।
NO. 6दिनभर एक ही जगह बैठे रहना।

शरीर का वजन अत्यधिक होना या मोटा होना


बहुत से लोग स्वाद के बड़े शौक़ीन होते है। ऐसे लोग घर का भोजन कम और बाहर का भोजन ज्यादा खाते है। जिससे उनका शरीर मोटा होने लगता है और उनके शरीर में भारीपन की समस्या होने लगती है।

शरीर में आवश्यक तत्वों की कमी होना

अक्सर लोगो को यह वहम होता है की वो पेट भर के भेजन करते है तो उनके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो ही नहीं सकती है। लेकिन ऐसा सच नहीं होता है अगर कोई व्यक्ति अपने भोजन में दूध या अंडा जैसी पौष्टिक चीज शामिल नहीं करता है तो वह कुपोशण का शिकार हो सकता है। जिससे उनके शरीर में भारीपन रहना इस तरह की समस्या हो सकती है।

पर्याप्त मात्रा में नींद न लेना


कई लोग अपने ऑफिस का काम सही समय पर नहीं कर पाते जिसकी वजह से उनको रात में जागकर काम करना पड़ता है और वो लोग पर्याप्त नींद नहीं ले पाते है जिसके कारण उनको अगले दिन आलस्य आने लगता है और उनके शरीर में भारीपन महसूस होने लगता है।

नियमित रूप से व्यायाम न करना


बहुत से लोग शरीर से ठीक-ठाक होते है, फिर भी उनको आलश्य आता है उनका शरीर भारी रहता है। इसका कारण सुबह देर से जागना और व्यायाम न करना होता है। ऐसे व्यक्ति को रोजाना व्यायाम करने की आदत डालनी चाहिए।

जरूरत से ज्यादा काम करना


हम सभी को अपने काम के अलावा शरीर की सेहत का भी ध्यान देना चाहिए। कई लोग अपने काम में इतने व्यस्त हो जाते है की उनको अपने शरीर का ध्यान भी नहीं रहता है। और कई लोग घर की आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से अत्यधिक काम करते है और फिर उनको शरीर में भारीपन महसूस होने लगता है।

दिनभर एक ही जगह बैठे रहना

जो लोग ऑफिस में कुर्सी पर बैठकर दिन भर काम करते है उनके कमर और गर्दन के पास दर्द होने लगता है। और शरीर में भारीपन महसूस होने लगता है। यदि वो लोग कुछ समय के अंतराल पर थोड़ा इधर-उधर टहल लेते है तो उनको थोड़ी राहत ज़रूर मिल सकती है। ऐसे लोगों को रोजाना व्यायाम करने की आदत डालनी चाहिए।

दोस्तों अगर हम ऊपर बताए गए कारणों पर थोड़ा ध्यान करते करते हुए अपने शरीर की देखभाल करें तो हम अपने शरीर में भारीपन रहना जैसी होने वाली समस्या को काफी हद तक कम कर सकते है।

शरीर में भारीपन रहने के लक्षण

  • हांथों और पैरों में दर्द रहना।
  • बिना काम किये ही थकावट महसूस होना।
  • अत्यधिक नींद आना।
  • भूख न लगना।
  • किसी भी काम में मन न लगना।

FAQs: About Body heaviness

शरीर में भारीपन क्यों महसूस होता है?

कई लोग अपने ऑफिस का काम सही समय पर नहीं कर पाते जिसकी वजह से उनको रात में जागकर काम करना पड़ता है और वो लोग पर्याप्त नींद नहीं ले पाते है जिसके कारण उनको अगले दिन आलस्य आने लगता है और उनके शरीर में भारीपन महसूस होने लगता है।

इस लेख के जरिए हमने आपकों शरीर में भारीपन रहना और थकान के 6 मुख्य कारण के बारे में बताया है। मुझे आशा है कि आप इसके बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे और इस समस्या से छुटकारा पा सकेगें। परन्तु इसके पश्चात् भी यदि समस्या अधिक हो रही है तो किसी चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: