Connect with us

Home remedies

कोरोना वायरस के लक्षण और सुझाव

Published

on

कोरोना वायरस के लक्षण और सुझाव- जैसा की आप जानते है की कोविड-19 कोरोना वायरस से पूरी दुनिया परेशान है ऐसे में हम क्या करें की हमारा शरीर कुछ हद तक कोरोना वायरस से लड़ सके। इस लेख में हम कोरोना वायरस के लक्षण और कुछ घरेलू और आयुर्वेदिक चीजों के बारे में बता रहे हैं जिसका सेवन कर के हम कुछ हद तक कोरोना वायरस के खतरे से बच सकते हैं।

कोरोना वायरस के लक्षण

कोरोना वायरस के लक्षण- कोई भी बीमारी या संक्रमण से हमारा शरीर कितना प्रभावित होता है। यह बात हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर निर्भर करता है। कोरोना वायरस एक प्रकार का जानलेवा वायरस है। लेकिन हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत है तो हम इस जानलेवा वायरस को हरा सकते है।

कोरोना वायरस के लक्षण

ऐसा देखा गया है की गांव की अपेक्षा शहर के लोगो को यह वायरस जल्दी असर करता है ऐसा इसलिए नहीं है की शहर आबादी गांव से ज्यादा होती है। कोरोना वायरस शहर हो या गांव लगभग हर जगह फ़ैल चूका है। हम कोरोना वायरस के लक्षण के बारे में बता रहें है अगर ऐसा लक्षण दिखे तो तुरंत डॉक्टर से मिलें या कोरोना वायरस की जाँच करायें। हम आपको कोरोना वायरस के लक्षण के बारे में बता रहे हैं जो हमारे डॉक्टरों द्वारा बताये गए हैं।

NO. 1बुखार आना।
NO. 2बार-बार सूखी खांसी आना।
NO. 3नाक का बंद होना।
NO. 4गले में खराश होना।
NO. 5खाने में स्वाद न आना।
NO. 6सांस लेने में कठिनाई होना।
NO. 7नाक से पानी आना।
NO. 8शरीर में थकान महसूस होना।

सोशल डिस्टेंस जैसे नियम का पालन में भी हर जगह लापरवाही देखी जा रही है। और अगर साफ़ सफाई की बात की जाये तो बार-बार हाथ धोना और हैंड सेनेटाइजर और मास्क का प्रयोग करना ऐसी चीज का ध्यान शहरी लोग बहुत अच्छे से करते है फिर भी यह वायरस गांव की अपेछा शहर के लोगों को जल्दी अपनी चपेट में ले लेता है। ऐसा इसलिए है की गांव के लोगों का देसी खानपान उनके इम्मुनिटी सिस्टम को मजबूत बनाये रखता है।

कोरोना वायरस से बचने के कुछ बेहतरीन आयुर्वेदिक उपाय

कोरोना वायरस से बचने के कुछ आयुर्वेदिक उपाय हैं जिनका उपयोग कर के आप औरों के मुकाबले कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने में सफल हो सकतें हैं।

  • सबसे पहले जरुरी है की स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जो भी दिशा निर्देश दिये गए है उनका पालन करें और घर से बेवजह बाहर घूमने ना निकले।
  • कोरोना वायरस से बचने के लिये शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होना चाहिये इसके लिये आप अपने खान पान पर ज्यादा ध्यान दे जिससे की आपकी इम्यूनिटी मजबूत रहे और कोरोना वायरस के प्रकोप से लड़ने में आपका शरीर सक्षम रहे।
  • कोरोना वायरस से बचने के लिये आप बार-बार हल्का गर्म पानी पिने की आदत डालें।
  • एलोवेरा, आमला, गिलोय, तुलसी के पत्तों आदि का जूस पिने की आदत बनाये जिससे आपकी शरीर की इम्यूनिटी मजबूत रहे और आप किसी भी वायरस के प्रकोप से बचने में हमेशा सक्षम रहें।
  • रात को सोने से पहले दूध में 2-3 ग्राम हल्दी पॉवडर मिलाकर पिने की आदत बनाएं।
  • कोविड-19 कोरोना वायरस से बचाव के लिये गिलोय का सेवन बहुत लाभकारी होता है इसे किसी भी रूप में ले सकते हैं।
  • दालचीनी ,तुलसी ,अदरक ,काली मिर्च ,सोंठ आदि का काढ़ा बनाकर दिन में एक बार अवस्य पिने की आदत बनायें।
  • एक छोटे आकार की प्याज को छीलकर सेंधा नमक के साथ खाने से कोरोना वायरस का खतरा काम हो सकता है।
  • नीम की कुछ पत्तियों का काढ़ा बनाकर पीने से कोरोना वायरस का खतरा काम हो सकता है।
  • शरीर की इम्यूनिटी मजबूत बनाने पर ध्यान दें और कोरोना वायरस की बीमारी से घबराये नहीं।

इस लेख के जरिए हमने आपकों कोरोना वायरस के लक्षण और आयुर्वेदिक उपाय के बारे में बताया है। मुझे आशा है कि आप कोरोना वायरस के लक्षण के बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे अगर अभी भी आपको कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: