Connect with us

Diet

कच्चा भिंडी खाने के फायदे | Lady finger #okra (bhindi)

Published

on

जानिये कच्चा भिंडी खाने के फायदे | Lady finger भिंडी (okra) एक प्रकार से हरी सब्जी की श्रेणी में आती है। भिंडी (bhindi) का रंग हरा होता है। इसके अंदर छोटे से गोल आकार के सफ़ेद रंग के चिपचिपे बीज होते है। भिंडी अँगुली जितनी पतली और 4-6 इंच लम्बी एक हेक्सागोनल पिरामिड के आकार जैसी होती है।

भिंडी बाजार में लगभग हर समय उपलब्ध होती है। भिंडी की तासीर गर्म होती है।

Table of Contents

भिंडी को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

भिंडी को अंग्रेजी में Okra और Lady finger कहते है। इसका वैज्ञानिक नाम Abelmoschus esculentus है।

भिंडी में कौन-कौन से विटामिन पाए जाते हैं?

भिंडी में विटामिन-A, विटामिन-B6, विटामिन-C, विटामिन-E, विटामिन-K, ऊर्जा, प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, शुगर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, ज़िंक, नियासिन, सेलेनियम, फोलेट, बीटा कैरोटीन आदि पौष्टिक तत्व पाए जाते है।

कच्चा भिंडी खाने के फायदे

कच्चा भिंडी खाने के फायदे निम्नलिखित रूप से हमारे शरीर को मिलते हैं क्योंकि कच्चा भिंडी में कई तरह के पौष्टिक गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

कच्चा-भिंडी-खाने-के फायदे-Lady finger-okra-bhindi
1.कच्चा भिंडी खाने से आंखो की समस्या दूर होती है।
2.कच्चा भिंडी पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में बहुत फायदेमंद होती है।
3.वजन घटने के लिए कच्चा भिंडी का इस्तेमाल किया जाता है।
4.रक्त परिसंचरण के लिए कच्चा भिंडी बहुत फायदेमंद होती है।
5.कच्चा भिंडी कैंसर से बचाव करने में मदद करती है।
6.मधुमेह बीमारी की समस्या में बहुत फायदेमंद होती है।
7.चेहरे की चमक बढ़ाने में कच्चा भिंडी लाभदायक होती है।

आँखों के लिए कच्चा भिंडी खाने के फायदे

आँखों के लिए कच्चा भिंडी खाने के फायदे बहुत काम लोगों को पता है। कच्चा भिंडी (bhindi) का सेवन हम हमारी आँखों के स्वास्थ के लिए कर सकते है। हम सभी को मालूम है विटामिन-A आँखों के लिए जरूरी होता है। भिंडी (okra) में पाए जाने वाला बीटा कैरोटीन शरीर में विटामिन-A की तरह कार्य करता है और आँखों की रोशनी के लिए फायदा करता है।

अच्छे पाचन के लिए कच्चा भिंडी खाने के फायदे

भोजन का सही तरीके से न पच पाना आजकल की आम बात हो चुकी है। ज्यादातर 40 साल से ऊपर की उम्र वाले लोगों को यह समस्या होती है। कच्चा भिंडी (bhindi) फाइबर का अच्छा श्रोत होती है जो पेट के पाचन के लिए बहुत काम करती है। भिंडी (okra) खाने से पाचन तंत्र सुधरने लगता है और पेट के अपच की समस्या दूर हो जाती है। आयुर्वेद के अनुसार अच्छे पाचन के लिए कच्चा भिंडी खाने के फायदे अनेकों हैं।

वजन घटाने के लिए कच्चा भिंडी के फायदे

वजन घटाने के लिए कच्चा भिंडी खाने के फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे क्योकि भिंडी (okra) में फाइबर और स्टार्च होते है जो बहुत देर से पचते है और शरीर को लम्बे समय तक ऊर्जा देते रहते है। जिस वजह से पेट भरा सा रहता है और बार-बार भूख नहीं लगती है। और इस तरह भूख को नियंत्रित करके हम अपने वजन को घटा सकते है।

रक्त परिसंचरण के लिए कच्चा भिंडी

कच्चा भिंडी (bhindi) के सेवन से इसमें मौजूद फाइबर जो शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल की अधिकता को कुछ हद तक कम कर देता है। जिससे रक्त परिसंचरण में आयी रुकावट कम होने लगती है। और ह्रदय पर पड़ने वाला अतिरिक्त दबाव भी कम हो जाता है।

कैंसर से बचाव हेतु कच्चा भिंडी खाने के फायदे

भिंडी (Lady finger) को अपने भोजन में शामिल करने से बहुत लाभ होता है। यह शरीर में कैंसर जैसी भयानक बीमारी के शुरुआत होने से रोकती है। कच्चा भिंडी (okra) कुछ हद तक ट्यूमर को भी रोकने में सहायक होती है।

मधुमेह बीमारी के लिए भिंडी के फायदे

मधुमेह बीमारी खून में ग्लूकोज की अधिकता की वजह से होती है। भिंडी (Lady finger) खाने से रक्त में शर्करा की मात्रा कम होती है जिससे मधुमेह रोगी भिंडी (okra) का सेवन आसानी से कर सकते है। और मधुमेह के कारण शरीर को होने वाले नुकसान से राहत पा सकते है।

त्वचा के लिए कच्चा भिंडी खाने के फायदे

भिंडी (Lady finger) में बीटा कैरोटीन और विटामिन-C होता है जिससे त्वचा की सेहत का खयाल रखा जा सकता है। भिंडी एंटीऑक्सीडेंट की तरह कार्य करती है जो शरीर से हानिकारक तत्व को बाहर कर देती है। इसलिए भिंडी (bhindi) खाने से त्वचा सम्बंधित विकार दूर होने लगते है।

भिंडी मसाला कैसे बनाएं?

कच्चा भिंडी खाने के नुकसान

  • अधिक मात्रा में भिंडी (Lady finger) का प्रयोग पेट की समस्या का कारण हो सकता है।
  • संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को भिंडी (Lady finger) में मौजूद एंजाइम के स्पर्श से त्वचा पर हल्के घाव हो सकते है।
  • भिंडी खाने के बाद करेला और मूली नहीं खानी चाहिए क्योंकि भिंडी के साथ मूली खाने से चर्म रोग की समस्या हो सकती है।
  • बहुत ज्यादा कच्चा भिंडी (okra) खाने से खून गाढ़ा हो सकता है जिससे रक्त संचार में रुकावट आ सकती है।
  • अत्यधिक मात्रा में भिंडी (bhindi) का सेवन करने से इसमें मौजूद ऑक्सालेट्स गुर्दे की पथरी का कारण बन सकता है।

FAQs: About Lady finger

कच्चा भिंडी खाने से क्या लाभ है?

कच्चा भिंडी (bhindi) फाइबर का अच्छा श्रोत होती है जो पेट के पाचन के लिए बहुत काम करती है। भिंडी (okra) खाने से पाचन तंत्र सुधरने लगता है और पेट के अपच की समस्या दूर हो जाती है

भिंडी खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए?

भिंडी खाने के तुरंत बाद करेला और मूली नहीं खाने चहिये।

दही और भिंडी खाने से क्या होता है?

कच्चा भिंडी (bhindi) के सेवन से इसमें मौजूद फाइबर जो शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल की अधिकता को कुछ हद तक कम कर देता है। जिससे रक्त परिसंचरण में आयी रुकावट कम होने लगती है। और ह्रदय पर पड़ने वाला अतिरिक्त दबाव भी कम हो जाता है।

भिंडी में कौन कौन से विटामिन होते हैं?

भिंडी में विटामिन-A, विटामिन-B6, विटामिन-C, विटामिन-E, विटामिन-K, ऊर्जा, प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, शुगर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, ज़िंक, नियासिन, सेलेनियम, फोलेट, बीटा कैरोटीन आदि पौष्टिक तत्व पाए जाते है।

भिंडी की तासीर क्या होती है?

भिंडी की तासीर गर्म होती है।

हमें उम्मीद है यह लेख कच्चा भिंडी खाने के फायदे | Lady finger #okra (bhindi) आपको बहुत पसंद आया होगा अगर अभी भी आपको कच्चा भिंडी खाने के फायदे के बारे में कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: