Connect with us

Diet

कीड़ा जड़ी के फायदे और नुकसान आयुर्वेदिक उपयोग

Published

on

कीड़ा जड़ी के फायदे और नुकसान- कीड़ा जड़ी एक प्रकार की पहाड़ी औषधि है जिसे स्थानीय लोग जंगली मशरूम और कीड़ा जड़ी के नाम से जानते है। यह जड़ी एक खाश किस्म के कीड़े जिसका नाम हैपिलस फैब्रिकस है उसी के द्वारा पैदा होती है।

कीड़ा जड़ी को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

कीड़ा जड़ी को कई नाम से जाना जाता है आइये जानते हैं इसके क्या-क्या नाम है। कीड़ा जड़ी को इंग्लिश में Cordyceps कहा जाता है। कीड़ा जड़ी को इंग्लिश में कैटरपिलर फंगस तथा wormwood भी कहा जाता है। कीड़ा जड़ी का वैज्ञानिक नाम कॉर्डिसेप्स साइनेसिस है। इस जड़ी को यारशागुंबा के नाम से भी जाना जाता है और इसे पहाड़ी वाइग्रा भी कहा जाता है।

कीड़ा जड़ी क्या है?

कीड़ा जड़ी हैपिलस फैब्रिकस नाम के कीड़े की इल्लि यानी कैटरपिलर्स को चारो ओर से लपेटकर उसको मार डालती है और फिर उसके मुँह के द्वारा एक छोटी सी घास के रूप में उगती है। ये घास पहाड़ों की ऊँची चोटी पर बर्फ से ढकी होती है। गर्मी में जब बर्फ पिघलती है तब ये उगना शुरू करती है।

इसे शरीर में ताकत और यौन शक्ति बढ़ाने के लिये प्रयोग किया जाता है। इसलिए इसे पहाड़ी वाइग्रा कहा जाता है। इसकी एक खाश बात यह है की इसका कोई दुष्प्रभाब नहीं होता है। कीड़ा जड़ी अत्यंत दुर्लभ होती है और भारत में कम पायी जाती है। मगर यह नेपाल में काफी मात्रा में पायी जाती है।

कीड़ा जड़ी के फायदे

कीड़ा जड़ी देखने में हल्का पीले रंग की होती है जिसके आगे एक काली डंठल होती है। इसकी कुल लम्बाई एक माचिश के तीली के बराबर होती है। यह विश्व भर में महँगी जड़ी बूटी में से एक है। जिसकी 1 kg की कीमत लगभग लाखों में होती है।

कीड़ा जड़ी के पोषक तत्व

कीड़ा जड़ी में प्रोटीन, पेप्टाइड्स, एमिनो एसिड, विटामिन बी-1, विटामिन बी-2, विटामिन बी-12 आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिस कारण इसकी मांग बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है।

कीड़ा जड़ी के फायदे

कीड़ा जड़ी के फायदे निम्नलिखित होते हैं लेकिन इसका उपयोग सबसे ज्यादा यौन शक्ति बढ़ाने में किया जाता है। आइये जानते हैं की इसके उपयोग से हमारे शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

यौन शक्ति बढ़ाने के लिए कीड़ा जड़ी के फायदे

यौन शक्ति बढ़ाने में कीड़ा जड़ी के फायदे निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि इसे प्राकृतिक स्टीरॉयड की तरह इस्तेमाल किया जाता है। यह यौन शक्ति बढ़ाने तथा नपुंसकता ख़त्म करने में काफी फायदेमंद होता है और इसके इस्तेमाल से शरीर पर कोई बुरा प्रभाव भी नहीं पड़ता है।

स्वस्थ हृदय के लिये कीड़ा जड़ी के फायदे

कीड़ा जड़ी के पाउडर को उपयोग करने से दिल की समस्त बीमारी लगभग दूर हो जाती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व रक्त संचालन सही कर देते है और हमारा ह्रदय स्वस्थ रहता है। जिससे दिल का दौरा होने की संभावना कम हो जाती है।

कैंसर को रोकने में सहायक कीड़ा जड़ी

कीड़ा जड़ी के नियमित इस्तेमाल से कैंसर को रोका जा सकता है क्योंकि इसमें कैंसर के कोशिकाओ को बढ़ने से रोकने के साथ उनको नष्ट करने का गुण होता है। इसके अलावा यह ट्यूमर में भी सहायक होता है।

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कीड़ा जड़ी के फायदे

कीड़ा जड़ी के नियमित प्रयोग से रोग प्रतिरोधक कोशिकाओं को प्राकृतिक तरीके से बढ़ने में मदद मिलती है। जिससे मौसमी बीमारी का खतरा कम हो जाता है और हमारा शरीर प्राकृतिक रूप से सुरक्षित रहता है।

किडनी को स्वस्थ बनाये कीड़ा जड़ी

कीड़ा जड़ी में ऐसे भी गुण होते है की इसके सेवन से किडनी स्वथ्य होती है। और अपना कार्य सही तरीके से करती है। यह रक्त में आई अशुद्धि को भी दूर करता है।

कीड़ा जड़ी के नुकसान

कीड़ा जड़ी के फायदे बहुत है मगर नुकसान न के बराबर है कीड़ा जड़ी के बढ़ती मांगो की वजह से इस पर रिसर्च चल रही रही है। अब तक हुई रिसर्च से कीड़ा जड़ी के सिर्फ फायदों के बारे में पता चला है।

फिर भी जानकारों का यह कहना है भले ही कीड़ा जड़ी के अच्छे फायदे है लेकिन इसका प्रयोग एक निश्चित मात्रा में ही करना चाहिए। इसके अलावा कीड़ा जड़ी के उपयोग से पहले यह जरूर जाँच कर ले की वह असली और सही तरीके से साफ की गयी हो।

कीड़ा जड़ी: सबसे महंगी जड़ी बूटी, जानिये खेती, पहचान, गुण और खाने का तरीका

FAQs: About wormwood

कीड़ा जड़ी के क्या फायदे हैं?

यौन शक्ति बढ़ाने में कीड़ा जड़ी के फायदे निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि इसे प्राकृतिक स्टीरॉयड की तरह इस्तेमाल किया जाता है। यह यौन शक्ति बढ़ाने तथा नपुंसकता ख़त्म करने में काफी फायदेमंद होता है और इसके इस्तेमाल से शरीर पर कोई बुरा प्रभाव भी नहीं पड़ता है।

इस लेख के जरिए हमने आपकों कीड़ा जड़ी के फायदे और नुकसान आयुर्वेदिक उपयोग के बारे में बताया है। मुझे आशा है कि आप कीड़ा जड़ी के फायदे के बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे अगर अभी भी आपको कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: