Connect with us

Diet

बैंगन खाने के फायदे और नुकसान

Published

on

जानिए बैंगन खाने के फायदे और नुकसान – बैगन हरी सब्जियों की श्रेणी में आता है। इसका रंग बैंगनी और सफेद होता है। इसका आकार गोल और लम्बा दोनों होता है। इसके अंदर हल्के पीले रंग के बहुत सारे छोटे-छोटे बीज होते है।

Table of Contents

बैंगन को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

बैंगन को अंग्रेजी में Brinjal or eggplant कहते है। इसका वैज्ञानिक नाम Solanum melongena है। और भोजपुरी में इसे भंटा भी कहते हैं।

बैंगन में कौन-कौन से विटामिन पाए जाते हैं?

बैंगन में विटामिन-B, विटामिन-C, विटामिन-K, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फोलेट और तांबा जैसे पोषक तत्व पाए जाते है।

बैंगन के कितने प्रकार होते हैं?

बैंगनBrinjal
थाई बैगनThai Brinjal
ग्राफिटी बैगनGraffiti Brinjal
इटालियन बैगनItalian Brinjal
थोड़ा हरा बैगनLittle Green Brinjal
भारतीय बैगनIndian Brinjal
सफ़ेद बैगनWhite Brinjal
फेयरी टेल बैगनFairy Tale Brinjal
जापानी बैगनJapanese Brinjal
चीनी बैगनChinese Brinjal

बैंगन खाने के फायदे

बैंगन खाने के फायदे निम्नलिखित रूप से हमें मिलते हैं क्योंकि बैंगन में बहुत सारे विटामिन और प्रोटीन पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को बहुत सारी बीमारियों से बचाते हैं।

बैंगन खाने के फायदे

मधुमेह की समस्या के लिए बैंगन खाने के फायदे

मधुमेह की समस्या के लिए बैंगन खाने के फायदे निम्नलिखित रूप से हमें मिलते हैं क्योंकि मधुमेह बीमारी का होना हमारे शरीर के लिए बहुत ही चिंता का विषय हो जाता है। इसके लक्षण से बचाव के लिए बैगन (Baingan) को अपने भोजन में शामिल करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। क्योकि बैगन में कार्बोलिक एसिड की मात्रा होती है जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करती है।

अच्छी याददाश्त के लिए बैंगन के फायदे

अच्छी याददाश्त के लिए बैंगन के फायदे निम्नलिखित रूप से मिल सकते हैं क्योंकि किसी की अच्छी याददाश्त उसके शरीर के स्वास्थ और दिमाग की क्षमता पर आधारित होता है। बैगन में मानसिक स्वास्थ के लिए जरूरी तत्व जैसे-विटामिन-A, विटामिन-B, विटामिन-C, जिंक, फोलेट और आयरन आदि मौजूद होते है। इसलिए बैगन दिमाग की कार्य क्षमता को बढ़ावा देता है जिससे याददाश्त मजबूत हो जाती है।

पेट की समस्या के लिए बैंगन खाने के फायदे

पेट की समस्या के लिए बैंगन खाने के फायदे निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि पेट का पाचन ठीक नहीं होने के कारण शरीर में कई सारी समस्या होने लगती है। कुछ भी खाया-पीया शरीर को नहीं लगता है और शरीर कमजोर हो जाता है। ऐसी स्थिति में बैगन काम आ सकता है। बैगन के सेवन से पाचन क्रिया में सुधार होता है और पेट साफ़ रहता है। और इस तरह भोजन में मौजूद पौष्टिक तत्व पूरी तरह से शरीर को फायदा करने लगते हैं।

कैंसर से बचाव के लिए बैंगन खाने के फायदे

कैंसर से बचाव के लिए बैंगन खाने के फायदे निम्नलिखित रूप से मिल सकते हैं क्योंकि बैंगन का सेवन करने से कैंसर की बीमारी की शुरुआत हमारे शरीर में नहीं हो पाती है। क्योंकि इसमें कैंसर विरोधी गुण होते है जो कैंसर कोशिकाओं का विकास शरीर के अंदर होने से रोकता है। लेकिन कैंसर के इलाज के लिए आप पूरी तरह से बैंगन पर निर्भर न रहे।

वजन घटाने के लिए बैंगन के फायदे

वजन घटाने के लिए बैंगन के फायदे निम्नलिखित तरीके से मिल सकते हैं क्योंकि बैगन के प्रयोग से शरीर का वजन घटाया जा सकता है। बैगन में उच्च मात्रा में फाइबर और बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी और फैट होता है। इसलिए बैगन को खाने से इसमें मौजूद फाइबर भूख को नियंत्रित करके शरीर का वजन घटाने में मदद करता है।

बैंगन के फायदे इम्युनिटी बढ़ाने में

इम्युनिटी बढ़ाने में बैंगन के फायदे निम्नलिखित रूप से मिल सकते हैं क्योंकि बैंगन में विटामिन्स और खनिज तत्वों की मौजूदगी होती है। इसलिए बैंगन खाने से शरीर की रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ने लगती है और हमें किसी प्रकार का संक्रमण और बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है।

खून की कमी को दूर करने में बैंगन के फायदे

खून की कमी को दूर करने में बैंगन के फायदे निम्नलिखित रूप से मिल सकते हैं क्योंकि बैंगन आयरन और फोलेट के अलावा विटामिन्स से युक्त होता है। जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है। और इस तरह से बैगन (Baingan) का प्रयोग शरीर में खून की कमी को दूर करता है और हमें एनीमिया रोग से बचाता है।

रक्त संचार को सुधारने के लिए बैंगन के फायदे

रक्त संचार को सुधारने के लिए बैंगन के फायदे निम्नलिखित रूप से होते हैं क्योंकि बैगन का सेवन शरीर में अनेक फायदे करता है। यह शरीर के बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करके रक्त संचार में सुधार लाता है। रक्त संचार सही होने से ह्रदय पर ज्यादा दबाव नहीं आता है।

हड्डियों के लिए बैंगन खाने के फायदे

हड्डियों के लिए बैंगन खाने के फायदे निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि बैगन का सेवन हड्डियों के लिए बहुत अच्छा होता है। अगर हड्डियों में कैल्शियम की कमी आ जाये तो हड्डिया कमजोर होने लगती है। बैगन शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है।

सुन्दर त्वचा के लिए बैंगन के फायदे

सुन्दर त्वचा के लिए बैंगन खाने के फायदे निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि बैगन में त्वचा के फायदे के लिए जरूरी तत्व मौजूद होते है। इसलिए बैंगन का सेवन करने से हमारी त्वचा में निखार आता है। बैगन के खाने से चेहरे पर हुए दाग और मुहासे भी धीरे-धीरे कम होने लगते है। इसके अलावा यह त्वचा में नमी बनाये रखता है जिससे त्वचा कोमल होने लगती है।

अच्छी नींद के लिए बैंगन के फायदे

बैंगन खाने के फायदे अच्छी नींद के लिए निम्नलिखित रूप से हो सकते हैं क्योंकि बैंगन का सेवन अच्छी निद्रा लाने और नींद पूरा करने में बहुत अच्छा होता है। इसलिए जिनको देर रात तक जागने के बाद भी नींद नहीं आती है या फिर अच्छे से नींद नहीं पूरी हो पाती है ऐसे में उन लोगो को अपने भोजन में बैंगन (Baingan) को शामिल करना चाहिए।

स्वस्थ ह्रदय के लिए बैंगन खाने के फायदे

बैंगन खाने के फायदे स्वस्थ ह्रदय के लिए निम्नलिखित रूप से होते हैं क्योंकि बैगन खाने से शरीर का बुरा कोलेस्ट्रॉल कम होता है। जिससे रक्त संचार की प्रक्रिया और अच्छे से होने लगता है। ह्रदय पर दबाव कम हो जाता है और उसकी कार्य क्षमता बढ़ जाती है। और इस तरह बैगन ह्रदय के स्वास्थ के लिए फायदा करता है। बैगन के प्रयोग से दिल का दौरा पड़ने की संभावना भी बहुत कम हो जाती है।

बैंगन का भर्ता कैसे बनाये?

बैंगन खाने के नुकसान

बैंगन में बहुत सारे पौष्टिक तत्व होने के कारण बैंगन खाने के फायदे तो हमें मिलते ही हैं लेकिन कभी-कभी हमें बैंगन खाने के नुकसान भी होते हैं। इसलिए हमें बैंगन खाने के नुकसान के बारे में भी अच्छी तरह से जानना आवश्यक है।

  • अत्यधिक मात्रा में बैगन के सेवन से पेट की समस्या हो सकती है।
  • गर्भवती महिला को बैंगन का सेवन एक निश्चित मात्रा में ही करना चाहिए। क्योकि यह प्राकृतिक रूप से मूत्रवर्धक होता है जो पेट में पल रहे भ्रूण के लिए नुकसान का कारण हो सकता है।
  • बैंगन ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। इसलिए जिनका ब्लड शुगर लेवल पहले से ही कम है उन लोगों को बैंगन का सेवन कम करना चाहिए।
  • जिन लोगों को किसी प्रकार के खाद्य पदार्थ से एलर्जी होती है उन लोगों को बैंगन (Baingan) खाने से भी एलर्जी हो सकती है।
  • बैंगन रक्त दाब को कम करता है। इसलिए जिनका रक्त दाब पहले से ही कम है उन लोगों को बैंगन का सेवन कम करना चाहिए।

FAQs: About Brinjal

बैंगन कब नहीं खाना चाहिए?

बैंगन ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। इसलिए जिनका ब्लड शुगर लेवल पहले से ही कम है उन लोगों को बैंगन का सेवन कम करना चाहिए।

बैंगन खाने से क्या होता है?

इम्युनिटी बढ़ाने में बैंगन के फायदे निम्नलिखित रूप से मिल सकते हैं क्योंकि बैंगन में विटामिन्स और खनिज तत्वों की मौजूदगी होती है। इसलिए बैंगन खाने से शरीर की रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ने लगती है और हमें किसी प्रकार का संक्रमण और बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है।

हरा बैंगन खाने से क्या होता है?

बैगन का सेवन हड्डियों के लिए बहुत अच्छा होता है। अगर हड्डियों में कैल्शियम की कमी आ जाये तो हड्डिया कमजोर होने लगती है। बैगन शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है।

हमें उम्मीद है यह लेख बैंगन खाने के फायदे और नुकसान आपको बहुत पसंद आया होगा अगर अभी भी आपको बैंगन के फायदे के बारे में कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें।

Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: