Connect with us

Home remedies

फंगल इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए? क्या नहीं

Published

on

फंगल इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए? इस बारे में हमेशा लोग पूछते रहते हैं तो इसके बारे में आज हम आपको बता रहे हैं। फंगल संक्रमण एक आम बीमारी है। जो किसी भी उम्र के महिला या पुरुष को हो सकता है।

और इसके इलाज के साथ अगर हम अपने खाने-पीने का ध्यान रखे तो हम इस संक्रमण से बहुत ही जल्दी राहत पा सकते है। आगे हम इसी बारे में जानेंगे की इस संक्रमण से ग्रसित व्यक्ति को अपनी डाइट कैसे रखना चाहिए।

Table of Contents

फंगल इन्फेक्शन क्या होता है?

फंगल इन्फेक्शन क्या होता है?– फंगल इन्फेक्शन एक आम समस्या है गर्मियों के मौसम में फंगल इन्फेक्शन की समस्या ज्यादा होती है। इस समस्या को हम घर पर रह कर आसानी से आयुर्वेदिक दवावों के द्वारा ठीक कर सकते हैं। लेकिन इस समस्या का समय रहते इलाज न किया जाये तो यह समस्या गंभीर रूप ले सकती है। फंगल इन्फेक्शन की समस्या से छुटकारा पाने में लगभग एक महीने का समय लग जाता है।

यह समस्या बच्चों से लेकर बुजुर्ग किसी को भी हो सकती है। यह समस्या ज्यादातर बासी पदार्थ खाने से तथा साफ-सफाई न होने के कारण होती है। फंगल संक्रमण होने पर तुरंत इसका इलाज शुरू कर देना चाहिए और अपने खान-पान में बदलाव लाकर ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो फंगल इन्फेक्शन को ख़त्म करने में मददगार साबित हो सके।

फंगल इन्फेक्शन होने के कारण

फंगल इन्फेक्शन होने के कई मुख्य कारण हो सकते है जैसे-

1.शरीर की साफ-सफाई पर ध्यान न देना।
2.फ्रिज में रखे बासी खाना खाने की आदत होना।
3.ज्यादा टाइट कपड़े पहनने की आदत का होना।
4.ज्यादा लम्बे समय तक साइकिल चलाने की आदत होना।
5.इम्युनिटी पावर का कमजोर होना।
6.लम्बे समय से किसी बीमारी का होना।

जानिये फंगल इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए?

जानिये फंगल इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए? क्योंकि फंगल संक्रमण की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम अपने खान-पान में बदलाव कर सकते हैं और अपने भोजन में ऐसी चीजों का सेवन कर सकते हैं जिससे फंगल इन्फेक्शन की समस्या से राहत मिल सके।

फंगल इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए

फंगल इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए?

No. 1फंगल इन्फेक्शन होने पर फाइबर युक्त भोजन करना चाहिए।
No. 2फंगल संक्रमण होने पर ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए।
No. 3फंगल इन्फेक्शन में लहसुन का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है।
No. 4अजवाइन के तेल का इस्तेमाल फंगल इन्फेक्शन में बहुत फायदेमंद होते हैं।
No. 5कद्दू के बीज का इस्तेमाल फंगल संक्रमण की समस्या में लाभदायक होता है।
No. 6फंगल इन्फेक्शन की समस्या में प्याज का सेवन बहुत ही लाभदायक होता है।

फंगल इन्फेक्शन से बचने के आयुर्वेदिक उपाय

फंगल इन्फेक्शन से बचने के निम्नलिखित आयुर्वेदिक उपाय हैं जिससे हम इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइये कुछ मुख्य आयुर्वेदिक उपायों के बारे में जानते हैं।

नारियल का तेल

नारियल में लोरिक एसिड और कैप्रीलिक एसिड की मात्रा अधिक पाई जाने के कारण फंगल इन्फेक्शन से लड़ने में नारियल बहुत फायदेमंद होता है। नारियल पाचन तंत्र में मौजूद कैंडिडा संक्रमण से भी बचाने में बहुत मदद करता है। इसलिए रोजाना 2 से तीन चम्मच नारियल का तेल अपने भोजन या सलाद में अवस्य करना चाहिए।

फंगल इन्फेक्शन से बचने के लिए प्याज

फंगल इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए?- प्याज रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ाता है क्योंकि इसमें विटामिन सी, विटामिन बी 6, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेट्स मौजूद होते हैं। इसके आलावा प्याज में एंटी पैरासाइटिक, एंटी वैक्टीरियल एवं एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं जो फंगल इन्फेक्शन को रोकने में काफी मदद करते हैं। इसलिए प्याज का सेवन अपने भोजन में तथा सलाद के रूप में रोजाना करने चाहिए।

फंगल इन्फेक्शन में अदरक का सेवन

फंगल इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए?- फंगल संक्रमण में अदरक का सेवन कर सकते हैं क्योंकि यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है और शरीर के विषाक्त पदार्थो को बाहर निकालने में मदद करता है। और पेट की समस्याओं से राहत दिलाता है इसलिए फंगल इन्फेक्शन में अदरक का सेवन अवस्य करना चाहिए।

फंगल इन्फेक्शन में दालचीनी का इस्तेमाल

फंगल इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए?-> फंगल संक्रमण में दालचीनी का इस्तेमाल करने से राहत मिल सकती है क्योंकि दालचीनी में सूजनरोधी और एंटी-फंगल के गुण मौजूद होते हैं जो फंगल इन्फेक्शन की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

फंगल इन्फेक्शन से राहत के लिए कद्दू का बीज

फंगल इन्फेक्शन से राहत पाने के लिए कद्दू के बीज को बहुत ही लाभकारी माना गया है क्योंकि कद्दू के बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड से समृद्ध होते हैं जिनमे एंटी पैरासाइटिक, एंटीवायरल तथा एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं। जिस कारण फंगल इन्फेक्शन की समस्या से बहुत जल्द राहत मिलती है।

फंगल इन्फेक्शन से राहत पाने के लिए ओरिगैनो तेल

फंगल इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए?-> फंगल इन्फेक्शन से राहत पाने के लिए ओरिगैनो तेल का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर में मौजूद वैक्टीरिया से लड़ने में सहायक होते हैं और रोग प्रतिरोधक छमता को भी बढ़ाते हैं तथा इसमें एंटी-फंगल के गुण होने के कारण फंगल संक्रमण की समस्या से भी राहत दिलाते हैं।

फंगल इन्फेक्शन की समस्या के लिए हल्दी

फंगल इन्फेक्शन की समस्या के लिए हल्दी बहुत लाभकारी होती है क्योंकि हल्दी में एंटी-फंगल गुण होते हैं। इसलिए हल्दी के इस्तेमाल से फंगल इन्फेक्शन की समस्या से राहत मिलती है। इसके लिए कच्ची हल्दी को पीसकर संक्रमण वाली जगह पर लगा सकते हैं।

फंगल इन्फेक्शन में क्या नहीं खाना चाहिए?

फंगल इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए इसके बारे में आपको जानकारी मिल गयी होगी लेकिन आइये जानते हैं की फंगल इन्फेक्शन में क्या नहीं खाना चाहिए और क्यों नहीं खाना चाहिए। फंगल इन्फेक्शन की समस्या से राहत पाने के लिए कुछ चीजों का सेवन हमें नहीं करना चाहिए आइये इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

  • कोई मीठी चीज जो चीनी से बनी हो उसे खाने से बचे।
  • ऐसा भोजन खाने से बचे जिसमें ग्लूटोन और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक हो।
  • फंगल इन्फेक्शन में पीनट बटर का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • फंगल संक्रमण के दौरान सिरके का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • फंगल इन्फेक्शन की समस्या के दौरान शराब पीने से बचें।
  • फंगल संक्रमण की समस्या में चाय-कॉफी पीने से बचना चाहिए। क्योंकि इनमे मौजूद ग्लूकोज़ और निकोटिन की मात्रा फंगल इन्फेक्शन की समस्या को और बढ़ा सकती हैं।
  • फंगल इन्फेक्शन की समस्या में ड्राई-फ्रूट्स का इस्तेमाल कम करना चाहिए।
  • फंगल संक्रमण कई प्रकार के हो सकते हैं इसलिए (फंगल इन्फेक्शन में क्या नहीं खाना चाहिए) इसके लिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए। और साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

FAQs: About Fungal infection

फंगल इन्फेक्शन को जड़ से कैसे खत्म करें?

नारियल में लोरिक एसिड और कैप्रीलिक एसिड की मात्रा अधिक पाई जाने के कारण फंगल इन्फेक्शन से लड़ने में नारियल बहुत फायदेमंद होता है। नारियल पाचन तंत्र में मौजूद कैंडिडा संक्रमण से भी बचाने में बहुत मदद करता है। इसलिए रोजाना 2 से तीन चम्मच नारियल का तेल अपने भोजन या सलाद में अवस्य करना चाहिए।

फंगल इन्फेक्शन कितने दिन में ठीक होता है?

फंगल इन्फेक्शन की समस्या से छुटकारा पाने में लगभग एक महीने का समय लग जाता है।

इंफेक्शन होने पर क्या करें?

कोई मीठी चीज जो चीनी से बनी हो उसे खाने से बचे।
ऐसा भोजन खाने से बचे जिसमें ग्लूटोन और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक हो।
फंगल इन्फेक्शन होने पर फाइबर युक्त भोजन करना चाहिए।
फंगल संक्रमण होने पर ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

इस लेख के जरिए हमने आपकों फंगल इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए? के बारे में बताया है। मुझे आशा है कि आप फंगल इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए इसके बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे यदि समस्या अधिक हो रही है तो किसी चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। और इसके बारे में कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें धन्यवाद।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: