Connect with us

Home remedies

हड़जोड़ खाने का तरीका और फायदे #2021

Published

on

हड़जोड़ खाने का तरीका और फायदे- हड़जोड़ खाने के निम्नलिखित तरीके होते हैं क्योंकि हड़जोड़ का प्रयोग सबसे ज्यादा हड्डियों को जोड़ने में किया जाता है। इस लेख में हम आपको हड़जोड़ खाने का तरीका और हड़जोड़ खाने से होने वाले फायदे के बारे में विस्तार से बता रहें हैं।

हड़जोड़ को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

हड़जोड़ को अंग्रेजी में बोन सेटर (Bone setter) कहते हैं और हड़जोड़ का वानस्पतिक नाम Cissus quadrangularis Linn है। तथा और भाषाओं में इसे अस्थिसंहार, हड़जोड़, हड़संघारी, हड़जोड़ी, हड़जोरवा, मंगरोली, ग्रन्थिमान्, वज्रवल्ली, एडिबल स्टेमड वाइन आदि नाम से जाना जाता है।

हड़जोड़ क्या है?

हड़जोड़ जैसा की नाम से ही पता लगता है की यह हड्डियों को जोड़ने के काम आता होगा और यह बात सही भी है। प्राचीन काल से ही आयुर्वेद के अनुसार हड़जोड़ को हड्डियों को जोड़ने की औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।


हड़जोड़ खाने का तरीका

हड़जोड़ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और एंटीइंफ्लैमटरी गुण होने के कारण हड्डियों की समस्या के लिए रामबाण औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। आयुर्वेद के अनुसर हड़जोड़ का पत्ता, तना और जड़ को एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

हड़जोड़ खाने का तरीका

हड़जोड़ खाने का तरीका निम्नलिखित होता है क्योंकि हड़जोड़ को एक औषधि के रूप में कई सारी बीमारियों के लिए उपयोग में लाया जाता है। इसलिए हड़जोड़ खाने का तरीका भी अलग-अलग होता है। हड़जोड़ को कौन-कौन सी बीमारी में किस तरह उपयोग में लाया जाता है विस्तार से बता रहे हैं।

1. हड्डियों को जोड़ने के लिए।
2. मोच का दर्द के लिए।
3. रीढ़ की हड्डी के दर्द से राहत पाने के लिए।
4. पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए।
5. शरीर के दर्द के लिए।
6. रक्तस्राव कम करने के लिए।
7. गठिया के दर्द के लिए।

हड़जोड़ का सेवन कैसे करें?

हड़जोड़ का सेवन कैसे करें? हड़जोड़ के सेवन करने की विधि क्या है। आइये विस्तार से जानते हैं की हड़जोड़ को किस बीमारी के लिए कैसे सेवन किया जाता है।

हड्डियों को जोड़ने के लिए हड़जोड़ खाने का तरीका

हड्डियों को जोड़ने के लिए हड़जोड़ खाने का तरीका निम्नलिखित है क्योंकि हड़जोड़ हड्डियों को जोड़ने में बहुत लाभकारी होता है। हड्डियों को जोड़ने के लिए 10 से 15 मिली हड़जोड़ रस को घी में मिलाकर पीने से तथा इसमें अलसी का तेल मिलाकर टूटे हुए जगहों पर बांधने से हड्डियां जुड़ती हैं। तथा 2 से 5 ग्राम हड़जोड़ के चूर्ण को दूध के साथ पीलाने से भी हड्डियां जुड़ती हैं।

मोच का दर्द के लिए हड़जोड़ खाने का तरीका

मोच का दर्द दूर करने के लिए हड़जोड़ का घरेलु उपाय बहुत ही फायदेमंद होता है। मोच का दर्द के लिए हड़जोड़ खाने का तरीका निम्नलिखित है इसके लिए हड़जोड़ के रस में तिल का तेल मिलाकर पका लें फिर उसे छानकर मोच वाली जगह पर लगाने से काफी आराम मिलता है।

रीढ़ की हड्डी के दर्द से राहत पाने के लिए हड़जोड़

रीढ़ की हड्डी के दर्द से राहत पाने के लिए हड़जोड़ के पत्तों को गर्म करके सिकाई करने से रीढ़ की हड्डियों में हो रहे दर्द से काफी राहत मिलती है।

पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए हड़जोड़ के फायदे

पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए हड़जोड़ को एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए अपने आयुर्वेदिक डॉक्टर से संपर्क करके इसका सेवन कर सकते हैं।

शरीर के दर्द के लिए हड़जोड़ खाने के तरीके

शरीर के दर्द के लिए हड़जोड़ खाने के तरीके निम्नलिखित रूप में किये जाते हैं क्योंकि हड़जोड़ में दर्दनिवारक गुण पाए जाने के कारण हड़जोड़ का इस्तेमाल करने से शरीर में हो रहे दर्द से कुछ ही समय में राहत मिल जाती है। इसके लिए काली मिर्च , सोंठ और अस्थिसंहार प्ररोह पेस्ट 1 से 2 ग्राम इस्तेमाल करें।

रक्तस्राव कम करने के लिए हड़जोड़

रक्तस्राव कम करने के लिए हड़जोड़ के फायदे निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि रक्तस्राव कम करने में हड़जोड़ बहुत फायदेमंद होता है। इसके आलावा 2 से 4 मिली तने और जड़ के रस को पीने से दांतो से खून आना तथा नाक से खून आने की समस्या भी दूर होती है। और बवासीर में खून आने पर भी हड़जोड़ बहुत फायदेमंद होता है।

गठिया के दर्द के लिए हड़जोड़ खाने का तरीका

गठिया के दर्द के लिए हड़जोड़ खाने का तरीका निम्नलिखित होता है क्योंकि हड़जोड़ वात रोगों में लाभकारी होता है। हड़जोड़ का एक भाग छिलका रहित तना और आधा भाग उड़द की दाल को पीसकर उसे तिल के तेल में छानकर वटिका बनाकर सेवन करने से वात रोगों में बहुत फायदा मिलता है।

हड़जोड़ का पौधा कैसा होता है? (वीडियो)

https://www.youtube.com/watch?v=PujkGxDKG6k

FAQs: About Bone setter

हड़जोड़ क्या काम आती है?

हड़जोड़ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और एंटीइंफ्लैमटरी गुण होने के कारण हड्डियों की समस्या के लिए रामबाण औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

हड्डी जोड़ने की दवा क्या है?

हड़जोड़ हड्डियों को जोड़ने में बहुत लाभकारी होता है। हड्डियों को जोड़ने के लिए 10 से 15 मिली हड़जोड़ रस को घी में मिलाकर पीने से तथा इसमें अलसी का तेल मिलाकर टूटे हुए जगहों पर बांधने से हड्डियां जुड़ती हैं। तथा 2 से 5 ग्राम हड़जोड़ के चूर्ण को दूध के साथ पीलाने से भी हड्डियां जुड़ती हैं।

टूटी हड्डी जोड़ने के लिए क्या खाना चाहिए?

2 से 5 ग्राम हड़जोड़ के चूर्ण को दूध के साथ पीलाने से हड्डियां जुड़ती हैं।

हमें उम्मीद है यह लेख हड़जोड़ खाने का तरीका और फायदे आपको बहुत पसंद आया होगा अगर अभी भी आपको हड़जोड़ खाने का तरीका के बारे में कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें धन्यवाद।

Follow my blog with Bloglovin

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: