Connect with us

Diet

अमरूद खाने के फायदे और नुकसान

Published

on

अमरूद खाने के फायदे और नुकसान- अमरुद (amarud) में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। इसका फल आसानी से हमारे आस पास और बाजारों में मिल जाता है। इसको सुबह के समय खाने से हमारे मसूड़ों का व्यायाम होता है। यह हरे और हल्के पीले रंग का होता है। इसके अंदर का भाग सफ़ेद और लाल होता है जिसमे बहुत सारे छोटे-छोटे बीज होते है।

कुछ अमरूद के पेड़ो में बारहों महीने फल लगते है तो कुछ पेड़ों में छः महीने के अंतराल पर फल लगते है। अमरूद शरीर को स्वथ्य रखने में मदद करता है। इस फल के बहुत सारे लाभ होते है। इस लेख में हम एक-एक करके सबके बारे में जानेंगे। इस लेख में दी गयी जानकारी से किसी रोग का संपूर्ण इलाज सम्भव नहीं है। बल्कि अमरुद के फल खाने से इन रोगो से थोड़ी राहत मिल सकती है।

अमरूद को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

अमरूद को इंग्लिश में क्या कहते हैं?– अमरूद को इंग्लिश में guava कहते हैं। अमरूद का वैज्ञानिक नाम सीडियम ग्वायवा (Psidium) है। हिंदी में इसे अमृत फल या अमरूत कहते हैं।

अमरूद के पौष्टिक तत्व

अमरूद में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी के अलावा बहुत सारे मिनरल तथा पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जैसे- कार्बोहाइड्रेट, ऊर्जा, शर्करा, वसा, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन बी-6, विटामिन सी, विटामिन के, कैल्शियम, फास्फोरस आदि।

अमरूद खाने के फायदे

अमरूद में भरपूर मात्रा में विटामिन, प्रोटीन और पौष्टिक गुण होने की वजह से इसे बहुत सारी बीमारियों के लिए भी इस्तेमाल में लाया जाता है। आइये जानते हैं की अमरूद के सेवन से कौन-कौन सी बीमारियों से राहत मिलती है और अमरूद खाने के फायदे क्या होते हैं।

अमरूद खाने के फायदे

दांतों के लिए अमरूद खाने के फायदे

अमरूद के कुछ पत्तों को पानी में उबालकर काढ़ा बना लें और इसमें नमक मिलाकर 5 मीनट तक मुँह में रखने के बाद कुल्ला करने से मुँह से सम्बंधित समस्या जैसे- मुँह के छाले, दातों से खून आना, दांत दर्द या मुँह से दुर्गन्ध आना आदि से राहत मिलती है। और दातों को मजबूती मिलती है।

पेचिश में अमरूद के फायदे

अमरूद की छाल का काढ़ा या फिर छाल का चूर्ण का 8 से 10 ग्राम का सेवन करने से पेचिश, हैजा, अनपच तथा उल्टी की समस्या से राहत मिलती है। बदहजमी की समस्या से राहत पाने के लिए अमरूद के मुलायम पत्तों के रस में चीनी मिलाकर सुबह के समय सेवन करें।

बच्चो के पुराने पेचिश मिटाने के लिए अमरूद के 15 से 20 ग्राम जड़ को 150 मि.ली पानी में तब तक उबाले जब तक इसका पानी आधा न रह जाय। अब इस पानी को 5-6 मि.ली तक दिन में दो से तीन बार पिलाये।

कब्ज से राहत के लिए अमरूद खाने के फायदे

कब्ज से राहत के लिए अमरूद खाने के फायदे निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि इसमें लैक्सटिव के गुण पाए जाते हैं जो कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में काफी फायदेमंद होते हैं। इसके लिए अमरूद को सुबह के नाश्ते में अदरक, काली मिर्च तथा काला नमक के साथ खाने से बदहजमी, कब्ज, खट्टी डकार और पेट दर्द से राहत मिलती है और भूख भी लगने लगती है।

त्वचा के निखार के लिए अमरूद खाने के फायदे

चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए अमरूद खाने के फायदे निम्नलिखित रूप से हमें मिलते हैं क्योंकि इसमें कषाय गुण पाए जाने के कारण त्वचा पर हुए किल-मुहासे तथा दाग-धब्बे से बचता है और चेहरे को बेदाग बनाने में मदद करता है।

अमरूद खाने से होने वाले फायदे

आइये जानते हैं कि अमरूद खाने के फायदे क्या-क्या होते हैं और हमें इसे क्यों और कब खाना चाहिए।

  • हल्का पका अमरुद काले नमक के साथ खाने से पेट साफ रहता है। कब्ज और गैस की समस्या नहीं आती है।
  • अमरूद के पेड़ की पतली टहनियाँ से दातुन कर सकते है और इसके पत्तों को चबाने से मुँह की दुर्गन्ध कम होती है।
  • अमरूद के फल को खाने से पेट के कीड़े कम हो जाते है।
  • अमरुद मधुमेह रोगियों के लिए लाभकारी होता है। क्योकि यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है।
  • अमरूद का फल नियमित रूप से खाने से शरीर में हुए अंदरूनी या बाहरी घाव जल्दी भर जाते है। और यह घाव को ज्यादा बढ़ने नहीं देता है।
  • अपना पाचन सही करने और वजन कम करने के लिए रोज सुबह एक अमरुद का फल खा सकते है।
  • अमरुद खाने से इसमें मौजूद पोषक तत्व दिमाग को शांत और हमें तनाव मुक्त रखते है।
  • अमरूद खाने से आँखों में हो रही जलन कम होती है।
  • अमरुद खाने से ह्रदय स्वथ्य रहता है। और रक्तसंचार सही हो जाता है।
  • अमरूद खाने से त्वचा में कसाव आता है। जिससे लोग ज्यादा दिन तक जवान दिखने लगते है।

अमरूद खाने के नुकसान

  • ज्यादा मात्रा में पके हुए अमरुद खाने से मन अजीब सा होने लगता है और उल्टी भी हो सकती है।
  • अमरुद का कोई खास नुकसान नहीं होता है मगर इसको निश्चित सीमा में ही खाना चाहिए।
  • कुछ लोगों को शाम के समय अमरुद खाने से जुखाम हो जाता है। यदि आपको भी ऐसा होता है तो आप इसको सुबह के समय खाने की कोशिश करे।
  • अमरुद के फल को छुरी से काटकर देख ले की इसमें कीड़े तो नहीं है फिर उसके बाद खाये।
  • अमरूद खाने के साथ उसके बीजों को हमेशा अच्छी तरह चबाकर कर खाये क्योकि यह बहुत कड़े होते है।
  • अमरुद खाने के बाद पानी पीने से बचे अन्यथा इसका असर कम हो जाता है।
  • कुछ लोगों को किसी भी समय अमरुद खाने से जुकाम हो जाता है। ऐसे में वे लोग इसको न खाये तो बेहतर होगा।

FAQs: About Guava

इंग्लिश में अमरूद को क्या बोलते हैं?

अमरूद को इंग्लिश में guava कहते हैं। अमरूद का वैज्ञानिक नाम सीडियम ग्वायवा (Psidium) है। हिंदी में इसे अमृत फल या अमरूत कहते हैं।

अमरूद का हिंदी नाम क्या है?

अमरूद को हिंदी में अमृत फल या अमरूत कहते हैं।

अमरूद खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए?

अमरुद खाने के बाद पानी पीने से बचे अन्यथा इसका असर कम हो जाता है।

अमरूद कब खाना चाहिए?

कुछ लोगों को शाम के समय अमरुद खाने से जुखाम हो जाता है। यदि आपको भी ऐसा होता है तो आप इसको सुबह के समय खाने की कोशिश करे।

अमरूद खाने से क्या नुकसान है?

ज्यादा मात्रा में पके हुए अमरुद खाने से मन अजीब सा होने लगता है और उल्टी भी हो सकती है।

अमरूद में कौन कौन से विटामिन होते हैं?

अमरूद में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी के अलावा बहुत सारे मिनरल तथा पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जैसे- कार्बोहाइड्रेट, ऊर्जा, शर्करा, वसा, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन बी-6, विटामिन सी, विटामिन के, कैल्शियम, फास्फोरस आदि।

इस लेख के जरिए हमने आपकों अमरूद खाने के फायदे और नुकसान के बारे में बताया है। मुझे आशा है कि आप अमरूद खाने के फायदे के बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे अगर अभी भी आपको कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: