Connect with us

Diet

कटहल की सब्जी के फायदे और नुकसान | Kathal – Jackfruit in Hindi

Published

on

Jackfruit in Hindi – जानिए कटहल की सब्जी के फायदे और नुकसान – कटहल एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसको फल और सब्जी दोनों प्रकार से प्रयोग किया जाता है। कटहल के फल को कोवा कहते है जो पीले रंग का होता है। कटहल का फल बहुत ही नरम और फिसलनदार होता है। कटहल साल के बारहो महीने बाजार में उपलब्ध होता है।

Table of Contents

कटहल को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

कटहल को अंग्रेजी में Jackfruit कहते है। और इसका वैज्ञानिक नाम Artocarpus heterophyllus है।

कटहल में कौन-कौन से विटामिन पाए जाते हैं?

कटहल की सब्जी के फायदे निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि कटहल में विटामिन-A, विटामिन-B6, विटामिन-B12, विटामिन-E, ऊर्जा, प्रोटीन, फाइबर, फैट, शुगर, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, सोडियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, ज़िंक, थाइमिन, नियासिन, फोलेट इत्यादि जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते है।

विभिन्न रूपों में कटहल का प्रयोग

कटहल (kathal)Jackfruit
कटहल की सब्जीFried Jackfruit
कटहल का फल (कोवा)Jackfruit’s kova
कटहल का अचारJackfruit pickle

कटहल की सब्जी के फायदे

कटहल की सब्जी के फायदे हमें निम्नलिखित रूपों में मिलते हैं क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और कैल्शियम पाए जाते हैं। आइये जानते हैं इसके विभिन्न फायदों के बारे में।

कटहल की सब्जी के फायदे
No. 1खून की कमी के लिए कटहल की सब्जी के फायदे
No. 2रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए कटहल की सब्जी के फायदे
No. 3कटहल की सब्जी के फायदे कैंसर की बीमारी के लिए
No. 4हड्डियों के लिए कटहल की सब्जी के फायदे
No. 5रक्त दाब को नियंत्रित करने में कटहल के फायदे
No. 6कटहल की सब्जी के फायदे मधुमेह के लिए
No. 7आँखों के लिए कटहल की सब्जी के फायदे
No. 8कटहल की सब्जी के फायदे त्वचा के लिए

खून की कमी के लिए कटहल की सब्जी के फायदे

शरीर में आयरन की कमी से रक्त में लाल कोशिकाएं का निर्माण कम हो जाता है जिससे खून की कमी आ जाती है और खून की कमी होने से एनीमिया रोग होता है। ऐसी बीमारी से बचने के लिए आयरन युक्त भोजन और फल खाना चाहिए। कटहल (Kathal) आयरन से भरपूर होता है जो शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है। खून की कमी के लिए कटहल की सब्जी के फायदे अनेकों हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए कटहल की सब्जी के फायदे

रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए कटहल की सब्जी के फायदे निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि कटहल (Jackfruit) एक प्रकार से शरीर के लिए एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है जिससे हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम स्वथ्य रहता है। कटहल को खाने से शरीर की रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है। और शरीर को कोई बीमारी तथा संक्रमण होने का खतरा कम हो जाता है।

कटहल की के फायदे कैंसर की बीमारी के लिए

हमारे शरीर में कैंसर विरोधी तत्व न होने की वजह से कैंसर जैसी बीमारी का विकास शरीर के अंदर हो पाता है। कटहल में कैंसर विरोधी तत्व होते है जो कैंसर कोशिकाओं को शरीर में पनपने से रोकते है और शरीर को इस कैंसर जैसी भयानक् बीमारी से बचाते है। परन्तु कटहल (Kathal) के प्रयोग से कैंसर का पूर्ण रूप से इलाज संभव नहीं है।

हड्डियों के लिए कटहल की सब्जी के फायदे

कटहल की सब्जी के फायदे हड्डियों के लिए निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि कटहल (Jackfruit) एक प्रकार से कैल्शियम का स्रोत होता है। इसको खाने से हड्डियों में कैल्शियम की कमी से हुई कमजोरी दूर होती है। कटहल हड्डियों की मजबूती और स्वाथ्य के लिए बहुत उपयोगी होता है। कटहल खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है।

रक्त दाब को नियंत्रित करने में कटहल के फायदे

कटहल (Kathal) के सेवन से उच्च रक्त दाब को नियंत्रित किया जा सकता है। यह ह्रदय की कार्य क्षमता को बढ़ाता है और खून को साफ़ करता है। कटहल पोटैशियम और सोडियम से युक्त होता है जो खून की नसों को आराम देता है और रक्तदाब को नियंत्रित करने में सहायता करता है। कटहल रक्त दाब को नियंत्रित करने में बहुत सहायक होता है।

मधुमेह के लिए कटहल की सब्जी के फायदे

मधुमेह के रोगियों के लिए कटहल की सब्जी के फायदे अनेकों हैं। कटहल विटामिन-B युक्त होता है जो शरीर में इंसुलिन की कमी को दूर करता है। इंसुलिन रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करता है। इंसुलिन की कमी से रक्त में शर्करा की मात्रा नियंत्रित नहीं हो पाता है। जिससे मधुमेह रोग होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए कटहल (Jackfruit) का सेवन मधुमेह रोगियों के लिए बहुत अच्छा होता है।

आँखों के लिए कटहल की सब्जी के फायदे

आँखों के लिए कटहल की सब्जी के फायदे निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि कटहल विटामिन्स और खनिज तत्व से भरपूर होता है। इसमें आँखों के लिए जरूरी विटामिन-A और विटामिन-C मौजूद होता है। इसलिए कटहल (Jackfruit) को खाने से आँखों की रोशनी से सम्बंधित रोग का असर कम होने लगता है।

त्वचा के लिए कटहल की सब्जी के फायदे

शरीर की त्वचा में सिकुड़न होने हम कम उम्र में ही बूढ़े दिखने लगते है। कटहल में मौजूद विटामिन-C की वजह से शरीर में कोलेजन का उत्पादन बढ़ जाता है जो त्वचा के उपचार में बहुत सहायक होता है। इसके अलावा कटहल (kathal) के प्रयोग से त्वचा में नमी बनी रहती है और त्वचा की झुर्रिया, सूखापन जैसी समस्या दूर हो जाती है।

प्रेग्नेंसी के समय कटहल खाने के फायदे

गर्भवती महिला को कटहल का सेवन करना चाहिए क्योंकि प्रेग्नेंसी के समय कटहल खाने से हार्मोन का संतुलन बना रहता है।

कटहल की सब्जी कैसे बनाएं?

कटहल की सब्जी खाने के नुकसान

कटहल की सब्जी खाने के नुकसान क्या-क्या हो सकते हैं आइये जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

  • कटहल (kathal) के फल का प्रयोग मधुमेह रोगियों को बहुत कम करना चाहिए।
  • कटहल (Jackfruit) खाने के बाद भिंडी और पपीता कभी नहीं खाना चाहिए नहीं तो कटहल की सब्जी के फायदे की जगह शरीर को नुकसान हो सकता है।
  • कटहल खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए इससे चर्म रोग की समस्या हो सकती है।
  • बहुत से लोग पान खाने का शौक रखते है और पान के साथ चुने का प्रयोग करते है। उनलोगो को भी कभी भी कटहल (Jackfruit) का फल खाने के बाद चूना वाला पान नहीं खाना चाहिए। अन्यथा उनके पेट में भयंकर दर्द की समस्या हो सकती है।
  • कटहल खाकर दूध पीने से स्किन संबंधी रोग हो सकते हैं।
  • कटहल (kathal) के फल (कोवा) को छोटे बच्चो को बहुत ही सावधानी से खिलाना चाहिए क्योकि यह बहुत ज्यादा फिसलने वाला होता है जो बच्चों के मुँह से फिसलकर उनके गले में जाम हो सकता है।

FAQs: About Jackfruit

कटहल के बाद क्या नहीं खाना चाहिए?

कटहल खाने के बाद पपीता नहीं खाना चाहिये।

कटहल का सब्जी खाने से क्या होता है?

रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए कटहल की सब्जी के फायदे निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि कटहल (Jackfruit) एक प्रकार से शरीर के लिए एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है जिससे हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम स्वथ्य रहता है। कटहल को खाने से शरीर की रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है। और शरीर को कोई बीमारी तथा संक्रमण होने का खतरा कम हो जाता है।

कटहल का दूसरा नाम क्या है?

कटहल को अंग्रेजी में Jackfruit कहते है। और इसका वैज्ञानिक नाम Artocarpus heterophyllus है।

कटहल की सब्जी खाने के बाद दूध पी सकते हैं क्या?

कटहल खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए इससे चर्म रोग की समस्या हो सकती है।

क्या कटहल खाकर दूध पीना चाहिए?

कटहल खाकर दूध पीने से स्किन संबंधी रोग हो सकते हैं

क्या गर्भवती महिला को कटहल खाना चाहिए?

गर्भवती महिला को कटहल का सेवन करना चाहिए क्योंकि प्रेग्नेंसी के समय कटहल खाने से हार्मोन का संतुलन बना रहता है।

हमें उम्मीद है यह लेख कटहल की सब्जी के फायदे और नुकसान | Kathal – Jackfruit in Hindi आपको बहुत पसंद आया होगा अगर अभी भी आपको कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें चलो बनाए देश को रोग मुक्त धन्यवाद।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: