Connect with us

Home remedies

सर्दी जुखाम की दवाई 4 घरेलु आयुर्वेदिक दवा

Published

on

सर्दी जुखाम की दवाई जो की घरेलु और आयुर्वेदिक है इन दवावों से किसी भी प्रकार का कोई भी बूरा असर हमारे शरीर पर नहीं पड़ता है। आज हम आपको उन्ही दवाइयों के बारे में विस्तार से बताएँगे जिनका उपयोग करके आप सर्दी जुखाम से तुरंत रहत पा सकते हैं।

लेकिन आपको यह ध्यान में रखना होगा की सर्दी-जुखाम होना एक आम बात है जो की मौसम बदलने पर या ज्यादा ठंडी चीजों का सेवन कर लेने पर हमें अक्सर सर्दी जुखाम होने की शिकायत हो जाती है लेकिन इसमें हमें घबराने की या किसी भी प्रकार की चिंता करने की कोई जरुरत नहीं होती है बस कुछ घरेलु व आयुर्वेदिक उपाय हैं जिनका उपयोग करके आप थोड़े ही समय में सर्दी जुखाम से राहत पा सकतें हैं।

सर्दी जुकाम से राहत पाने के लिए जुखाम की दवाई कुछ घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय

सर्दी जुकाम से राहत पाने के कुछ बेहतरीन जुखाम की दवाई और उपायों के बारे में निचे विस्तार से बताया गया है जिसका घर पर ही प्रयोग करके आप जल्द से जल्द सर्दी-जुकाम से राहत पा सकते हैं।

  • 1 चम्मच अदरक का रस लीजिये इसमें 1/4 चम्मच तुलसी की पत्तियों का रस मिलाइये और इसमें 1 चम्मच नींबू का रस और एक चुटकी पीसी हुई लौंग और एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिला लीजिये और इसे रोजाना दिन में एक बार पिने से सर्दी जुकाम बहुत जल्द ठीक हो जाता है। यह सबसे अच्छी जुखाम की दवाई है।
  • एक ग्लाश पानी में 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर और 1/4 चम्मच काली मिर्च पाउडर और 1/4 चम्मच सेंधा नमक पाउडर डालकर उबाल लीजिये जब पानी आधा रह जाये तो इसे गरम ही सिप-सिप करके पि लीजिये ऐसा करने से सर्दी जुकाम से तुरंत रहत मिल सकता है। इस काढ़े का उपयोग जुखाम की दवाई के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है।
  • 500ml पानी में 2 चम्मच सौंफ और 5-6 लौंग डालकर उबाल लीजिये पानी 1/4 रह जाये तो इसे छानकर गरम ही धीरे-धीरे करके पि लीजिये इससे जुकाम बहुत जल्द ठीक हो जाता है।
  • अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा लें और उसे चिमटे की सहायता से गैस पर गरम कर लें जब गरम हो जाये तो हल्दी पाउडर में डाल दे ऐसा करने से अदरक के ऊपर हल्दी पाउडर चिपक जायेगा अब इसे खा लें ऐसा करने से खांसी तुरंत बंद हो जाती है और जुकाम में भी राहत मिलती है।

FAQs: About Cold medicine

सर्दी जुकाम में कौन सी दवा खानी चाहिए?

सर्दी जुकाम में सिर्फ आयुर्वेदिक काढ़ा पीना चाहिए। बहुत ज्यादा जरुरत हो तो डाक्टर की सलाह से अंग्रेजी दवा का सेवन करना चाहिये।

जुखाम हो तो क्या करना चाहिए?

1 चम्मच अदरक का रस लीजिये इसमें 1/4 चम्मच तुलसी की पत्तियों का रस मिलाइये और इसमें 1 चम्मच नींबू का रस और एक चुटकी पीसी हुई लौंग और एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिला लीजिये और इसे रोजाना दिन में एक बार पिने से सर्दी जुकाम बहुत जल्द ठीक हो जाता है।

एलर्जी की खांसी का क्या इलाज है?

एक ग्लाश पानी में 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर और 1/4 चम्मच काली मिर्च पाउडर और 1/4 चम्मच सेंधा नमक पाउडर डालकर उबाल लीजिये जब पानी आधा रह जाये तो इसे गरम ही सिप-सिप करके पि लीजिये ऐसा करने से सर्दी जुकाम से तुरंत रहत मिल सकता है।

हमें उम्मीद है यह लेख सर्दी जुखाम की दवाई 4 घरेलु आयुर्वेदिक दवा आपको बहुत पसंद आया होगा अगर अभी भी आपको जुखाम की दवाई के बारे में कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें धन्यवाद।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: