Connect with us

Home remedies

आडू खाने के फायदे और नुकसान | aadu khane ke fayde

Published

on

आडू खाने के फायदे और नुकसान- aadu khane ke fayde- आडू (aadu) कई सारे पौष्टिक फलों में से एक है। यह गर्मी के मौसम में बाजार में उपलब्ध होता है। आड़ू का आकार गोल और रंग लाल तथा पीला होता है।

इसका स्वाद हल्का तीखा और मीठा होता है। यह दिखने में काफी हद तक सेव की तरह होता है मगर इसके अंदर एक बड़ी सी कठोर बीज होती है।

आडू को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

आडू को इंग्लिश में क्या कहते हैं?– आडू को इंग्लिश में Peach कहते है और इसका वैज्ञानिक नाम Prunus persica है।

आडू में कौन-कौन से विटामिन पाए जाते हैं?

आडू (aadu) में प्रोटीन, विटामिन A, विटामिन B-6, विटामिन K, कैलोरी, आयरन, शुगर, कैल्शियम, मैगनीशियम, फास्फोरस, फाइबर, फोलेट, थायमिन, तांबा और नियासिन जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते है। आड़ू हमारे शरीर में कई सारे पौष्टिक तत्वों की कमी को पूरा करता है। आड़ू अपने स्वाद के साथ कई सारे औषधीय गुणों के लिए बहुत प्रसिद्ध है।

आडू खाने के फायदे – aadu khane ke fayde

Aadu khane ke fayde– आडू में निम्नलिखित विटामिन होने के कारण आडू खाने के फायदे हमारे शरीर को कई तरह से मिलते हैं। आइये जानते हैं की आड़ू खाने से कौन-कौन सी बीमारियों से राहत मिल सकती है।

आडू खाने के फायदे

ह्रदय को स्वस्थ बनाने के लिए आडू के फायदे

ह्रदय को स्वस्थ बनाने के लिए आडू खाने के फायदे निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि आड़ू ह्रदय सम्बंधित रोगों से शरीर को बचाये रखता है। इसमें फ्लेवोनॉयड पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है जो खून को साफ़ रखता है और ह्रदय की कार्य क्षमता को सही करता है। आड़ू (aadu) के सेवन से दिल का दौरा पड़ने की संभावना कम हो जाती है।

इम्युनिटी बढ़ाने के लिये आडू खाने के फायदे

इम्युनिटी बढ़ाने के लिये आडू खाने के फायदे निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि आड़ू (aadu) में विटामिन-C के अलावा कई सारे पौष्टिक तत्व होते है। जो हमारे शरीर में पोषक तत्व की कमी नहीं होने देता है। यह एक प्रकार से एंटीऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता है और शरीर से विषैले तत्व बाहर कर देता है। और हमारा शरीर बीमारी से बचा रहता है। आड़ू शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होता है।

तनाव को दूर करे आडू

आड़ू के सेवन से शरीर में दिन भर ऊर्जा बनी रहती है। थकान नहीं होती और हमारा मन अपने काम में लगा रहता है। आड़ू (peach fruit) में मौजूद पौष्टिक तत्व दिमाग में चल रहे अनावश्यक विचारों को ख़तम करता है और हमें तनाव नहीं होने देता है। आड़ू के सेवन से मन हमेशा शांत रहता है।

वजन नियंत्रित करने में आड़ू

शरीर के मोटापे को नियंत्रित करने में आड़ू बहुत उपयोगी होता है। आड़ू फाइबर युक्त होता है जिससे हमको बार-बार खाने का मन नहीं करता है और हमारा पेट भरा सा रहता है। आड़ू पेट की चर्बी को घटाने में सहायक होता है। शरीर में मोटापा का सबसे मुख्य कारण बार-बार कुछ न कुछ खाते रहना। आड़ू खाने से कोई भी अपने भूख पर काबू रखकर अपना मोटापा कम करके अपने वजन को नियंत्रित कर सकता है।

पेट की समस्या में उपयोगी आडू

आडू का सेवन अगर छोटे बच्चों को कराया जाये तो उनके पेट में कीड़े होने की समस्या ख़तम हो जाती है। आड़ू फाइबर युक्त होता है जो मल त्याग प्रक्रिया को आसान कर देता है जिससे पेट में कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।

आँखों के लिए आडू खाने के फायदे

Aadu khane ke fayde- आँखों के लिए आडू खाने के फायदे निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि आड़ू आँखों की रोशनी बरकरार रखता है। आड़ू में बीटा कैरोटीन और विटामिन-B (राइबोफ्लेविन) होता है जिससे आँखों से कम दिखने की समस्या दूर होती है। आड़ू आँखों की रेटिना के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

मस्तिष्क के विकास के लिए आड़ू के फायदे

आड़ू खाने से दिमाग स्वथ्य होता है। हमारी सोचने की क्षमता बढ़ जाती है। इसके अलावा दिमाग का नियंत्रण हमारे इंद्रियों पर बनाये रखने में काफी मदद करता है। आड़ू दिमाग में चल रहे अनावश्यक विचारों को खतम करके दिमाग को शांत बनाये रखता है और हमें तनाव मुक्त बनाता है।

दांतों की समस्या को दूर करे आडू

आड़ू में कैल्शियम, आयरन और विटामिन-C जैसे तत्व की वजह से दांतों को मजबूती मिलती है और दांत हिलने की समस्या भी दूर हो जाती है। इसके अलावा आडू (aadu) के खाने से दांतो में चमक आती है और पीलापन गायब हो जाता है।

बुढ़ापे के लक्षण को कम करने में आड़ू

आड़ू के सेवन से त्वचा की सिकुड़न कम होने लगती है। इसको खाने से त्वचा में कसाव आता है और त्वचा जानदार हो जाती है। आड़ू में एंटी एजिंग का गुण होता है जिससे हम ज्यादा दिन तक जवान दिखते है।

कैंसर को रोकने में आड़ू

आड़ू के सेवन से शरीर को कैंसर जैसी बीमारी का खतरा कम हो जाता है। आड़ू में एंटीकैंसर का गुण होता है जिससे कैंसर का विकास हमारे शरीर में नहीं हो पाता है। आड़ू में मौजूद पॉलीफेनोल्स ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में बहुत सहायक होता है।

आडू खाने के नुकसान

  • एक दिन में 100 ग्राम से ज्यादा आडू नहीं खाना चाहिए।
  • आडू को कच्चा खाने से मुँह की समस्या हो सकती है।
  • आडू के बीजों को नहीं खाना चाहिए। क्योकि इससे नुकसान हो सकता है।
  • अगर कोई पुरुष आडू का अत्यधिक सेवन करता है तो उसे कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा हो सकता है।

FAQs: About Peach (aadu)

आडू फल को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

आडू को इंग्लिश में Peach कहते है और इसका वैज्ञानिक नाम Prunus persica है।

आडू का वानस्पतिक नाम क्या है?

आडू का वैज्ञानिक नाम Prunus persica है।

इस लेख के जरिए हमने आपकों आडू खाने के फायदे नुकसान | aadu khane ke fayde के बारे में बताया है। मुझे आशा है कि आप आडू खाने के फायदे के बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे। अगर अभी भी आपको कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: