Connect with us

Diet

इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण क्या होते हैं?

Published

on

इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण निम्नलिखित होते हैं इम्युनिटी इंसान के शरीर का सुरक्षा कवच होता है। यदि यह कमजोर हो जाये तो कई प्रकार की मौसमी बीमारिया होने का डर बना रहता है। इसलिए सभी को अपने इम्युनिटी का ख्याल रखना चाहिए।

इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण

इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण बहूत सारे हैं अगर आपके खान-पान का तरीका सही नहीं है तो इस वजह से इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है। इसके अलावा नशीले पदार्थ का सेवन करना और सही से नींद पूरी न होना और हमेशा तनाव में रहना जैसी आदते इम्युनिटी पर बुरा असर डालती है।

इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण

हमें बाहर की खुली चीजे और फ़ास्ट फ़ूड को कम से कम खाना चाहिए। क्योकि ये चीजें भी इम्युनिटी को कमजोर करती है।

इम्यून सिस्टम कमजोर होने के मुख्य कारण

इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कुछ मुख्य कारणों के बारे में निचे बताया गया है इन कारणों को समझ कर और इनमे बदलाव लाकर आप भी अपनी इम्युनिटी मजबूत बना सकते हैं। और मौसम में हो रहे बदलाव के कारण फैलती बिमारियों से बच सकते हैं।

मोटापा अधिक होना->

इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण- मोटापा अधिक होना मतलब गलत खान-पान की आदत तथा व्यायाम न करने की वजह होता है। इसका सीधा असर इम्युनिटी पर होता है इसलिए अपना वजन नियंत्रित रखना चाहिए और अपने शरीर के अनुसार खान-पान की चीजों पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

नशा करने की आदत->

इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण- अधिक मात्रा में नशा करने की आदत जिन लोगों में होती है उनका शरीर धीरे-धीरे संक्रमण से लड़ने में असमर्थ हो जाता है क्योंकि ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करने से कोशिकाओं की नमी निष्क्रिय हो जाती है जिससे इम्यून सिस्टम काफी कमजोर हो जाता है।

अत्यधिक तनाव में रहना->

अत्यधिक तनाव में रहना यानी इम्यूनिटी को कमजोर बनाना। इम्युनिटी कमजोर होने का सबसे बड़ा और मुख्य कारण तनाव होता है। क्योंकि तनाव लेने से बहुत सारी समस्या अपने आप उत्पन्न होती हैं जैसे- भूख कम लगना, समय से न सोना, नींद पूरी न लेना आदि जो इम्यूनिटी कमजोर करने के मुख्य कारण होते हैं।

इसी वजह से हमारे बुजुर्ग हमें बोलते हैं की चिंता चिता के बराबर होती है। इसलिए तनाव को इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण माने जाते हैं।

इम्यूनिटी कमजोर होने के लक्षण

आइये जानते हैं की इम्युनिटी कमजोर होने के लक्षण क्या-क्या होते हैं जिसे समझ कर आप भी अपनी इम्यून सिस्टम पर खास ध्यान रख कर बिमारियों से बच सकते हैं।

  • मौसम के बदलाव से छोटी-छोटी बीमारी का होना।
  • हमेशा छींक आना और सर्दी जुकाम का हो जाना।
  • हल्का बुखार आना और थकान आना।
  • थोड़ा सा काम करने पर ही शरीर में थकान महसूस होना।
  • जरूरत से ज्यादा नींद आना।
  • बार-बार बीमार होना।
  • एलर्जी की समस्या रहना।
  • पाचन क्रिया की समस्या रहना।
  • घाव का जल्दी से ठीक न होना।

इम्यून सिस्टम मजबूत करने के मुख्य उपाय

इम्यून सिस्टम मजबूत करने के बहुत सारे आयुर्वेदिक उपाय हैं जिसका उपयोग करके आप आसानी से अपनी इम्युनिटी को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए निचे कुछ उपाय बताये गए हैं जिनसे आपको मदद मिल सकती है।

  • क्या आप जानते है की ज्यादा मात्रा में तरल पदार्थ लेने से इम्युनिटी बढ़ जाती है। इसलिए हम सबको पानी, फल का रस और दूध जैसे चीजों का प्रयोग करना चाहिए।
  • गिलोय का रोजाना सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है तथा सर्दी-खांसी बुखार आदि से छुटकारा मिलता है।
  • हमेशा ताजे फलों और पौष्टिक भोजन का सेवन करे। जिससे आपका शरीर कुपोषण का शिकार न बन जाये। ताजे फलों और पौष्टिक भोजन से हमारा इम्युनिटी बढ़ाता है।
  • अगर आप अपने भोजन में ड्राई फ्रूट्स का प्रयोग करते है। तब आपका इम्युनिटी जरूर बढ़ जायेगा।
  • अगर आप नॉनवेज खाना पसंद करते है। तो यह बात आपके लिए बहुत सही है। क्योंकि इससे भी इम्यूनिटी बढ़ती है।
  • आपने ये जरूर सुना होगा ” करे योग रहे निरोग ” मतलब यह है की योग (व्यायाम) करने से हमारा शरीर स्वथ्य रहता है। और किसी का शरीर तभी स्वाथ्य रहेगा, जब उसका इम्युनिटी ज्यादा हो। अतः योग करने से भी हमारा इम्युनिटी बढ जाता है।
  • यदि आप ज्यादा सोचते है मतलब हमेशा तनाव में रहते है। तो इसका असर इम्युनिटी पर पड़ता है। इसलिए तनाव में न रहे और अपना इम्युनिटी बढ़ने में खुद की सहायता करे।
  • हमेशा अपने आप को खुश रखे और भरपूर नींद ले। इससे आपका इम्युनिटी मजबूत होता है।

FAQs: About immunity

इम्युनिटी कैसे बढ़ाये क्या खाये?

ज्यादा मात्रा में तरल पदार्थ लेने से इम्युनिटी बढ़ जाती है। इसलिए हम सबको पानी, फल का रस और दूध जैसे चीजों का प्रयोग करना चाहिए।

इम्युनिटी कैसे बढ़ाये घरेलू उपाय?

गिलोय का रोजाना सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है तथा सर्दी-खांसी बुखार आदि से छुटकारा मिलता है।

रोग प्रतिकार शक्ति कैसे बढ़ाये?

यदि आप ज्यादा सोचते है मतलब हमेशा तनाव में रहते है। तो इसका असर इम्युनिटी पर पड़ता है। इसलिए तनाव में न रहे और अपना इम्युनिटी बढ़ने में खुद की सहायता करे।

इस लेख के जरिए हमने आपकों इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण क्या होते हैं? इसके बारे में बताया है। मुझे आशा है कि आप इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण के बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे अगर अभी भी आपको कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: