Connect with us

Home remedies

करेला खाने के फायदे और नुकसान | karela khane ke fayde in hindi

Published

on

करेला खाने के फायदे और नुकसान- karela khane ke fayde in hindi- शुगर की बीमारी ठीक करने में करेला के औषधीय गुण बहुत ही लाभकारी है। करेला हरी सब्जियों का एक प्रकार है। इसका रंग हरा और स्वाद कड़वा होता है। इसी वजह से बहुत लोगो को करेला पसंद नहीं आता है।

लेकिन करेले के स्वाद के नजरंदाज करते हुए इसके फायदों के बारे में देखा जाये तो करेला बहुत ही फायदे मंद होता है। करेले का रस अत्यंत गुणकारी होता है जो मधुमेह जैसी बीमारी से राहत दिलाता है।

Table of Contents

करेला को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

करेला को इंग्लिश में bitter gourd कहते है। और इसका वैज्ञानिक नाम Momordica charantia है।

करेला के औषधीय गुण

करेला के औषधीय गुण– करेले में आयरन, विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फास्फोरस, कैल्शियम मैग्नीशियम, मैंगनीज जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते है। हम इस लेख में करेले से होने वाले सभी फायदों के बारे में बिस्तार से जानेंगे।

करेला-के-औषधीय-गुण

करेले का उपयोग

करेले की भाजी बनाकरकरेले की सब्जी बनाकर
करेले का जूस बनाकरकरेले का अचार बनाकर

करेला खाने के फायदे – karela khane ke fayde

करेला खाने के फायदे हमारे शरीर को निम्नलिखित रूपों में मिलते हैं क्योंकि करेले में बहुत सारे विटामिन, प्रोटीन तथा औषधीय गुण पाए जाते हैं जिस कारण करेले का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है।

karela khane ke fayde

आइये जानते हैं करेला खाने के फायदे (karela khane ke fayde) क्या-क्या होते हैं।

इम्युनिटी के लिए करेला खाने के फायदे

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए करेला खाने के फायदे निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि करेला में शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने का गुण होता है और इस वजह से करेला खाने वाले लोग का शरीर वायरस और बैक्टेरिया से लड़ने में सक्षम होता है। और उन्हें मौसम के वजह से सर्दी, जुखाम, खाँसी और बुखार इत्यादि होने का खतरा नहीं होता है।

करेले के जूस पीने से भी शरीर की इम्युनिटी बढती है। इम्युनिटी बढ़ाने के लिये करेला के औषधीय गुण बहुत ही लाभप्रद है।

चेहरे पर निखार लाये करेला के औषधीय गुण

चेहरे पर निखार लाने के लिए करेला के औषधीय गुण- करेले के रस में 4-5 बूँद नीबू के रस को एक साथ मिलाकर रुई की मदद से चेहरे पर लगाए और 20 मिनट बाद पानी से धो ले ऐसा 1 हफ्ते में 3 बार करने से चेहरे पर निखार आने लगता है। इसके अलावा चेहरे पर हुए छोटे फुंसी और खुजली आदि समस्याओं को भी ठीक कर देता है।

करेला खाने के फायदे मधुमेह बीमारी के लिए

करेला खाने के फायदे मधुमेह बीमारी के लिए निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि करेला का जूस पीने और सब्जी खाने से मधुमेह रोग से होने वाली परेशानी काफी हद तक कम हो जाती है।

करेला शरीर के हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को घटाता है और रक्त में शर्करा स्तर को भी कम करता है। मधुमेह रोगी के लिए करेला के औषधीय गुण बहुत ही फायदेमंद होता है। वो लोग करेला का प्रयोग आसानी से कर सकते है और करेला का जूस भी पी सकते है।

पेट में कीड़े की समस्या के लिए करेला

पेट में कीड़े की समस्या से राहत पाने के लिए करेला बहुत फायदेमंद हो सकता है इसके लिए 10 से 12 मिली करेले के पत्तों का रस पिलाये या 2 से 3 ग्राम करेले के बीजों को पीसकर सेवन करने से लाभ मिलता है।

कान के दर्द के लिए करेले के फायदे

कान के दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए करेले के पत्तों या फलों को कूटकर उसका रस निकलकर हल्का गुनगुना करने के बाद एक या दो बूद कान में डालने से राहत मिलती है।

चर्म रोग में फायदेमंद करेला

चर्म रोग की समस्या से राहत पाने के लिए करेले के पौधे, दालचीनी, पीपर और चावल को पीसकर जंगली बादाम के तेल में मिलाकर लगाने से चर्म रोग में फायदा मिलता है।

रतौंधी की समस्या में करेला के फायदे

रतौंधी की समस्या से राहत पाने के लिए करेले के पत्तों का रस निकालकर आँखों के चारो तरफ लगाने से रतौंधी की समस्या धीरे-धीरे ख़त्म होने लगती है।

करेला खाने के नुकसान

करेला खाने के फायदे तो निम्नलिखित है लेकिन करेला के अधिक सेवन से इसके नुकसान भी हो सकते हैं। आइये जानते हैं की करेला खाने के नुकसान क्या-क्या होते हैं।

  • करेले में मोमोकैरिन नामक तत्व होने की वजह से इसका ज्यादा सेवन महिलाओं में पीरियड्स का फ्लो बड़ा सकता है।
  • करेले का ज्यादा मात्रा में सेवन करना गर्भपात का कारण बन सकता है।
  • करेले का अधिक सेवन लिवर में एन्जाइम्स का निर्माण बढ़ा देता है यह लिवर के लिए नुकसान दायक हो सकता है।
  • करेले के अधिक सेवन से हीमोलाइटिक एनीमिया होने की आशंका बढ़ जाती है।
  • करेले खाने के बाद दूध पीना नुकसानदायक होता है।

करेले की सब्जी कैसे बनाये?

FAQs: About bitter gourd

करेले की सब्जी खाने से क्या नुकसान होता है?

करेले का अधिक सेवन लिवर में एन्जाइम्स का निर्माण बढ़ा देता है यह लिवर के लिए नुकसान दायक हो सकता है।

करेला कब नहीं खाना चाहिए?

करेले में मोमोकैरिन नामक तत्व होने की वजह से इसका ज्यादा सेवन महिलाओं में पीरियड्स का फ्लो बड़ा सकता है।

करेला का जूस पीने से क्या फायदा होता है?

करेला शरीर के हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को घटाता है और रक्त में शर्करा स्तर को भी कम करता है। मधुमेह रोगी के लिए करेला के औषधीय गुण बहुत ही फायदेमंद होता है। वो लोग करेला का प्रयोग आसानी से कर सकते है और करेला का जूस भी पी सकते है।

करेले की सब्जी खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए?

करेले खाने के बाद दूध पीना नुकसानदायक होता है।

करेला को इंग्लिश में क्या कहा जाता है?

करेला को इंग्लिश में bitter gourd कहते है। और इसका वैज्ञानिक नाम Momordica charantia है।

इस लेख के जरिए हमने आपकों करेला खाने के फायदे और नुकसान | karela khane ke fayde in hindi के बारे में बताया है। मुझे आशा है कि आप करेला खाने के फायदे के बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे अगर अभी भी आपको कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें। और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: