Connect with us

Ayurvedic

काली मिर्च के फायदे और नुकसान (Kali mirch)

Published

on

काली मिर्च के फायदे और नुकसान- काली मिर्च (kali mirch)को गोल मिर्च भी कहते है इसका स्वाद तीखा होता है। यह छोटे से गोल आकार के दाने जैसी होती है जिसका रंग काला होता है। इसको मसालें के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह अपने स्वाद और खुशबु के अलावा अनेक लाभ के लिए प्रसिद्ध है।

काली मिर्च को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

काली मिर्च को इंग्लिश में black pepper कहते हैं और इसका वैज्ञानिक नाम पाइपर निग्रेम (Piper nigrum) है।

काली मिर्च में कौन सा विटामिन होता है?

काली मिर्च में प्रोटीन, विटामिन-A, विटामिन-B6, विटामिन-E , विटामिन-K, फाइबर, जिंक, आयरन, कॉपर, फास्फोरस, कैल्शियम पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम, सोडियम, मैंगनीज, राइबोफ्लेविन, सेलेनियम और नियासिन इत्यादि पाए जाते हैं।

काली मिर्च के फायदे

काली मिर्च के फायदे 

काली मिर्च के फायदे निम्नलिखित होते हैं इसका ज्यादातर उपयोग मशाले में किया जाता हैं। इसको एक औषध के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। आइये जानते हैं की इसके इस्तेमाल से हमारे शरीर को क्या फायदे मिलते हैं।

खांसी-जुकाम के लिए काली मिर्च के फायदे

खांसी-जुकाम के लिए काली मिर्च के फायदे निम्नलिखित रूप से मिलते हैं इसके लिए खांसी या जुकाम होने पर एक गिलास काली मिर्च से बना हुआ काढ़ा पिये जिससे जल्द ही आराम मिल जायेगा या फिर गुड़ में काली मिर्च का पाउडर और थोड़ा देसी घी को एक साथ मिलाकर छोटी छोटी गोली बना ले। और हर 2 घंटे के बाद 1 गोली मुँह में लेकर चूसे जिससे राहत मिल जाएगी।

हड्डियों के लिए काली मिर्च के फायदे

हड्डियों के लिए काली मिर्च के फायदे निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि काली मिर्च में कैल्शियम और पाइपरिन होते है। जो शरीर की हड्डी को मजबूत बनाते है और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाते है।

शुगर के मरीजों के लिए काली मिर्च

काली मिर्च में एंटी हाइपरग्लाइसेमिक घटक होते है। जिस वजह से शरीर में ग्लूकोज़ की मात्रा कम होने लगाती है। और ब्लड शुगर नियंत्रित होने लगता है।

संक्रमण रोकने के लिए काली मिर्च

काली मिर्च के सेवन से संक्रमण की समस्या का डर कम होता है। क्योकि इसमें जीवाणुरोधी क्षमता होती है। जिससे संक्रमण नहीं फ़ैल पाता है।

याददाश्त मजबूत करने के लिये काली मिर्च

काली मिर्च के प्रयोग से दिमाग सम्बंधित समस्या कुछ हद तक सही हो सकती है। क्योंकी इसमें मेथनॉलिक अर्क और एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुरता होती है इसलिए इसके सेवन से तनाव कम और याददाश्त तेज होती है।

भूख और शरीर का पोषण बढ़ाने के लिये काली मिर्च

काली मिर्च में मौजूद पौष्टिक तत्व से शरीर के पोषण की पूर्ती होती है। जिससे आपको सही तरीके से भूख लगाने शुरू हो जाती है। इसलिए जिनको भूख न लगने की समस्या होती है वे लोग इसका सेवन कर सकते है।

कमजोरी दूर करने के लिये काली मिर्च

काली मिर्च को कमजोरी दूर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप अपनी सामान्य चाय को बनाते समय उसमे 4-5 दाने काली मिर्च के और थोड़ी सी दालचीनी और एक कली लौंग की मिला दे। और तैयार चाय को पीये जिससे आपके शरीर को खाया पिया लगने लगेगा और आपकी कमजोरी दूर होने लगेगी।

काली मिर्च के नुकसान

  • काली मिर्च के पाउडर को इस्तेमाल करते समय यह ध्यान रखे की पाउडर आंख में न जाये क्योकि यह बहुत तीखा होता है और आँखों को लाल कर देगा और बहुत जलन होगी।
  • काली मिर्च के अधिक प्रयोग से पेट और सीने में जलन होने लगती है। क्योकि काली मिर्च गर्म स्वभाव की होती है। इस वजह से शरीर में खुजली और लालिमा के अलावा सूजन होने की संभावना बनी रहती है।
  • काली मिर्च की तासीर गर्म होती है अतः इसको गर्मी के मौसम में बहुत ही कम खाना चाहिए। वरना इसकी गर्मी से नाक में से खून आने की संभावना हो सकती है।
  • काली मिर्च के अत्यधिक प्रयोग से खूनी बवासीर होने का खतरा बना रहता है।

FAQs: About black pepper

सुबह खाली पेट काली मिर्च खाने से क्या होता है?

खांसी या जुकाम होने पर एक गिलास काली मिर्च से बना हुआ काढ़ा पिये जिससे जल्द ही आराम मिल जायेगा।

काली मिर्च में कौनसा विटामिन होता है?

काली मिर्च में प्रोटीन, विटामिन-A, विटामिन-B6, विटामिन-E , विटामिन-K, फाइबर, जिंक, आयरन, कॉपर, फास्फोरस, कैल्शियम पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम, सोडियम, मैंगनीज, राइबोफ्लेविन, सेलेनियम और नियासिन इत्यादि पाए जाते हैं।

काली मिर्च और गुड़ खाने से क्या फायदा होता है?

गुड़ में काली मिर्च का पाउडर और थोड़ा देसी घी को एक साथ मिलाकर छोटी छोटी गोली बना ले। और हर 2 घंटे के बाद 1 गोली मुँह में लेकर चूसे जिससे राहत मिल जाएगी।

काली मिर्च और शहद खाने से क्या होता है?

काली मिर्च पाउडर को पानी में उबालने के बाद उसमें शहद मिलाकर पीने से ह्रदय रोग की समस्या कम होती है।

इस लेख के जरिए हमने आपकों काली मिर्च के फायदे और नुकसान (Kali mirch) के बारे में बताया है। मुझे आशा है कि आप काली मिर्च के फायदे के बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे अगर अभी भी आपको कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: