Connect with us

Home remedies

हेल्थ टिप्स इन हिंदी फॉर मन बॉडी 2021

Published

on

हेल्थ टिप्स इन हिंदी फॉर मन बॉडी- (Health Tips in Hindi for Man Body) अगर आप स्वस्थ और फिट रहना चाहते हैं तो हमारा यह लेख हेल्थ टिप्स इन हिंदी आपके लिए वरदान साबित होगा। क्योंकि हमारे हेल्थ (Health) को बनाए रखने में आयुर्वेद और योग का बहुत बड़ा योगदान होता है। पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को अपने दैनिक जीवन में फिट रहने के लिए इन टिप्स को अपनाना चाहिए जिससे हमें कोई बीमारी ना हो और हम स्वस्थ और खुशहाल रह सके।

हेल्थ टिप्स इन हिंदी फॉर मन बॉडी


Health Tips in Hindi for Man Body

हेल्थ टिप्स इन हिंदी फॉर मन बॉडी- स्वस्थ रहने के लिए निचे बताये गए तीनों बातों को ध्यान में रखना बहुत जरुरी होता है क्योंकि किसी बीमारी का इलाज हम तब कर पाएंगे जब हमें उस बीमारी का पता हो।

No. 1 सबसे पहले अपने शरीर की पूरी जांच करवाएं।
No. 2 जरूरत के हिसाब से अपना आहार योजना बनाए।
No. 3 अपने शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए कुछ आदतों का बदलाव करें।

स्वास्थ्य के लिए फुल बॉडी चेकअप

हेल्थ टिप्स इन हिंदी फॉर मन बॉडी- आयुर्वेद में हमें हर तरह के बीमारियों के लिए हेल्थ टिप्स (Health tips) मिल जाएंगे लेकिन कुछ बीमारियों का पता तो हमें चल जाता है लेकिन कुछ ऐसी बीमारी होती है जिसे हमें डॉक्टर के द्वारा चेक करवाने से ही पता लगती है। इसलिए हमें कोई भी आहार योजना बनाने से पहले एक बार जांच (फुल बॉडी चेकअप) अवश्य करवा लेना चाहिए।

लिवर की जांच – Liver test

हमें कोई भी आहार योजना बनाने से पहले लीवर की जांच अवश्य करवा लेनी चाहिए ताकि हम जो भी आहार ले रहे हैं उसमें बदलाव करके ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन करने लगें जिससे हमारा लिवर स्वस्थ रहें और हमें किसी भी बीमारी का सामना न करना पड़े।

रक्त परीक्षण – blood test

खून की जांच करने से हमें पता लगता है कि हमारे अंदर बीमारी है या नहीं है और यदि है तो किस तरह की है और हमें यह पता लगते ही उस बीमारी को आयुर्वेद के द्वारा आसानी से ठीक कर लेते हैं। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए खून की जाँच करवाना आवश्यक होता है।

शरीर की जांच क्यों करवानी चाहिए?

हेल्थ टिप्स इन हिंदी फॉर मन बॉडी- हमारे शरीर के अंदर कई ऐसी बीमारियां होती हैं जिनका हमें पता नहीं होता है और उसकी वजह से हमारे शरीर में और भी कई प्रकार की बीमारियां उत्पन्न होने लगती है जैसे- पेट में कीड़ों का होना पेट में कीड़ों की वजह से हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां होती है क्योंकि हम जो भी आहार लेते हैं उसको पेट के कीड़े खा जाते हैं और हमारे द्वारा खाए हुए भोजन का फायदा हमारे शरीर को नहीं मिल पाता है और हमारे शरीर में प्रोटीन, विटामिन, न्यूट्रिशन आदि की कमी हो जाती है। 

जिसके कारण हमें तरह-तरह की बीमारियां होने लगती हैं इसलिए हमें अपने शरीर की जांच करवानी चाहिए ताकि हम उसका सही से इलाज कर सके। और यदि  लीवर की समस्या है तो आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों की सहायता से हम अपने लिवर को स्वस्थ और मजबूत बना सकते हैं। और किसी भी बामारी को होने से रोक सकते हैं। इसलिए बेहतर यही है की हम पहले अपने शरीर की जांच कराएं फिर अपनी आहार योजना अपनाएं।

स्वस्थ रहने के लिए आहार योजना – Diet plan

हेल्थ टिप्स इन हिंदी फॉर मन बॉडी- हमारे शरीर को जितना प्रोटीन न्यूट्रिशन विटामिन आदि की जरूरत हो उसी के हिसाब से अपनी आहार योजना (Diet plan) बनाएं। जैसे-

वजन घटाने के लिए आहार योजना

हेल्थ टिप्स इन हिंदी– अगर हमारा वजन जरूरत से ज्यादा है तो हम अपने आहार योजना (Diet plan) में ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए जिससे हमारा वजन कम हो और हमारे शरीर को पूरा पोषक तत्व भी मिल सके ताकि हम स्वस्थ रह सकें। वजन कम करने के लिए आयुर्वेदिक औषधि का प्रयोग करने से हमारा वजन भी नियंत्रण में रहता है और हमारे शरीर में भी कमजोरी महसूस नहीं होती है।

वजन बढ़ाने के लिए आहार योजना

हेल्थ टिप्स इन हिंदी फॉर मन बॉडी- अगर हमारा वजन जरूरत से कम है तो हमें अपने आहार योजना (Diet plan) में ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए जिससे हमारा वजन बढ़े जैसे- केला, दूध और घी, मक्खन आदि का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रह सके और वजन भी नियंत्रण में हो सके।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आहार योजना

हेल्थ टिप्स इन हिंदी फॉर मन बॉडी- इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हमें अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरुरत पड़ती है क्योंकि अगर हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर होता है तो हमें तरह-तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या करें? विस्तार से समझने के लिए आप हमारे इस लेख (इम्यूनिटी कैसे बढ़ाये) को पढ़ सकते हैं।

कुछ आदतों में बदलाव करें

हेल्थ टिप्स इन हिंदी फॉर मन बॉडी- कुछ लोग ऐसे होते हैं जो कि बिना किसी कड़ी मेहनत के फिट और तंदुरुस्त रहते हैं क्योंकि उनकी कुछ ऐसी आदत होती है जो कि उनको बीमार होने से बचाती है और उनका वजन भी सामान्य बना रहता है तो जाने आप भी उनकी ऐसी कुछ अच्छी आदतों के बारे में।

  • रात को जल्दी सोने और सुबह जल्दी जागने की आदत बनाएं।
  • भोजन करते समय सलाद का सेवन करने की आदत डालें।
  • भोजन को अच्छी तरह चबा-चबा कर खाने की आदत डालें।
  • हर तरह की दाल खाने की आदत बनाएं।
  • लौकी का जूस और एलोवेरा का जूस पीने की आदत डालें।
  • रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीने की आदत डालें।
  • सुबह का भोजन 7 से 9 बजे तक कर लेने की आदत डालें।

स्वस्थ रहने के लिए क्या करें?

हेल्थ टिप्स इन हिंदी फॉर मन बॉडी- स्वस्थ रहने के लिए हमें अपने जीवन शैली में थोड़ा बदलाव लाना होगा और अपने खान-पान में भी थोड़ा बदलाव करके अपने शरीर को स्वस्थ बना सकते हैं।

  • सुबह दही दोपहर को छाछ रात को दूध पीना चाहिए।
  • खाने में संतुलित आहार लेना चाहिए।
  • सुबह खाली पेट सेब खाएं या सुबह खाली पेट लहसुन की एक कली को चबाकर खाएं।
  • मौसम के अनुसार मिलने वाले फल और सब्जियों का सेवन अधिक मात्रा में करें।
  • दूध पीने के बाद तरबूज, खरबूज और खट्टी चीजों का सेवन ना करें।
  • बाहर का या ज्यादे तला हुआ खाना खाने से बचें।
  • मैदे से बनी चीजें कम खाएं।
  • गिलोय का सेवन रोजाना करें।
  • भोजन करने के आधा घंटा बाद पानी पियें।
  • मानसिक तनाव से बचें।

स्वस्थ रहने के लिए क्या खाना चाहिए?

मौसम के अनुसार मिलने वाले फल और सब्जियों का सेवन अधिक मात्रा में करें।

स्वस्थ रहने के लिए कौन कौन सी बातें आवश्यक है?

रात को जल्दी सोने और सुबह जल्दी जागने की आदत बनाएं।
भोजन करते समय सलाद का सेवन करने की आदत डालें।
भोजन को अच्छी तरह चबा चबा कर खाने की आदत डालें।
हर तरह की दाल खाने की आदत बनाएं।

सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना चाहिए?

सुबह उठकर लौकी का जूस या एलोवेरा का जूस पीना चाहिए।

इस लेख के जरिए हमने आपकों हेल्थ टिप्स इन हिंदी फॉर मन बॉडी 2021 के बारे में बताया है। मुझे आशा है कि आप हेल्थ टिप्स इन हिंदी फॉर मन बॉडी के बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे अगर अभी भी आपको कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: