Connect with us

Home remedies

सूरन की सब्जी खाने के फायदे और नुकसान

Published

on

सूरन की सब्जी खाने के फायदे और नुकसान- सूरन एक जड़ वाली सब्जी है जिसे जिमीकंद (ओल) के नाम से भी जाना जाता है। सूरन किनारे से गोल और ऊपर से चपटा होता है। इसका रंग भूरा होता है। एक सूरन का वजन आधा किलो से लेकर दस किलो तक हो सकता है।

Table of Contents

सूरन को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

सूरन को अंग्रेजी में Elephant Foot Yam कहते है। और इसका वैज्ञानिक नाम Amorphophallus paeoniifolius है। सूरन को जिमीकंद तथा ओल के नाम से भी जाना जाता है।

सूरन की सब्जी में कौन-कौन से विटामिन पाए जाते हैं?

सूरन की सब्जी में कौन-कौन से विटामिन पाए जाते हैं आइये जानते हैं। सूरन (Suran) में विटामिन-A, विटामिन-B6, विटामिन-C, विटामिन-E, विटामिन-K, ऊर्जा, प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, ज़िंक, नियासिन और फोलेट आदि जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते है।

सूरन की सब्जी खाने के फायदे बहुत ही कम लोग जानते हैं। और कुछ लोगों को सूरन की सब्जी के फायदे के बारे में पता नहीं होता है और कुछ लोग खाना पसंद नहीं करते है। क्योंकि कभी-कभी सूरन की सब्जी खाने से मुँह और गले में खुजली होने लगती है।

सूरन कितने प्रकार के होते हैं?

जिमीकंद (सूरन)Elephant Foot Yam
बैंगनी सूरनPurple Yam
सफेद सूरनWhite Yam
पीला सूरनYellow Yam
जंगली सूरनWild Yam
चीनी सूरनChinese Yam

सूरन में कौन-कौन से गुण होते हैं?

सूरन की सब्जी के फायदे निम्नलिखित हैं क्योंकि सूरन में बहुत सारे पौष्टिक गुण पाए जाते हैं सूरन की सब्जी खाने से हमें कई रोगों से छुटकारा मिलता है। सूरन बहुत से बीमारियों से हमें बचता है। जिस कारण हम कई बीमारियों से बच सकते हैं।

NO. 1गठिया रोग से बचाव करता है।
NO. 2पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है।
NO. 3लाल रक्त कोशिकाओं में वृद्धि करता है।
NO. 4बवासीर की समस्या में लाभकारी होता है।
NO. 5विटामिन बी6 का स्रोत है।

सूरन की सब्जी खाने के फायदे

सूरन की सब्जी खाने के फायदे हमारे शरीर को निम्नलिखित रूप से मिलते हैं। आइये जानते हैं सूरन की सब्जी खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

सूरन की सब्जी खाने के फायदे

मधुमेह रोग में उपयोगी सूरन की सब्जी के फायदे

सूरन (Elephant Foot Yam) में फाइबर और एलेंटॉइन नाम का रासायनिक यौगिक मौजूद होता है। जो शरीर को मधुमेह बीमारी से होने वाले नुकसान से बचाता है। इसलिए मधुमेह से ग्रसित लोग अपने भोजन में सूरन (suran) को शामिल कर सकते है। जिससे उनको सूरन की सब्जी के फायदे मिल सके।

सूरन की सब्जी खाने के फायदे कैंसर के लिए

बहुत से लोगो को सूरन (suran) खाना पसंद नहीं होता है। यदि वे लोग सूरन की सब्जी खाने के फायदे के बारे में जानते तो शायद उनको भी सूरन की सब्जी खाने का मन करता। सूरन का सेवन करने से शरीर में होने वाले कैंसर के शुरुआती लक्षण को रोका जा सकता है। ऐसा सूरन जिमीकंद (jimikand) में मौजूद एंटी कैंसर के गुण होने के कारण संभव हो पाता है। लेकिन आपको कैंसर के इलाज के लिए पूर्ण रूप से सूरन पर आधारित नहीं रहना चाहिए।

शरीर की रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ाने के लिए सूरन

शरीर की रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ाने के लिए सूरन की सब्जी के फायदे निम्नलिखित हैं क्योंकि सूरन (Elephant Foot Yam) विटामिन्स और खनिज तत्व से भरपूर होता है इसके अलावा सूरन में एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते है। इसलिए सूरन (Suran) को खाने से शरीर के हानिकारक तत्व बाहर हो जाते है और शरीर की रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है। जिससे हमें संक्रमण और बीमारी का खतरा कम हो जाता है।

अच्छी याददाश्त के लिए सूरन की सब्जी खाने के फायदे

अच्छी याददाश्त के लिए सूरन की सब्जी खाने के फायदे निम्नलिखित हैं क्योंकि सूरन का सेवन दिमाग के लिए बहुत अच्छा माना गया है। यह दिमाग की कार्य क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें डाइओसजेनिन नाम का तत्व अच्छी याददाश्त के लिए सहायक होता है। इसलिए सूरन जिमीकंद (jimikand) पढाई करने वाले बच्चों को जरूर खाना चाहिए।

पेट की समस्या के लिए सूरन की सब्जी खाने के फायदे

पेट की समस्या के लिए सूरन की सब्जी खाने के फायदे को विस्तार से बताया गया है। पाचन पेट की सबसे बड़ी समस्या होती है क्योकि पाचन सही नहीं होने पर आपके द्वारा लिया गया भोजन का पोषण आपके शरीर को नहीं मिल पाता है और शरीर में कमजोरी महसूस होने लगती है। सूरन (Elephant Foot Yam) के सेवन से इस समस्या को कम किया जा सकता है। सूरन (Suran) में फाइबर की मात्रा होती है जिससे पेट में कब्ज जैसी समस्या से राहत मिलती है।

हड्डियों के लिए सूरन की सब्जी खाने के फायदे

हड्डियों के लिए सूरन की सब्जी खाने के फायदे निम्नलिखित है क्योंकि सूरन (Suran) कैल्शियम युक्त होता है जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है। इसके अलावा सूरन (जिमीकंद) के सेवन से गठिया रोग दूर होता है और जोड़ो के दर्द से राहत मिलती है।

वजन घटाने के लिए सूरन की सब्जी के फायदे

वजन घटाने के लिए सूरन की सब्जी के फायदे निम्नलिखित है क्योंकि जिमीकंद (jimikand) के सेवन से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। वजन बढ़ने का मुख्य कारण होता है मोटापा और यह अनियमित भोजन करने से होता है। सूरन (Elephant Foot Yam) खाने पर यह देर से पचता है और जल्दी भूख नहीं लगती है। जिससे आप अपने अनियमित भोजन करने की आदत में सुधार लाकर अपना वजन कम कर सकते है।

सूरन की सब्जी कैसे बनाये?

सूरन की सब्जी खाने के नुकसान

  • सूरन (suran) को अधिक मात्रा में खाने से उल्टी जैसा मन होने लगता है।
  • कुछ सूरन (suran) ऐसे होते है जिनको खाने से मुँह और गले में खुजली होने लगती है। परन्तु यह बाद में सही हो जाती है।
  • एस्ट्रोजन से प्रभावित बीमार व्यक्ति को सूरन – जिमीकंद (jimikand) का सेवन बहुत ही कम मात्रा में करना चाहिए।
  • गर्भवती महिला को सूरन (Elephant Foot Yam) का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह लिए नहीं करना चाहिए।
  • जिनको किसी भी प्रकार से चर्म रोग की समस्या है उनको सुरन का सेवन नहीं करना चाहिए।

FAQs: About Elephant Foot Yam

सूरन में क्या पाया जाता है?

सूरन (suran) में विटामिन-A, विटामिन-B6, विटामिन-C, विटामिन-E, विटामिन-K, ऊर्जा, प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, ज़िंक, नियासिन और फोलेट आदि जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते है।

ओल में कौन सा विटामिन पाया जाता है?

ओल में विटामिन-A, विटामिन-B6, विटामिन-C, विटामिन-E, विटामिन-K, ऊर्जा, प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, ज़िंक, नियासिन और फोलेट आदि जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते है।

मौसमी फल का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें। भोजन में हरी सब्जियों का सेवन करें। और हद से ज्यादा ना खाएं।
हमें उम्मीद है यह लेख सूरन की सब्जी खाने के फायदे और नुकसान आपको बहुत पसंद आया होगा अगर अभी भी आपको सूरन की सब्जी के फायदे के बारे में कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: