Connect with us

Ayurvedic

दांत के कीड़े का इलाज आयुर्वेदिक

Published

on

दांत के कीड़े का इलाज – इस लेख के जरिए हमने आपकों दांतों में लगने वाले कीड़े के मुख्य कारण व उसके कुछ घरेलू उपाय के बारे में बताया है। अगर आप अपने दांतों की सफाई अच्छी तरीके से नहीं करते है तो दांत के कीड़े लगना आम बात है। लेकिन आप अपने दांतो की अच्छी तरह और नियमित रूप से सफाई करते है तो दांत में कीड़े लगने की समस्या नहीं होती है।

अगर आप दांतों में कीड़े लगने की समस्या से परेशान हैं तो इस लेख को ध्यान से पढ़े क्योकि हम आपको दांत के कीड़े का इलाज और इससे होने वाली परेशानियों के बारे में विस्तार से बता रहें हैं।

दांत के कीड़े का इलाज

Table of Contents

दांतों के कीड़े लगने के कारण

आजकल ज्यादातर लोगो को दांतो से जुडी समस्या होती है। इसका मुख्य कारण खराब खान-पान और बिगड़ती जीवनशैली है। बहुत से लोगों की दिनचर्या में खाना खाने के बाद कुल्ला करना और रात में सोने से पहले मुंह की सफाई करना आदि आदतें शामिल नहीं होती है। और इन्ही गलतियों की वजह से उन्हें दांतो से संबंधित अनेको प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

दांत के कीड़े लगना भी उन्हीं में एक है। दांत के कीड़ा लगने से दांतों में तेज दर्द होता है और कुछ भी खाना-पीना मुश्किल हो जाता है। बहुत मामले में यह स्थिति गंभीर होती है। दांत के कीड़े का इलाज आयुर्वेद के द्वारा आसानी से कर सकते हैं।

दांतों में कीड़े और सड़न होने के कई कारण होते है। सभी कारण दांतों की सफाई से सम्बंधित होते है। यदि दांतों की सफाई में कोई कमी की जाती है तो इसका दुष्प्रभाव दांतो पर देखने को मिलता है। इसके अलावा यह समस्या एक और कारण से आती है जो जीभ की सफाई से सम्बंधित है।

दांतो की सफाई के अलावा यदि जीभ की सफाई का ख्याल न रखा जाये तो इससे भी दांतो में सड़न और मुँह से बदबू आती है। और फिर आपको दांत के कीड़े का इलाज कराने की जरुरत पड़ सकती है।

यदि आप भी इस समस्या से परेशान है और स्थिति गंभीर है तो तुरंत आपको दन्त चिकिस्तक से संपर्क करना चाहिए। हालांकि अगर समस्या शुरू हो रही है और स्थिति इतनी गभीर नहीं हुई है तो इसके लक्षणों को कुछ घरेलू उपायों की मदद से रोका जा सकता है। तो इस लेख में हम आपको दांतों में होने वाली इस बीमारी से बचाव करने के लिए कुछ घरेलु उपचार के बारे में बता रहे हैं।

दांतों के कीड़े लगने के कुछ मुख्य कारण यह भी हो सकते हैं –

  • कुछ भी खाने के बाद पानी ना पीना।
  • चिपचिपी चींजे खाने के बाद दांतों की सफाई ना करना।
  • नियमित ब्रश ना करने के कारण।
  • जरूरत से ज्यादा मीठी चीजें खाने के कारण।
  • ज्यादा गर्म चीजों का सेवन करना।
  • टॉफी, कैंडी, चॉकलेट खाने के कारण।
  • फास्ट फ्रूड या ऑयली चीजें खाने के कारण।
  • खाना खाने के बाद और सोने से पहले दांतो की सफाई न करने के कारण।
  • पान, मसाला, तंबाकू का सेवन करना।
  • शरीर में कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी और विटामिन डी की कमी होना।

दाँत के कीड़े की वजह से होने वाली परेशानी

NO. 1दांतों में असहनीय दर्द होना।
NO. 2दांत साफ करने के बाद भी बदबू आना।
NO. 3दांतो का हिलना या कमजोर होना।
NO. 4दांतो का खोखला होना या उसमे छेद होना।
NO. 5दाँतों का पीला पन दूर न होना।

दाँत के कीड़े लगने की शुरुआत को रोकना

  • गुड़ या कोई मीठी चीज का परहेज करें।
  • रात को सोने से पहले दांतों को साफ़ करना ना भूलें।
  • दांतों के अलावा जीभ को भी अच्छे से साफ़ करें।
  • ज्यादा गरम चीजे खाने से बचें।
  • चिप्स या चोकोलेट खाने के बाद पानी जरूर पिएं।
  • दांतो के बीच फंसा खाना को अच्छी तरह से साफ करना ना भूलें।
  • कुछ चिपचिपा खाने के बाद मुँह में पानी लेकर अच्छे से कुल्ला अवश्य करें।

दांत के कीड़े का इलाज करने के आयुर्वेदिक उपाय

दांत के कीड़े का रामबाण इलाज लौंग

दांत के कीड़े खत्म करने में लौंग का इस्तेमाल एक रामबाण इलाज होता है चाहे आपके दांतो में दर्द हो, सड़न हो या फिर दांतों में कीड़े लग गए हों। दांत के कीड़े का इलाज और दांत से जुडी हर समस्या को जड़ से ख़त्म करने के लिए लौंग को एक रामबाण औषधि के रूप में जाना जाता है।

आवश्यक सामग्री-

लौंग की कली4 से 5
लौंग का तेल8 से 10 बूँद
सरसो का तेलएक चम्मच
पीसी हुई फिटकरीएक चम्मच

दांत के कीड़े का इलाज में लौंग के इस्तेमाल का तरीका

अगर आपके दांत में तेज दर्द हो रहा हो तो 2 से 3 लौंग की कली को पीसकर दर्द वाले दांतो पर रखकर 5 मिनट के लिए दबाये रखें। और फिर 5 मिनट के बाद इसे थूक दें। ऐसा करने से दांत में हो रहे तेज दर्द से राहत मिलती है।

और अगर आपके दांत में तेज दर्द हो रहा हो तो लौंग का तेल रुई की सहायता से दर्द वाले दांतो पर रखकर 5 मिनट के लिए दबाये रखें। और फिर 5 मिनट के बाद इसे थूक दें। ऐसा करने से दांत में हो रहे तेज दर्द से राहत मिलती है।

अगर आपके दांत में कीड़े है तो एक चम्मच सरसो के तेल में एक चम्मच पीसी हुई फिटकरी मिलाकर एक पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को कीड़े वाले दांत में लगाकर दो घंटे के लिए छोड़ दे। ऐसा रोजाना करने पर दांत के कीड़े बाहर निकलते हैं और दांत दर्द से राहत मिलता है।

दांत के कीड़े का इलाज लहसुन

लहसुन से करें दांत के कीड़े का इलाज क्योंकि लहसुन में हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करने की क्षमता होने के कारण हजारों सालों से घरेलू
उपचार में लहसुन का प्रयोग होता आ रहा है। यह एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-बायोटिक गुणों से भरपूर होता है। इसका प्रयोग दांतों के मैल को साफ करने में डेंटिस्ट द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। यह एक दर्दनिवारक औषधि की तरह कार्य करता है।

आवश्यक सामग्री-

लहसुन1 टुकड़ा
पानी1 चम्मच
नमकचुटकीभर

दांत के कीड़े का इलाज में लहसुन के इस्तेमाल का तरीका

दांत के कीड़े का इलाज में लहसुन के इस्तेमाल का तरीका- लहसुन का 1 टुकड़ा ले और उसे पीस कर उसमें कुछ बूंद पानी तथा
चुटकी भर नमक मिला कर इसका पेस्ट तैयार कर लें और अपने प्रभावित हिस्से पर दिन में दो बार लगाएं। ऐसा करने से दांतों में आराम मिलता है और इसके निरंतर प्रयोग करने से कुछ समय बाद दांत के कीड़े नष्ट हो जाते हैं।।

दांत के कीड़े का इलाज मुलेठी

दांत के कीड़े का इलाज करने में मुलेठी बहुत ही कारगर आयुर्वेदिक औषधि है क्योकि मुलेठी एक ऐसी जड़ी बूटी है जो दांत की कैविटी में पैदा होने वाले बैक्टीरिया व अन्य रोगाणुओं को खत्म करने में मदद करती है। इसका प्रयोग कई तरह की बीमारियों के उपचार में किया जाता है।

मुँह में मौजूद बैक्टीरिया को ख़त्म करने के लिए भी इसका उपयोग फायदेमंद रहता है। एक अध्ययन में बताया गया है कि मुलेठी की चूसने वाली गोली व चूरन दांतो के लिए अच्छा होता है।

आवश्यक सामग्री-

मुलेठी का बुरादा½ चम्मच
पानी1 चम्मच

दांत के कीड़े का इलाज में मुलेठी के इस्तेमाल का तरीका

मुलेठी की लकड़ी का एक छोटा टुकड़ा लेकर उसे पीस कर उसका बुरादा बना लें। इसमें कुछ बूंद पानी मिलाकर इसका पेस्ट बनाये और अपने प्रभावित दांतों पर लगाएं। अब उस हिस्से को थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ऐसा दिन में दो या तीन बार करे दांतो में आराम पड़ेगा। इसके अलावा आप चाहें तो मुलेठी की लकड़ी को सीधा चबा कर भी प्रयोग में ला सकते हैं। दांत के कीड़े का इलाज करने में मुलेठी का बहुत बड़ा योगदान होता है।

एलोवेरा से करें दांत के कीड़े का इलाज

दांत के कीड़े का इलाज एलोवेरा से भी कर सकते हैं क्योंकि इस धरती पर प्रकृति ने इंसान के लिए कई ऐसी आयुर्वेदिक औषधियां दी हैं जो हमेशा से उसके लिए लाभकारी और फायदेमंद साबित हुई है। उन्हीं में से एक है ‘एलोवेरा‘। अधिकतर लोग इसे ‘घीक्वार’, घृतकुमारी और ‘ग्वार पाठा’ के नाम से भी जानते हैं।

इसमें एंटीऑक्साइड व प्रोटीन पाए जाता है जो शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है और बहुत से रोगो से बचाव करता है। और दांतो पर एलोवेरा जेल लगाने से दांत के कीड़े मर जाते है और सड़न कम हो जाती है।

आवश्यक सामग्री-

एलोवेरा जेल½ चम्मच
खाली कटोरी1

दांत के कीड़े का इलाज में एलोवेरा के इस्तेमाल का तरीका

एलोवेरा से दांत के कीड़े का इलाज करने के लिए एलोवेरा पौधे की 1 टहनी को चाकू की मदद से दो हिस्सों में काट लें और अंदर मौजूद जैल को एक कटोरी में इकठ्ठा कर ले उसके बाद उसे कुछ देर ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। ठंडा होने के बाद इस जेल को उंगली की सहायता से प्रभावित दांत के ऊपर लगभग 10 मिनट तक लगाएं रखे और उसके बाद इसे थूक कर साफ़ पानी से कुल्ला करे।

इस प्रक्रिया को दिन में दो बार प्रयोग में लाये। इसे प्रतिदिन तब तक प्रयोग में लाये जब तक दांतों में कीड़े और सड़न जैसे लक्षणों से राहत ना मिल जाए।

ऑयल पुल्लिंग से करें दांत के कीड़े का इलाज

ऑयल पुल्लिंग से दांत के कीड़े का इलाज करने के लिए प्रभावित दांतो पर तिल के तेल और नारियल तेल लगाकर गरारे करने की प्रक्रिया को ऑयल पुल्लिंग कहा जाता है। इस प्रक्रिया को कवाला ग्राहा या गण्डूषा के नाम से भी जाना जाता है। इससे दांत के स्वास्थ्य संबंधी काफी लाभ मिलते हैं और इस प्रक्रिया के द्वारा मुंह में ही पैदा होने वाले शरीर के सभी विषाक्त पदार्थ और रोगाणु को कम किया जा सकता है।

आवश्यक सामग्री-

ठंडा नारियल या तिल का तेल1 चम्मच

दांत के कीड़े का इलाज में ऑयल पुल्लिंग के इस्तेमाल का तरीका

ऑयल पुल्लिंग से दांत के कीड़े का इलाज करने के लिए नारियल या तिल के तेल को कीड़े लगे दांतों पर लगाये और 15 से 20 मिनट को छोड़ दे। इसके बाद इसे थूककर पानी से कुल्ला कर ले। इस प्रक्रिया के बाद अपने दांत और मुंह को टूथब्रश की सहायता से साफ कर लें। इस उपाय को दिन में दो बार यानि एक सुबह उठने के बाद और एक रात को सोने से पहले अपनाएं।

दांत के कीड़े का इलाज नमक पानी

नमक और पानी से भी दांत के कीड़े का इलाज किया जा सकता है अगर आपको दांतो में किसी तरह की समस्या हो रही है तो डेंटिस्ट के पास जाने से पहले आप सबसे बेहतरीन चीज को अपना सकते हैं वो है थोड़े गुनगुने पानी में नमक डालकर कुल्ला। ऐसा करने से दांतो में स्थित विषाक्त पदार्थ व कई प्रकार के रोगाणु नष्ट हो जाते हैं और कैविटी से संबंधित विकार की संभावना कम हो जाती है।

आवश्यक सामग्री-

पानी1 गिलास
नमक½ चम्मच

दांत के कीड़े का इलाज में नमक और पानी के इस्तेमाल का तरीका

दांत के कीड़े का इलाज में नमक और पानी का इस्तेमाल कई सदियों से होता आ रहा है इसके लिए पानी को गर्म कर इसमें नमक मिलाएं और गुनगुना होने पर इससे कुल्ला करे कोशिश करें कि यह मिश्रण मुंह के हर कोने तक पहुंचे खासतौर से प्रभावित दांतों के पास।

इसे प्रयोग को प्रतिदिन दिन में दो से तीन बार करने से दांत में कीड़े लगने से हो रही समस्या काफी हद तक कम हो जाती हैं। हालांकि दांतो में समस्या न होने पर रोजाना नमक पानी से कुल्ला न करे।

FAQs: About Dental worm treatment

दांत का दर्द तुरंत कैसे ठीक करें?

पानी को गर्म कर इसमें नमक मिलाएं और गुनगुना होने पर इससे कुल्ला करे कोशिश करें कि यह मिश्रण मुंह के हर कोने तक पहुंचे खासतौर से प्रभावित दांतों के पास। इसे प्रयोग को प्रतिदिन दिन में दो से तीन बार करने से दांत में कीड़े लगने से हो रही समस्या काफी हद तक कम हो जाती हैं।

दांत में कीड़े क्यों पड़ते हैं?

कुछ भी खाने के बाद पानी ना पीना।
चिपचिपी चींजे खाने के बाद दांतों की सफाई ना करना।
नियमित ब्रश ना करने के कारण।
जरूरत से ज्यादा मीठी चीजें खाने के कारण।
ज्यादा गर्म चीजों का सेवन करना।

दांत खराब होने से कैसे बचाएं?

गुड़ या कोई मीठी चीज का परहेज करें।
रात को सोने से पहले दांतों को साफ़ करना ना भूलें।
दांतों के अलावा जीभ को भी अच्छे से साफ़ करें।
ज्यादा गरम चीजे खाने से बचें।
चिप्स या चोकोलेट खाने के बाद पानी जरूर पिएं।

इस लेख के जरिए हमने आपकों दांत के कीड़े का इलाज आयुर्वेदिक के बारे में बताया है। मुझे आशा है कि आप दांत के कीड़े का इलाज के बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे और बताये गए घरेलू उपचारों को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकेगें। अगर अभी भी आपको कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: