Connect with us

Diet

गुड़ खाने के फायदे और नुकसान | gud khane ke fayde nuksan

Published

on

गुड़ खाने के फायदे और नुकसान- (Gud khane ke fayde nuksan) गन्ने के रस को पकाकर गुड़ बनाया जाता है। यह दो प्रकार का बनाया जाता है। गीला गुड़ और सूखा गुड़ तथा इसका रंग भूरा और हल्का पीला होता है। इसे प्राकृतिक मिठाई के नाम से जाना जाता है।

गुड़ में सबसे ज्यादा आयरन और कैलोरी पाया जाता है। और यह बलगम वाली खांसी के लिए बहुत लाभकारी होता है। और भी इसके बहुत सारे फायदे होते है।

गुड़ को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

आइये जानते हैं की गुड़ को इंग्लिश में क्या कहते हैं?- गुड़ को इंग्लिश में jaggery कहते हैं गुड़ का वैज्ञानिक नाम SUGARCANE है।

गुड़ में मौजूद पौष्टिक तत्व

गुड़ में प्रोटीन, विटामिन-बी, कार्बोहाइड्रेट, सुक्रोज़, कैल्शियम, आयरन, और फॉस्फोरस आदि पाए जाते हैं।

गुड़ खाने के फायदे और नुकसान

गुड़ खाने के फायदे

गुड़ खाने के फायदे और नुकसान- गुड़ खाने के फायदे हमारे शरीर को निम्नलिखित तरीके से मिलते हैं आइये जानते है की गुड़ खाने से हमें कौन-कौन बीमारियों से राहत मिलती है तथा गुड़ खाने से हमें और क्या लाभ मिलता है।

पाचन तंत्र के लिए गुड़ खाने के फायदे

पाचन तंत्र के लिए गुड़ खाने के फायदे निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि गुड़ खाने से पेट साफ रहता है और कब्ज की समस्या नहीं होती है। यह पेट को ठंडा रखता है। इसके सेवन से मेटाबोलिज्म ठीक रहता है। पेट में दर्द और दस्त जैसी समस्या कम होती है। और शरीर का टॉक्सिक बाहर कर देता है

अस्थमा मरीज के लिए लाभकारी गुड़

गुड़ फेफड़ो को साफ़ रखता है और सांसो से होने वाली एलर्जी से बचाता हैं। अस्थमा के मरीजों को गुड़ खाने से बहुत ही लाभ मिलता है।

गुड़ से दूर करे आयरन की कमी

गुड़ के सेवन से एनीमिया रोग नहीं होता है। गुड़ आयरन की कमी को पूरा करता है। और खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है।

त्वचा के लिए गुड़ खाने के फायदे

त्वचा के लिए गुड़ खाने के फायदे निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि गुड़ हमारे खून को पतला और साफ करता है। तथा शरीर से विषैला द्रव बाहर कर देता है। जिससे चेहरे पर चमक आ जाती है। और दाग धब्बे गायब हो जाते है।

खांसी का रामबाण इलाज गुड़

किसी भी प्रकार की पुरानी खांसी जो ठीक नहीं हो रही है। इसके लिए गुड़ में थोड़ा अदरक और काली मिर्च पीसकर मिला ले और इसे देसी घी के साथ गरम कर ले। और फिर हल्का ठंडा होने पर उसे 1 चम्मच मुँह में लेकर निगल जाये। लगभग हर 3 घंटे पर एक चम्मच ले। ऐसा करने से खांसी जड़ से ख़तम हो सकती है।

हड्डियों को मजबूत रखे गुड़

कैल्शियम हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है। चूकि गुड़ में कैल्शियम होता है। इसलिए इसके प्रयोग से हमारी हड्डिया मजबूत हो जाती है।

दिन भर रखे ताजा

गुड़ में बहुत सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते है। और इसके सेवन से हमें काफी मात्रा में ऊर्जा मिलती है। जो दिन भर हमें तरो-ताजा बनाये रखती है। और थकान भी नहीं आने देती है।

ग्लूकोज बढ़ाये गुड़

शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ाने में गुड़ बहुत ही फायदेमंद रहता है। 2 लीटर पानी में 100 ग्राम गुड़ को मिलाकर रस बना ले फिर छननी से छान ले। इसके बाद उसमे थोड़ा दही डाल कर पीने से पेट ठंडा रहता है। ग्लूकोज की कमी नहीं होती और लू नहीं लगती है।

गुड़ खाने के नुकसान

गुड़ खाने के फायदे तो बहुत हैं लेकिन आइये जानते हैं की गुड़ खाने के नुकसान क्या-क्या हो सकते हैं। गुड़ के नुकसान से बचने के लिए क्या करना चाहिए।

  • जो लोग अपना वजन कम करना चाहते है। वे लोग गुड़ खाने से बचे क्योंकि इसमें मौजूद कैलोरी से वजन तेजी से बढ़ता है।
  • क्या आप जानते है? की गुड़ बहुत ही मीठा होता है। मगर इसको खाने से शुगर नहीं होता है। फिर भी इसके ज्यादा उपयोग से दांतो में दर्द, सड़न और पीलापन जैसी समस्या हो सकती है।
  • सर्दियों में गुड़ ज्यादा फायदेमंद होता है। गर्मी में इसका ज्यादा प्रयोग करने से नाक से खून आने की समस्या हो सकती है। इसलिए गर्मी में गुड़ का रस बेहतर माना जाता है।
  • हमें एक दिन में 50 ग्राम से ज्यादा गुड़ नहीं खाना चाहिए। क्योंकि किसी भी चीज की अधिकता नुकसान कर सकती है।
  • खाना खाने के बाद मीठा खाना सबको पसंद होता है। लेकिन अगर आप मछली खाते है। तो उसके बाद आपको गुड़ नहीं खाना चाहिए। वरना इसका बुरा प्रभाव हो सकता है।
  • जिसके शरीर में सूजन होता है। उसको भी गुड़ का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें काफी मात्रा में सुक्रोज होता है। जो शरीर में सूजन पैदा कर देता है।

FAQs: About benefits of eating jaggery

प्रतिदिन कितना गुड़ खाना चाहिए?

हमें एक दिन में 50 ग्राम से ज्यादा गुड़ नहीं खाना चाहिए। क्योंकि किसी भी चीज की अधिकता नुकसान कर सकती है।

गुड़ खाने से नुकसान क्या होता है?

क्या आप जानते है? की गुड़ बहुत ही मीठा होता है। मगर इसको खाने से शुगर नहीं होता है। फिर भी इसके ज्यादा उपयोग से दांतो में दर्द, सड़न और पीलापन जैसी समस्या हो सकती है।

सुबह खाली पेट गुड़ खाने के क्या फायदे हैं?

किसी भी प्रकार की पुरानी खांसी जो ठीक नहीं हो रही है। इसके लिए गुड़ में थोड़ा अदरक और काली मिर्च पीसकर मिला ले और इसे देसी घी के साथ गरम कर ले। और फिर हल्का ठंडा होने पर उसे 1 चम्मच मुँह में लेकर निगल जाये। लगभग हर ३ घंटे पर एक चम्मच ले। ऐसा करने से खांसी जड़ से ख़तम हो सकती है।

गुड़ खाने से पेट साफ होता है क्या?

गुड़ खाने से पेट साफ रहता है और कब्ज की समस्या नहीं होती है। यह पेट को ठंडा रखता है। इसके सेवन से मेटाबोलिज्म ठीक रहता है। पेट में दर्द और दस्त जैसी समस्या कम होती है। और शरीर का टॉक्सिक बाहर कर देता है।

गुड़ खाने से कौन सा बीमारी होता है?

जिसके शरीर में सूजन होता है। उसको भी गुड़ का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें काफी मात्रा में सुक्रोज होता है। जो शरीर में सूजन पैदा कर देता है।

इस लेख के जरिए हमने आपकों गुड़ खाने के फायदे और नुकसान के बारे में बताया है। मुझे आशा है कि आप गुड़ खाने के फायदे के बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे अगर अभी भी आपको कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: