Connect with us

Diet

सुबह खाली पेट गरम पानी पीने के फायदे

Published

on

रोज सुबह खाली पेट गरम पानी पीने के फायदे (Garam pani pine ke fayde) शरीर को निम्नलिखित प्रकार से मिलते हैं। पानी गरम करने से उसमे मौजूद अशुद्धि खत्म हो जाती है और यह गरम होने की वजह से एंटी ऑक्सीडेंट का काम करता है।

कई लोगों को रोज सुबह चाय पीने की आदत होती है। यदि वो लोग इस आदत को छोड़कर गरम पानी पीने की आदत डाल ले तो उनको चाय के मुकाबले ज्यादा लाभ मिलेगा।

गरम पानी पीने के फायदे

गरम पानी पीने के फायदे हमारे शरीर को निम्नलिखित प्रकार से मिलते हैं क्योंकि पानी गरम करने से पानी की अशुद्धियाँ ख़त्म हो जाती हैं और यह एक एंटी ऑक्सीडेंट का काम करता है। आइये जानते हैं की गर्म पानी पीने के क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

गरम पानी

कब्ज के लिए गरम पानी पीने के फायदे

कब्ज से राहत पाने के लिए गरम पानी पीने के फायदे हमें निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि पेट से जुडी ज्यादातर समस्या अशुद्ध पानी पीने की वजह से होती है ऐसे में हम अगर गर्म पानी का सेवन करने की आदत डालें तो पेट की हर समस्या जैसे- कब्ज, पेट में गैस, खट्टी डकार आदि से छुटकारा पा सकते हैं।

थकान और तनाव को गरम पानी करें दूर

गर्म पानी या कोई भी गरम तरल पदार्थ पीने से शरीर के रक्‍तसंचार क्रिया में बहुत मदद मिलती है। जिससे थकान नहीं आती है और तनाव दूर हो जाता है। इसके अलावा शरीर में हो रहे छोटे दर्द भी गायब हो जाते है।

खून को बनाए साफ

गरम पानी पीने से खून पतला और साफ़ होता है। जिससे रक्तसंचार (blood circulation) सही हो जाता है। हमें थकान नहीं आती है और शरीर स्वथ्य रहता है।

पेट की बीमारी करे दूर

गरम पानी से पेट साफ़ रहता है कब्ज दूर हो जाता है। पाचन शक्ति बढ़ जाती है और सही से भूख लगने लगती है।

इम्यूनिटी बढ़ाये

एक गिलास गरम पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। जो मौसम के कारण होने वाली कई बीमारियों से हमें बचाती है। इम्यूनिटी बढ़ाने में गर्म पानी बहुत ही लाभदायक है।

चेहरे पर लाये निखार

गर्म पानी पीने से शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल जाते है। क्योंकि यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। जिससे त्वचा का कालापन दूर होने लगता है और चेहरे पर निखार आने लगता है।

सर्दी के लिए

सर्दी, जुखाम, खांसी, गले में खराश, जैसी समस्या होने पर गरम पानी में नमक डालकर गरारा करने से गले की खराश दूर हो जाती है। और गर्म पानी पीने से सर्दी से राहत मिलती है। इसके अलावा लौंग और काली मिर्च को पानी में गरम करके उस पानी को पीने से जुखाम से राहत मिलती है।

वजन घटाने में सहायक

गरम पानी पीने से शरीर की अतिरिक्त चर्बी गलने लगती है और हमारा वजन कम होने लगता है। जिनको अपना वजन कम करना है वे लोग रोज सुबह गर्म पानी जरूर पिये।

गरम पानी पीने के नुकसान

बार-बार और ज्यादा गरम पानी पीने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। सुबह खाली पेट एक गिलास हल्का गर्म पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन आइये जानते हैं की ज्यादा गरम पानी पीने के नुकसान क्या हो सकते हैं।

  • ज्यादा गर्म पानी पीने से किडनियों पर सामान्य की अपेक्षा ज्यादा जोर पड़ता है।
  • रात के समय गर्म पानी का सेवन करने से रक्त वाहिनी कोशिकाओं पर दबाव बढ़ जाता है जिसके कारण नीद न आने की समस्या हो सकती है।
  • जरुरत से ज्यादा गर्म पानी का सेवन करना ब्लड की मात्रा के लिए नुकसान दायक हो सकता है।
  • ज्यादा मात्रा में गर्म पानी पीना सिर दर्द का कारण बन सकता है।
  • ज्यादा मात्रा में गर्म पानी पीने से अंदरूनी अंगों में सूजन आ सकती है।

गरम पानी पीने के सही तरीके

  • गर्म पानी घूँट-घूँट करके पीना चाहिए।
  • पानी हमेशा बैठकर ही पीये।
  • खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचे।
  • ज्यादा गरम पानी ना पीये बल्कि इसे थोड़ा ठंडा होने के बाद ही पीये।
  • गर्म पानी पीने का कोई निश्चित समय नहीं होता है आप किसी भी समय पी सकते है।
  • ऐसे लोग बहुत ही कम है जो गर्मी में गर्म पानी पीते हो। लेकिन सेहत से बढकर कुछ नहीं होता है। इसलिए पुरे दिन नहीं तो कम से कम दिन में एक बार एक गिलास गर्म पानी जरूर पी लेना चाहिए।
  • गर्म पानी का स्वाद उतना अच्छा नहीं होता है इसलिए ज्यादा लोग इसको पीना नहीं चाहते है। मगर शरीर के हित के लिए इसे जरूर पीना चाहिए।

सुबह उठकर खाली पेट गरम पानी पीने के फायदे | Swami Ramdev

FAQs: About Garam pani pine ke fayde

सुबह गर्म पानी कब पीना चाहिए?

गर्म पानी पीने का कोई निश्चित समय नहीं होता है आप किसी भी समय पी सकते है।

गर्म पानी पीने से कौन कौन सी बीमारी दूर होती है?

गरम पानी पीने से शरीर की अतिरिक्त चर्बी गलने लगती है और हमारा वजन कम होने लगता है। जिनको अपना वजन कम करना है वे लोग रोज सुबह गर्म पानी जरूर पिये।

सुबह खाली पेट पानी कैसे पीना चाहिए?

सर्दी, जुखाम, खांसी, गले में खराश, जैसी समस्या होने पर गरम पानी में नमक डालकर गरारा करने से गले की खराश दूर हो जाती है। इसके अलावा लौंग और काली मिर्च को पानी में गरम करके उस पानी को पीने से जुखाम से राहत मिलती है।

पानी कितना गर्म पीना चाहिए?

ज्यादा गरम पानी ना पीये बल्कि इसे थोड़ा ठंडा होने के बाद ही पीये।

गर्म पानी पीने से नुकसान क्या होता है?

ज्यादा गर्म पानी पीने से किडनियों पर सामान्य की अपेक्षा ज्यादा जोर पड़ता है।

इस लेख के जरिए हमने आपकों सुबह खाली पेट गरम पानी पीने के फायदे के बारे में बताया है। मुझे आशा है कि आप गरम पानी पीने के फायदे के बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे अगर अभी भी आपको कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: