Connect with us

Diet

कच्चा पपीता खाने के फायदे और नुकसान | Papita

Published

on

कच्चा पपीता खाने के फायदे और नुकसान – पपीता (Papita) आसानी से मिल जाने वाला एक मीठा और पौष्टिक फल होता है। इसका रंग हरा होता है जो पकने के बाद पीला हो जाता है। इसके अंदर काली मिर्च जैसे दिखने वाले बहुत सारे बीज होते है। पपीता को पेड़ से तोड़ने पर उसमे से दूध जैसा रस निकलता है जिसे आक्षीर कहते है।

Table of Contents

पपीता (Papita) को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

पपीता (papita) को अंग्रेजी में Papaya कहते है और उसका वैज्ञानिक नाम Carica papaya है।

पपीता में कौन कौन से विटामिन पाया जाता है?

कच्चा पपीता खाने के फायदे और नुकसान दोनों होते हैं। पपीते का सेवन अधिक मात्रा में करने से हमें कुछ नुकसान भी हो सकते हैं क्योंकि पपीता में विटामिन-A , ऊर्जा, प्रोटीन, फाइबर, फैट, शुगर, कॉपर, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, सोडियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, ज़िंक, कार्बोहाइड्रेट, थाइमिन, नियासिन, फोलेट इत्यादि जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते है। पपीता-papita अपने स्वाद के अलावा कई सारे औषधीय गुणों के लिए मशहूर है।

पपीता का पेड़ कैसा होता है?

Papita ka ped kaisa hota hai? पपीता का पेड़ कैसा होता है ज्यादातर लोगों द्वारा यह पूछा जाता है की पपीता का पेड़ कैसा होता है। तो अब उनको यह सवाल नहीं करने पड़ेगे क्योंकि इस लेख में पपीता के पेड़ की फोटो भी दी गयी है।

Papita ka ped kaisa hota hai

पपीता में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व की मात्रा

पौष्टिक तत्वमात्रा 100 ग्राम में
पानी88.06 ग्राम
कैलोरी43 kcal
फैट 0.26 ग्राम0.26 ग्राम
फाइबर1.7 ग्राम
शुगर 7.82 ग्राम
प्रोटीन 0.47 ग्राम
कैल्शियम 20 मिलीग्राम
आयरन 0.25 मिलीग्राम
विटामिन सी 60.9 मिलीग्राम
विटामिन-बी 6 0.038 मिलीग्राम
विटामिन-ए 47 माइक्रोग्राम

कच्चा पपीता खाने के फायदे और नुकसान

कच्चा पपीता खाने के फायदे हमारे शरीर को निम्नलिखित रूप से में मिलते हैं क्योकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन पाए जाते हैं। जिस कारण पपीते का सेवन करके हम कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। आइये जानते हैं कच्चा पपीता खाने के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से।

कच्चा पपीता खाने के फाय

कच्चा पपीता खाने के फायदे निम्नलिखित फायदे-

1.डेंगू की बीमारी का रामबाण इलाज है पपीता।
2.कैंसर के खतरे को काम करता है पपीता।
3.पपीता इम्युनिटी बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
4.वजन घटाने के लिए पपीता का सेवन लाभप्रद मन जाता है।
5.हड्डियों की समस्या के लिए पपीता बहुत ही फायदेमंद होता है।

कैंसर के लिए कच्चा पपीता खाने के फायदे

पपीता (Papaya) के प्रयोग से कैंसर के शुरुआती लक्षण को कम किया जा सकता है। क्योकि इसमें एंटी कैंसर के गुण होते है जो कैंसर कोशिकाओं का शरीर में विकास होने से रोकते है। लेकिन पपीता (papita) के द्वारा कैंसर का पूर्ण रूप से इलाज करना संभव नहीं है।

डेंगू बीमारी के लिए कच्चा पपीता खाने के फायदे

ऐसा कहा जाता है की पपीता खाने के फायदे और नुकसान दोनों होते हैं लेकिन डेंगू की बीमारी के लिए पपीता एक रामबाण औषधि के रूप में मन जाता है। डेंगू होने पर शरीर का प्लेटलेट काउंट कम हो जाता है। जिस कारण हाथ-पैर बेजान और भारी लगने लगते है। ऐसी स्थिती में पपीते की पत्तियों को पीसकर उनका रस पीने से प्लेटलेट काउंट तेजी से बढ़ने लगता है। और डेंगू बुखार के लक्षण को काफी हद तक कम कर देता है।

ह्रदय के स्वाथ्य के लिए पपीता के फायदे

पपीता का सेवन ह्रदय रोगो से बचने और उसके स्वाथ्य के लिए उपयोगी है। यह ह्रदय की मांशपेशियों को नुकसान होने से बचाये रखता है जिससे ह्रदय की गति पर कोई बुरा असर ना हो सके। और ह्रदय हमेशा स्वथ्य बना रहे। इसलिए पपीता (Papita) का सेवन हृदय की देखभाल के लिए बहुत अच्छा होता है।

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए पपीता खाने के फायदे

पपीता खाने से शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है। जिस किसी व्यक्ति का इम्युनिटी कमजोर होता है उसे बहुत सी बीमारी और संक्रमण होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में उसे पौष्टिक फलों और भोजन की जरूरत होती है।

पपीता एक प्रकार का पौष्टिक फल है जिसमे सभी तरह के विटामिन होते है। और इसके सेवन से शरीर की रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है। जिससे हमे बीमारी और संक्रमण होने का खतरा कम रहता है। पपीता खाने के फायदे और नुकसान दोनों होते हैं लेकिन इम्युनिटी बढ़ाने के लिए पपीता papita का सेवन बहुत लाभकारी मन गया है।

वजन घटाने के लिए कच्चा पपीता खाने के फायदे

वजन घटाने के लिए पपीता खाने के फायदे निम्नलिखित है क्योंकि पपीता (papita) फाइबर युक्त होता है जो वजन कम करने में बहुत मदद करता है। क्योकि फाइबर को पचाने में शरीर की बहुत ऊर्जा खर्च होती है और शरीर में फैट नहीं जम पाता है। इस वजह से मोटापा की समस्या कम होने लगती है और वजन नियंत्रित हो जाता है।

कच्चा पपीता खाने के फायदे त्वचा के लिए

पके पपीते में लगभग हर तरह के विटामिन्स और खनिज तत्व मौजूद होते है। जो हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमन्द होते है। पपीता में बायोफ्लेवोनोइड के अलावा एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते है। जो त्वचा में नमी बनाये रखने के साथ झुर्रिया को कम करते है। इसके अलावा पपीता- papita चेहरे पर हुए मुहासे को ठीक करते है और आँखों के नीचे काले घेरे को कम करते है।

बालों के लिए पपीता के फायदे

बालों के लिए कच्चा पपीता खाने के फायदे निम्नलिखित है क्योंकि पपीता का सेवन बालों के पोषण के लिए अच्छा होता है। पपीता खाने से बालों की कई प्रकार की समस्या दूर होती है। यह बालों की जड़ो को मजबूत बनाता है और रुसी की समस्या से भी राहत देता है। पपीता (Papita) के उपयोग से बाल घने और काले होते है। और बाल झड़ने की समस्या कम हो जाती है।

हड्डियों के लिए पपीता खाने के फायदे

पपीता में विटामिन्स और खनिज पदार्थ मौजूद होते है। जो हड्डियों के स्वाथ्य के लिए उपयोगी होते है। इसमें कैल्शियम की मात्रा होती है जो हड्डियों को मजबूत बनाती है। पपीता (papita) खाने से हड्डियों में हो रहे दर्द कम होता है और गठिया रोग दूर होता है।

कच्चा पपीता की सब्जी बनाने की विधि

कच्चा पपीता खाने के नुकसान

कच्चा पपीता खाने के फायदे और नुकसान दोनों होते हैं। लेकिन हम आपको कच्चा पपीता खाने के नुकसान के बारे में बता रहे हैं जिससे आप पपीता खाने के नुकसान से बच सकते हैं।

  • ज्यादा मात्रा में पपीता (Papita) का सेवन थायराइड की समस्या कर सकता है।
  • कच्चा पपीता ज्यादा खाने से गले की नली को नुकसान हो सकता है, क्योकि इसके दूध में पपैन होता है।
  • पपीता- papita खाने से पहले उसे अच्छे से धो लेना चाहिए। क्योकि पपीता का दूध चेहरे पर लगने से जलन और एलर्जी हो सकती है।
  • कच्चे पपीते के अत्यधिक सेवन से पेट की समस्या हो सकती है।

FAQs: About Papaya

पका पपीता खाने के क्या फायदे हैं?

पपीता एक प्रकार का पौष्टिक फल है जिसमे सभी तरह के विटामिन होते है। और इसके सेवन से शरीर की रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है। जिससे हमे बीमारी और संक्रमण होने का खतरा कम रहता है।

पपीता खाने से क्या नुकसान होता है?

ज्यादा मात्रा में पपीता (papita) का सेवन थायराइड की समस्या कर सकता है। कच्चा पपीता खाने के फायदे और नुकसान दोनों होते हैं।

पपीता खाने के फायदे और नुकसान क्या है?

1. डेंगू की बीमारी का रामबाण इलाज है पपीता।
2. पपीता ज्यादा खाने से गले की नली को नुकसान हो सकता है, क्योकि इसके दूध में पपैन होता है।

कच्चा पपीता खाने से क्या नुकसान होता है?

कच्चे पपीते के अत्यधिक सेवन से पेट की समस्या हो सकती है।

इस लेख के जरिए हमने आपकों कच्चा पपीता खाने के फायदे और नुकसान के बारे में बताया है। मुझे आशा है कि आप कच्चा पपीता खाने के फायदे और नुकसान के बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे अगर अभी भी आपको कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: