Connect with us

Ayurvedic

kamar dard ka ramban ilaj | कमर दर्द का रामबाण इलाज

Published

on

kamar dard ka ramban ilaj- इस लेख में कमर दर्द का रामबाण इलाज के बारे में विस्तार से बताया गया है जिससे की आप घर पर ही रहकर आयुर्वेदिक चीजों के इस्तेमाल से कमर दर्द का इलाज कर सकते हैं।

आज के पीढ़ी में सब लोग डिजिटल तरीके से पैसा कमाना चाहते है। और दिन भर एक कुर्सी पर बैठ कर काम करने से कमर दर्द की समस्या आम बात हो चुकी है। मगर बहुत कम लोग को ही पता है। कि इसका इलाज घर पर ही बड़ी आसानी से किया जा सकता है। नीचे दिए गए घरेलू उपायों को समझते है।

कमर दर्द होने के कारण

कमर दर्द होने के कारण कई हो सकते हैं निचे कुछ मुख्य कारण बताये गए हैं जिनके कारण कमर दर्द की समस्या हो सकती है।

  • मुख्य रूप से कमर दर्द होने के कारण को हड्डियों का कमजोर होना माना जाता है।
  • गलत तरीके से सोने की आदत भी कमर दर्द का कारण बन सकता है।
  • शरीर में विटामिन-सी की कमी भी कमर दर्द का कारण हो सकता है।
  • एक ही जगह पर देर तक बैठकर या खड़े रहकर काम करने की आदत भी कमर दर्द का कारण हो सकते हैं।
  • मांसपेशियों में खिंचाव के कारण भी कमर दर्द की समस्या हो सकती है।
  • रीढ़ की हड्डियों में लगी गहरी चोट भी इस समस्या का कारण हो सकते हैं।

कमर दर्द से बचने के घरेलु उपाय

आइये जानते हैं कमर दर्द से बचने के घरेलु उपाय के बारे में जिससे की आपको कभी कमर दर्द की समस्या का सामना न करना पड़े। निचे कुछ उपाय बताये गए हैं जिसकी मदद से आप कमर दर्द की समस्या से बच सकते हैं।

  • ज्यादा देर तक एक ही स्थिति में ना बैठे।
  • हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा मात्रा में करें।
  • बाहर की चीजों तथा ज्यादा तली हुई चीजों का सेवन कम करें।
  • रोजाना रात को दूध का सेवन अवश्य करें।
  • रोजाना सुबह व्यायाम करने की आदत अवश्य डालें।
  • अनियमित भोजन करने की आदत से बचने की कोशिश करें।
  • ज्यादा गद्देदार बिस्तर पर सोने की आदत से बचें।
kamar dard ka ramban ilaj

कमर दर्द का रामबाण इलाज- kamar dard ka ramban ilaj

kamar dard ka ramban ilaj- आइये जानते हैं की कमर दर्द का रामबाण इलाज क्या होता है और इसे हम घर पर रह कर कैसे कर सकते हैं। निचे कुछ आयुर्वेदिक औषधियों के बारे में बताया गया है जिसके इस्तेमाल से आप कमर दर्द का इलाज आसानी से घर पर रहकर कर सकते हैं।

लहसुन और नींबू से कमर दर्द का रामबाण इलाज

लहसुन की 5-6 कलियों को कूटकर उसका रस निकाल ले। फिर एक कप पानी में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच लहसुन का रस मिला ले। और इसे नास्ते के एक घंटे बाद पी ले। इसी तरह शाम को नास्ता या चाय के बाद एक कप तैयार करके उसको पिये। कमर का दर्द धीरे-धीरे सही होने लगेगा। अगर दर्द काफी पुराना है तो आप इसको 10-15 दिन तक ऐसे ही पीये। यह कमर दर्द का रामबाण इलाज है।

नमक की सहायता से कमर दर्द से राहत

50 ग्राम नमक को कढ़ाई में गरम कर ले और फिर इसको किसी सूती कपडे में बांधकर एक छोटी गठरी तैयार कर ले। फिर उससे कमर की सेकाई करे या फिर पानी में नमक घोलकर उसमे रुमाल डूबा कर उसे हल्का निचोड़ ले फिर उस रुमाल से कमर पर मालिश करे (जैसे घर में पोछा लगाया जाता है ) दर्द से राहत मिल जायेगा। यह kamar dard ka ramban ilaj है।

अजवाइन से कमर दर्द का इलाज

सबसे पहले अजवाइन को तवे पर हल्का भून ले और इसमें गुड़ मिला कर पाउडर बना ले। अब इस पाउडर को 10 ग्राम सुबह और शाम नास्ते के बाद लेने से कमर का दर्द सही हो जाता है।

कमर दर्द से राहत के लिए हल्दी

हल्दी में बहुत सारे औषधीय गुण होने के कारण यह किसी भी प्रकार के दर्द से आराम दिलाने में बहुत ही कारगर साबित होती है इसलिए कमर दर्द की समस्या होने पर रोजाना रात को खाना खाने के बाद एक गिलास दूध में आधा या एक चम्मच शुद्ध हल्दी पाउडर मिलाकर पिने से कमर दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

महिलाओं में कमर दर्द के घरेलू उपचार – kamar dard ka ramban ilaj

kamar dard ka ramban ilaj- आइये जानते हैं की महिलाओं में कमर दर्द के घरेलू उपचार क्या होते हैं। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और अनियमित भोजन के कारण महिलाओं में कमर दर्द की समस्या का होना आमबात हो गयी है। लेकिन निचे कुछ उपाय बताये गए हैं जिससे महिलाओं को कमर दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

एलोवेरा जूस->

रोजाना सुबह खाली पेट 2 से 4 चम्मच एलोवेरा जूस को एक कप पानी में मिलाकर पी लें उसके आधा घंटे बाद एक गिलास गर्म पानी पिए। ऐसा रोजाना करने पर महिलाओं का कमर दर्द कुछ ही दिनों में जड़ से ख़त्म हो सकता है और हर तरह की कमजोरी भी दूर हो सकती है। यह महिलाओं के कमर दर्द की समस्या से राहत पाने का रामबाण इलाज (kamar dard ka ramban ilaj) होता है।

मेथी दाना->

kamar dard ka ramban ilaj- मेथी दाना को सरसों के तेल में तब तक उबालें जब तक की मेथी दाना काला न पड़ जाये अब इसे छानकर एक शीशी में भरकर रख लें। रोजाना इस तेल से कमर की मालिश करने से कमर दर्द से बहुत जल्द राहत मिलती है।

एक चम्मच मेथी पाउडर को एक गिलास गर्म दूध में डालकर अच्छे से मिला लें फिर इसमें एक चम्मच शहद डालकर इसे चाय की तरह पिए। ऐसा करने से कमर दर्द की समस्या से तुरंत राहत मिलती है और हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

लहसुन->

लहसुन की 5 से 7 कलियों को छीलकर सरसों के तेल में अच्छे से उबालने के बाद उसे छानकर ठंडा होने दे। अब इस तेल से कमर की मालिश करें। ऐसा करने से कमर में हो रहे दर्द से तुरंत राहत मिलती है।

Ayurveda Cure of Slip Disc Back Pain Dr. Pratap Chauhan

FAQs: About back ache

कमर में बहुत ज्यादा दर्द हो तो क्या करना चाहिए?

50 ग्राम नमक को कढ़ाई में गरम कर ले और फिर इसको किसी सूती कपडे में बांधकर एक छोटी गठरी तैयार कर ले। फिर उससे कमर की सेकाई करे या फिर पानी में नमक घोलकर उसमे रुमाल डूबा कर उसे हल्का निचोड़ ले फिर उस रुमाल से कमर पर मालिश करे (जैसे घर में पोछा लगाया जाता है ) दर्द से राहत मिल जायेगा।

कमर दर्द की आयुर्वेदिक दवा क्या है?

एक कप पानी में एक चम्मच निम्बू का रस और एक चम्मच लहसुन का रस मिला ले। और इसे नास्ते के एक घंटे बाद पी ले। इसी तरह शाम को नास्ता या चाय के बाद एक कप तैयार करके उसको पिये। कमर का दर्द धीरे-धीरे सही होने लगेगा। अगर दर्द काफी पुराना है तो आप इसको 10-15 दिन तक ऐसे ही पीये। यह कमर दर्द का रामबाण इलाज है।

कमर दर्द होने का क्या कारण है?

मुख्य रूप से कमर दर्द होने के कारण को हड्डियों का कमजोर होना माना जाता है।
गलत तरीके से सोने की आदत भी कमर दर्द का कारण बन सकता है।

कमर दर्द में कौन सा तेल लगाएं?

मेथी दाना को सरसों के तेल में तब तक उबालें जब तक की मेथी दाना काला न पड़ जाये अब इसे छानकर एक शीशी में भरकर रख लें। रोजाना इस तेल से कमर की मालिश करने से कमर दर्द से बहुत जल्द राहत मिलती है।

इस लेख के जरिए हमने आपकों kamar dard ka ramban ilaj | कमर दर्द का रामबाण इलाज के बारे में बताया है। मुझे आशा है कि आप kamar dard ka ramban ilaj के बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे अगर अभी भी आपको कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: