Connect with us

Home remedies

खाली पेट लहसुन खाने के फायदे और नुकसान | khali pet lahsun khane ke fayde

Published

on

खाली पेट लहसुन खाने के फायदे (khali pet lahsun khane ke fayde) और नुकसान हमारे शरीर को निम्नलिखित रूप से मिलते हैं। इस लेख में लहसुन के बारे में पूरी जानकारी बताई गई है इसलिए इसे ध्यान से पढ़े।

लहसुन-lahsun

लहसुन में कई ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जिसके कारण प्राचीन काल से इसका उपयोग किया जाता है डॉक्टरों के द्वारा भी लहसुन खाने की सलाह दी जाती है लहसुन खाने से शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत होता है जिससे हमारा शरीर आने वाली बीमारियों से लड़ने के लिए सक्षम रहता है।

खाली पेट लहसुन खाने के फायदे

ज्यादातर लोग लहसुन को खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए उपयोग करते हैं लेकिन उनको लहसुन खाने के फायदे (आयुर्वेदिक गुणों) के बारे में पता नहीं होता है। आयुर्वेद में 6 स्वादों का उल्लेख किया गया है लहसुन में मीठा, तीखा, नमकीन, कड़वा और कसैला स्वाद होता है लहसुन में खट्टा स्वाद नहीं मिलता है। यौन रोगों के लिए लहसुन बहुत ही उपयोगी माना जाता है।

लहसुन को इंग्लिश में Garlic कहते हैं और इसका वैज्ञानिक नाम Allium sativum है। और लहसुन की तासीर गर्म होती है। लहसुन में औषधीय गुण होने के कारण खाली पेट लहसुन खाने के फायदे हमारे शरीर को निम्नलिखित रूप से मिलते हैं।

लहसुन कैसे खाएं?

खाने का सही तरीका

सुबह खाली पेट लहसुन की दो कलियां गुनगुने पानी के साथ हप्ते में तीन या चार बार खाना चाहिए। जो लोग ऐसे नहीं खा सकते उनको लहसुन की चटनी बना कर खाना चाहिए।  

वात प्रकृति वात प्रकृति के लोग जिनके जोड़ो में या घुटनों में दर्द रहता है जिनकी हड्डिया कमजोर होती हैं उनको हलके गुनगुने पानी या दूध के साथ खाना चाहिए।
पित्त प्रकृतिपित्त प्रकृति वाले लोगो को जिनके शरीर में गर्मी बहुत ज्यादे बनती है त्वचा ऑयली होती है चहरे पर दाने (पिम्पल) ज्यादे निकलते हैं उनको शहद के साथ लहसुन लेना चाहिए। रात को सोते समय लहसुन की एक कली शहद में डूबा के रख दे और उसको सुबह खाली पेट एक चम्मच शहद के साथ खाएं। पित्त प्रकृति वाले लोगो को ज्यादा लहसुन-lahsun नहीं खाना चाहिए।
कफ प्रकृतिकफ प्रकृति वाले लोग हलके गुनगुने पानी या दूध के साथ लहसुन खा सकते हैं।

यौन रोग के लिए लहसुन खाने का तरीका

रोजाना सुबह खाली पेट कच्चे लहसुन की दो से तीन कली को पानी के साथ सेवन करने से किसी भी तरह से हो रही यौन समस्या से छुटकारा मिल सकता है क्योंकि लहसुन में एफ्रोडिसिएक पाया जाता है जो की यौन इच्छा बढ़ाने में काफी मदद करता है। और लहसुन में मौजूद एंटी-बैक्टिरियल तत्व और एंटी-इंफ्लामेटरी प्रोपर्टी ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने का भी काम करती है जिसके कारण लहसुन खाने से यौन समस्या से छुटकारा मिलता है।

सुबह खाली पेट लहसुन खाने के फायदे

  • लहसुन हमारे शरीर से जहरीले तत्वों को बाहर निकालने में काफी मदद करता है।
  • पित्त को शांत करता है और खून को बढ़ाता है।
  • कच्चा लहसुन खाने से दातों में इंफेक्शन का खतरा कम करता है।
  • सुबह खाली पेट कच्चा लहसुन खाने से यौन शक्ति बढ़ती है।
  • पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है।
  • कैंसर का खतरा कम होता है। इम्युनिटी बढ़ती है।
  • पेट की समस्याएं ठीक होती है और साथ ही पेट के कीटाणुओं को मारने में मदद करता है।
  • शरीर को गर्मी मिलती हैं और सर्दियों के मौसम में ठंड कम लगती है।
  • बालों की समस्याओं के लिए लहसुन बहुत लाभकारी होता है।
  • दिल की बीमारियां नहीं होती है।  

खाली पेट लहसुन खाने के नुकसान

  • अगर आपका ब्लड प्रेशर कम (Low blood pressure) है तो आपको लहसुन का सेवन कम करना चाहिए क्योंकि कच्चा लहसुन खाने से ब्लड प्रेशर कम होता है और जिन्हें यह समस्या पहले से ही है उन्हें यह नुकसान कर सकता है।
  • लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो कि कमजोर लीवर इसका सहन नहीं कर सकता है। जिनका लिवर कमजोर होता है उन्हें कच्चा लहसुन खाली पेट नहीं खाना चाहिए।    
  • कच्चे लहसुन (lahsun) की तासीर गर्म होती है इसलिए प्रेगनेंसी में इसका सेवन नहीं करें तो अच्छा है क्योंकि प्रेगनेंसी में गर्म तासीर वाली चीजें नहीं खाना चाहिए।

सुबह खाली पेट कच्चा लहसुन खाने से खत्म होते है यह 7 रोग

FAQs: About Garlic

सुबह खाली पेट कच्चा लहसुन खाने के क्या फायदे हैं?

सुबह खाली पेट कच्चा लहसुन खाने से यौन शक्ति बढ़ती है।
पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है।

कच्चा लहसुन खाने से क्या होता है?

लहसुन हमारे शरीर से जहरीले तत्वों को बाहर निकालने में काफी मदद करता है।

लहसुन कब नहीं खाना चाहिए?

लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो कि कमजोर लीवर इसका सहन नहीं कर सकता है। जिनका लिवर कमजोर होता है उन्हें कच्चा लहसुन खाली पेट नहीं खाना चाहिए।

इस लेख के जरिए हमने आपकों खाली पेट लहसुन खाने के फायदे और नुकसान | khali pet lahsun khane ke fayde के बारे में बताया है। मुझे आशा है कि आप खाली पेट लहसुन खाने के फायदे और नुकसान के बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे अगर अभी भी आपको कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: