Connect with us

Home remedies

सुखी खुबानी खाने का तरीका और फायदे

Published

on

सुखी खुबानी खाने का तरीका और फायदे- सुखी खुबानी (Apricot) खाने के तरीके बहुत सारे होते हैं क्योंकि सुखी खुबानी में बहुत ज्यादा मात्रा में विटामिन और प्रोटीन्स पाए जाते हैं। इसलिए सुखी खुबानी का उपयोग औषधि बनाने में भी किया जाता है। इसलिए इस लेख में सुखी खुबानी खाने के तरीके और सुखी खुबानी खाने के लाभ के बारे में विस्तार से बताया गया है।

खुबानी को अंग्रेजी में क्या कहा जाता है?

खुबानी को अंग्रेजी में ऐप्रिकॉट (Apricot) कहा जाता है और खुबानी का वैज्ञानिक नाम प्रूनुस अर्मेनियाके (Prunus armeniaca) है।

खुबानी में कौन-कौन से विटामिन पाए जाते हैं?

खुबानी एक बीज युक्त फल होता है इसे सुखाकर ड्राई फ्रूट्स की तरह इस्तेमाल में लाया जाता है। खुबानी में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा खुबानी में और भी पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।

सुखी खुबानी खाने का तरीका

सुखी खुबानी के पोषक तत्व

पोषक तत्व प्रति 100 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट 72.5 g
शुगर 12.5 g
फाइबर 10 g
फैट 5 g
प्रोटीन 2.5 g
विटामिन सी 3 mg
आयरन 2.7 mg

सुखी खुबानी खाने का तरीका

सुखी खुबानी खाने का तरीका निम्नलिखित है इसको किसी भी रूप में कभी भी खाया जा सकता है। लेकिन आयुर्वेद और बीमारी के अनुसार सुखी खुबानी को अलग-अलग तरीके से उपयोग में लाते हैं।

  • सुखी खुबानी को खाने से पहले या खाना खाने के बाद दोनों ही तरीके से खा सकते हैं।
  • कई पकवानों में भी सुखी खुबानी का उपयोग किया जाता है।
  • सलाद का स्वाद और पोषक तत्व को बढ़ाने में भी सुखी खुबानी का इस्तेमाल किया जाता है।
  • सुखी खुबानी का जैम भी बना सकते हैं।
  • एक दिन में स्वस्थ आदमी 4 सुखी खुबानी खा सकते हैं लेकिन हर किसी को सुखी खुबानी खाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श अवस्य लेनी चाहिए।

सुखी खुबानी खाने का तरीका और उसके फायदे

सुखी खुबानी खाने का तरीका और उसके फायदे निम्नलिखित तरीके से हमारे शरीर को मिलते हैं। क्योकि इसमें कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं जो निम्लिखित तरीके से हमारे शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। जिसको समझना आपके लिए अति आवश्यक है।

कब्ज के लिए सुखी खुबानी खाने का तरीका और फायदे

कब्ज के लिए सुखी खुबानी खाने के फायदे निम्नलिखित होते हैं क्योकि इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो पाचन क्रिया को मजबूत बनाती है जिसके कारण हमें कब्ज जैसी समस्या से राहत मिलती है। और पाचन क्रिया मजबूत होने के कारण हमें कोई बीमारी होने का खतरा भी कम हो जाता है। कब्ज के लिए सुखी खुबानी खाने का तरीका निम्नलिखित होता है लेकिन हम इसे सलाद के साथ खा सकते हैं।

आंखो की सेहत के लिए सुखी खुबानी खाने का तरीका और फायदे

आंखो की सेहत के लिए सुखी खुबानी खाने का तरीका निम्नलिखित होते हैं क्योकि इसमें विटामिन ए और विटामिन इ की भरपूर मात्रा होती है। जिसके कारण सुखी खुबानी खाने से आंखो से सम्बंधित समस्याओं से हम कुछ ही दिनों में छुटकारा पा सकते हैं। खाना खाने के बाद सुखी खुबानी खाने से आंखों की समस्या से राहत मिलती है।

वजन कम करने के लिए सुखी खुबानी खाने का तरीका

वजन कम करने के लिए सुखी खुबानी खाने का तरीका निम्नलिखित है क्योकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जिसके कारण हमें ज्यादा भूख नहीं लगती है और हम अपने बढ़ते वजन पर आसानी से काबू पा सकते हैं। वजन कम करने के लिए सुखी खुबानी को खाने से पहले खा सकते हैं।

सुखी खुबानी खाने के नुकसान

सुखी खुबानी के फायदे तो निम्नलिखित हैं पर सुखी खुबानी के अनियमित इस्तेमाल से हमें कुछ परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। इसलिए हम सुखी खुबानी के नुकसान के बारे में विस्तार से बता रहें हैं।

  • सुखी खुबानी को अच्छी तरह से चबाकर नहीं खाने से आंतो की बीमारी हो सकती है।
  • सुखी खुबानी में ओक्रा टॉक्सिन ए की कुछ मात्रा पाई जाती है जो की कई बीमारियों का कारण बन सकती हैं।
  • सुखी खुबानी को गलत तरीके से रखने पर उसमे फंगस लग जाते हैं जिसका इस्तेमाल हमारे शरीर को नुकसानदायक होता है।
  • सुखी खुबानी का अधिक मात्रा में सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की राय अवस्य ले लानी चाहिए।

कितने सूखे खुबानी मैं एक दिन खाना चाहिए?

एक दिन में स्वस्थ आदमी 4 सुखी खुबानी खा सकते हैं लेकिन हर किसी को सुखी खुबानी खाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श अवस्य लेनी चाहिए।

खुबानी को कैसे खाया जाता है?

सुखी खुबानी को खाने से पहले या खाना खाने के बाद दोनों ही तरीके से खा सकते हैं।

खुबानी कौन सा फल है?

खुबानी एक बीज युक्त फल होता है इसे सुखाकर ड्राई फ्रूट्स की तरह इस्तेमाल में लाया जाता है।

हमें उम्मीद है यह लेख सुखी खुबानी खाने का तरीका और फायदे आपको बहुत पसंद आया होगा अगर अभी भी आपको सुखी खुबानी खाने का तरीका के बारे में कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें धन्यवाद।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: