Connect with us

Diet

चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय #2021

Published

on

चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय- मेकअप को हटाएं और डेड स्किन के लिए करें ये उपाय और बनाएं त्वचा को चमकदार, प्राकृतिक और आयुर्वेदिक घरेलू उपाय के तरीके से सिर्फ कुछ ही दिनों में। आइए जानते हैं इस लेख में।

चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय

आयुर्वेद के अनुसार चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय निम्नलिखित बताये गए हैं। अगर हम चहरे पर निखार लाने के लिए आयुर्वेदिक और घरेलु उपायों को अपनाते हैं तो हमारे चेहरे पर कोई बुरा प्रभाव भी नहीं पड़ता है और हमारा चेहरा हमेशा चमकदार और खिला हुआ नजर आता है।

चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय

आज के जमाने में प्रत्येक व्यक्ति खासकर महिलाएं गोरा और सुंदर दिखना चाहती हैं। चेहरे को सुंदर बनाने के लिए मार्केट से तरह-तरह के कॉस्मेटिक ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं जो चेहरे के लिए बहुत ही नुकसान दायक होते हैं। लेकिन ऐसे भी प्राकृतिक चीज है जो चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होती है और इनसे कोई चेहरे को नुकसान भी नहीं होता हैं।

और प्राकृतिक रूप से चेहरे में सुंदरता और चमक आती है। आइए जानते हैं कि चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय क्या है जिससे चेहरा प्राकृतिक रूप से सुन्दर और चमकदार बना सके और हमारे चेहरे पर कोई बुरा प्रभाव भी न पड़े।

मुल्तानी मिट्टी

चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय- मुल्तानी मिट्टी का उपयोग सदियों से होता आ रहा है क्योंकि इसमें कई ऐसी खासियत है जीसे अगर आपने जान लिया तो आप भी इसके आदि हो जाएंगे।

मुल्तानी मिट्टी क्या है?

मुल्तानी मिट्टी में मौजूद मैग्नीशियम क्लोराइड होता है जो स्किन को क्लीन करके मिनटों में चमकदार बना देता है। ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक चेहरे के लिए रामबाण साबित होता है क्योंकि ऑयली स्किन में त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं जो कील मुंहासे अथवा चेहरे पर दाने का खास वजह बनते हैं इसीलिए हम चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाते हैं कि हमारे चेहरे का ऑइली पन खत्म हो जाए और चेहरे पर प्राकृतिक चमक आए।

चेहरे पर निखार लाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी दो चम्मच
नींबू  आधा चम्मच
गुलाब जल एक चम्मच
एलोवेरा जेल 1/4 चम्मच
हल्दी पाउडर एक चुटकी

चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय- मुल्तानी मिट्टी में सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना ले फिर उसको अपनी उंगलियों या फिर ब्रश की सहायता से चेहरे पर अच्छे तरीके से लगा ले फिर उसे सूखने के बाद धो लें।

https://youtu.be/YpVKHvejp5c

चेहरे पर निखार लाने के लिए एलोवेरा जेल

चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय- आयुर्वेद के अनुसार एलोवेरा जेल औषधीय गुणों से भरपूर होता है एलोवेरा में त्वचा की समस्याओं को खत्म करने के गुण पाए जाते हैं। एलोवेरा विटामिन सी, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन बी, जिंक, पोटैशियम, और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो त्वचा की कई समस्याओं को खत्म करने में बहुत ही कारगर होता है। चेहरे को सुंदर और चमकदार बनाने के लिए एलोवेरा का उपयोग सदियों से होता आ रहा है।

चेहरे पर निखार लाने के लिए एलोवेरा जेल फेस पैक

एलोवेरा जेल से चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय निम्नलिखित रूप से मिलते हैं। क्योंकि एलोवेरा में बहुत सारे पौष्टिक गुण होते हैं जो चेहरे को चमकदार बनाने में मदत करते हैं।

  • सबसे पहले चेहरे को ठंडे पानी से धो ले फिर उसके बाद एलोवेरा जेल चेहरे पर अच्छी तरीके से लगाएं और उसे 20 मिनट तक सूखने दें और फिर उसे ठंडे पानी से धो ले। रोजाना ऐसा करने पर चेहरे पर प्राकृतिक चमक आती है।
  • एलोवेरा जेल में एक चुटकी हल्दी और विटामिन ई के एक कैप्सूल का जेल अच्छी तरीके से मिला ले और फिर इसको रात को सोने से पहले 5 मिनट तक चेहरे पर मालिश करें और सुबह तक के लिए छोड़ दें और फिर सुबह ठंडे पानी से धो ले।
  • एक चम्मच एलोवेरा जेल और दो-चार बूंद नीम का रस दोनों को अच्छी तरीके से मिला ले फिर उसको 5 मिनट तक चेहरे पर मालिश करें और फिर 20 मिनट तक छोड़ दें फिर उस को ठंडे पानी से धो ले। ऐसा करने से चेहरे पर हुए दाग धब्बों से छुटकारा मिलता है और चेहरा चमकदार बनता है।
  • एक चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच नीबू का रस या फिर संतरे के छिलके का पाउडर और आधा चम्मच गुलाब जल और एक चुटकी हल्दी को मिलाकर एक पेस्ट बना ले और इसको अपने चेहरे पर 5 मिनट तक के लिए मालिश करें और 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें फिर उसको ठंडे पानी से धो ले। यह चेहरे पर निखार लाने का रामबाण उपाय है।

चेहरे के लिए मसूर की दाल

मसूर की दाल चेहरे की किसी भी प्रकार की समस्या के लिए के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

चेहरे के लिए मसूर की दाल का फेस पैक

मसूर की दाल दो चम्मच
शहद 1 चम्मच
नींबू आधा चम्मच

मसूर की दाल का फेस पैक बनाने के लिए दो चम्मच बारीक पिसी हुई लाल मसूर की दाल, 1 चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस इन तीनों को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। और 5 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं और फिर  ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से चेहरा पर प्राकृतिक चमक आती है।

FAQs: About Home remedies to improve face

चेहरे पर निखार कैसे लाएं?

एक चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच नीबू का रस या फिर संतरे के छिलके का पाउडर और आधा चम्मच गुलाब जल और एक चुटकी हल्दी को मिलाकर एक पेस्ट बना ले और इसको अपने चेहरे पर 5 मिनट तक के लिए मालिश करें और 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें फिर उसको ठंडे पानी से धो ले। यह चेहरे पर निखार लाने का रामबाण उपाय है।

रात में चेहरे पर क्या लगाकर सोना चाहिए?

एलोवेरा जेल में एक चुटकी हल्दी और विटामिन ई के एक कैप्सूल का जेल अच्छी तरीके से मिला ले और फिर इसको रात को सोने से पहले 5 मिनट तक चेहरे पर मालिश करें और सुबह तक के लिए छोड़ दें और फिर सुबह ठंडे पानी से धो ले।

चेहरे में लाइट कैसे आएगा?

एक चम्मच एलोवेरा जेल और दो-चार बूंद नीम का रस दोनों को अच्छी तरीके से मिला ले फिर उसको 5 मिनट तक चेहरे पर मालिश करें और फिर 20 मिनट तक छोड़ दें फिर उस को ठंडे पानी से धो ले। ऐसा करने से चेहरे पर हुए दाग धब्बों से छुटकारा मिलता है और चेहरा चमकदार बनता है।

इस लेख के जरिए हमने आपकों चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय #2021 के बारे में बताया है। मुझे आशा है कि आप चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय के बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे अगर अभी भी आपको कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: