Connect with us

Ayurvedic

खाली पेट शहद खाने के फायदे | khali pet shahad khane ke fayde

Published

on

खाली पेट शहद खाने के फायदे- शहद (khali pet shahad khane ke fayde) एक तरल और चिपचिपा पदार्थ होता है। जो की पारदर्शी और पीले रंग का होता है। इसका स्वाद मीठा होता है और इसको कई सालों तक सुरक्षित रखा जा सकता हैं।

प्रचीन काल से ही शहद को औषधि और खाद्य पदार्थ के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। शहद में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते है। और यह अपने अनेक गुणकारी लाभ के लिए बहुत प्रसिद्ध है।

शहद को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

शहद को इंग्लिश में honey कहते हैं और शहद का वैज्ञानिक नाम Anthophila है।

शहद में पाए जाने वाले वाले पोषक तत्व

शहद में भरपूर मात्रा में जरुरी पोषक तत्व, खनिज और विटामिन पाए जाते हैं। इसमें मुख्य रुप में फ्रक्टोज पाया जाता है। शहद में नायसिन, कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी-6, विटामिन-सी और एमिनो एसिड भी पाए जाते हैं। इसलिए इसको एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

शहद के औषधीय गुण

शहद का उपयोग करने से बहुत सारी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है यही वजह है की शहद को एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसका उपयोग इम्युनिटी पावर बढ़ाने में, वजन घटाने में, चेहरे को चमकदार बनाने में, पाचन क्रिया मजबूत करने आदि में किया जाता है। शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होने के कारण चोट आदि लगने पर भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

शहद के प्रकार

अल्फा हनीAlfa honey
क्लॉवर शहदClover honey
लेदर वुड हनीLeather Wood Honey
मनुका शहदManuka honey
लैवेंडर हनीLavender honey
बकवीट हनीBuckwheat Honey
रोजमेरी हनीRosemary Honey
ब्लूबेरी हनीBlueberry Honey

खाली पेट शहद खाने के फायदे

खाली पेट शहद खाने के फायदे निम्नलिखित रूप से हमारे शरीर को मिलते हैं आइये जानते हैं की खाली पेट शहद खाने से हमें क्या-क्या फायदे मिलते हैं तथा कौन सी बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है।

खाली पेट शहद खाने के फायदे

रोग प्रतिरोधक शक्ति

जिस किसी को भी मौसम बदलते ही सर्दी, जुकाम या कोई अन्य बीमारी हो जाती है। इसका मतलब यह हो सकता है की उसका इम्युनिटी (रोग प्रतिरोधक शक्ति) कमजोर है। ऐसे में अगर वह शहद का सेवन करना चालू कर दे तो शहद के फायदे से उसका इम्युनिटी बढ़ जाता है। और मौसम के कारण होने वाली समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

ऊर्जा में सहायक शहद के फायदे

जो लोग शहद का सेवन करते है वे लोग दिन भर ऊर्जा से भरे रहते है और बहुत कम थकते है। अगर कोई व्यक्ति जो दिन भर कोई मेहनत वाला काम करता है। तो उसको शहद का सेवन जरूर करना चाहिए।

खांसी में उपयोगी शहद

शहद एक एंटी बैक्टीरिया (बैक्टीरिया नाशक) है इसलिए जिन लोगों को कफ (खाँसी) की समस्या है उन्हें शहद जरूर लेना चाहिए।

अनिद्रा में लाभदायक

शहद के सेवन से अनिद्रा दूर हो जाती है और भरपूर नींद आती है और जब सुबह जगते है। तब एकदम तरोताजा महसूस करते हैं।

स्वाथ्य हृदय

शहद सभी प्रकार के हृदय रोगों से बचाता है और रक्तचाप (ब्लड प्रेशर) को नियंत्रित(कंट्रोल) करता है। इसलिए हमें इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

मोटापा दूर करने के लिए शहद

मोटापा दूर करने में शहद बेहद फायदेमंद होता है। मगर शहद को कभी भी गरम पानी या गरम दूध के साथ नहीं लेना चाहिए। नहीं तो इसका बुरा असर पड़ सकता है। शहद का प्रयोग हमेशा ठण्डे पानी या दूध के साथ करना चाहिए।

कोमल त्वचा के लिए शहद

शहद एक तरह से एंटी एजिंग होता है और इसके प्रयोग से लोग ज्यादा दिन तक जवान दिखते है। शहद को खाने या शरीर पर 10-15 मिनट लगाकर फिर नहा लेने से त्वचा चमकदार हो जाती है। इसके अलावा यह त्वचा में नमी बनाये रखता है। जिससे चेहरे पर दाग-धब्बे इत्यादि नहीं होते हैं। इसलिए सर्दियों में शहद का प्रयोग जरूर करना चाहिए। इसके अलावा यह कोशिका मृत (डेड सेल) होने से बचाता है। जिससे त्वचा में कालापन नहीं आता है।

आँखों के लिए खाली पेट शहद खाने के फायदे

आँखों के लिए खाली पेट शहद खाने के फायदे निम्नलिखित रूप से मिलते हैं। शहद को खाने और आँखों में काजल की तरह लगाने से आँखों की रोशनी से सम्बंधित समस्या दूर हो सकती है।

पेट के लिए शहद खाने के फायदे

शहद के उपयोग से पाचन तंत्र मजबूत हो जाता है। और भूख भी लगाती है और खाना भी सही तरीके से पच जाता है।

वजन बढ़ाने के लिए खाली पेट शहद खाने के फायदे

शहद का प्रयोग वजन बढ़ाने के लिए बहुत ही उत्तम होता है। क्योंकि एक चम्मच शहद में 65 कैलोरी ऊर्जा होती है। जिससे वजन तेजी से बढ़ता है।

गले के लिए खाली पेट शहद खाने के फायदे

गला बैठ जाना (गले में खरास) या दर्द होने जैसी समस्या के लिए शहद को मुँह में लेके निगल ले और थोड़ी देर के लिए कुछ भी न पिए न खाये। ऐसा करने से गले की समस्या दूर हो जाती है। और आवाज भी मधुर हो जाती है।

शहद खाने के नुकसान

खाली पेट शहद खाने के फायदे तो निम्नलिखित रूप से हमारे शरीर को मिलते हैं लेकिन बिना जानकारी के इसका इस्तेमाल करने पर शहद खाने के नुकसान भी हो सकते हैं। आइये जानते हैं की शहद खाने के नुकसान क्या-क्या हो सकते हैं।

  • अधिकतर लोग सबसे बड़ी गलती यही करते है की किसी से भी सलाह लेकर उल्टी सीधी हरकते करते है। उदहारण के लिए शहद को गरम दूध या पानी के साथ ले लेते है। जो की सही नहीं होता है।
  • शहद को गरम करने से उसका प्रभाव उल्टा हो जाता है। इसलिए हमें कभी भी गरम चीजों के साथ शहद का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • हमेशा शहद लेने से पहले या बाद में कभी भी गर्म चीजे न खाये न पीये।
  • हमेशा शहद खाने के बाद मुँह को अच्छे से साफ़ कर ले। क्योकि यह चिपचिपा होता है। और दातों में सड़न पैदा कर देता है।
  • शहद में पोषक तत्वों के अलावा बहुत कम मात्रा में मधुमक्खियों के डंक का विष भी होता है। जिसकी वजह से शहद को एक साल से कम उम्र के बच्चे को नुकसान कर सकता है। क्योंकि बच्चे का शरीर का अंग पूरी तरह विकसित नहीं होता है। और उसे दस्त ,उलटी जैसी समस्या हो जाती है।
  • जो लोग अपना वजन कम करना चाहते है। उन लोगों को शहद का इस्तेमाल डॉक्टर की परामर्श के बिना नहीं करनी चाहिए क्यों की इसमें काफी मात्रा में कैलोरी होता है। जो वजन को तेजी से बढ़ाता है।

3 Best ways to use honey for clear, healthy and glowing skin

FAQs: About honey

शहद कब कब खाना चाहिए?

जिस किसी को भी मौसम बदलते ही सर्दी, जुकाम या कोई अन्य बीमारी हो जाती है। इसका मतलब यह हो सकता है की उसका इम्युनिटी (रोग प्रतिरोधक शक्ति) कमजोर है। ऐसे में अगर वह शहद का सेवन करना चालू कर दे तो शहद के फायदे से उसका इम्युनिटी बढ़ जाता है। और मौसम के कारण होने वाली समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

शहद खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए?

हमेशा शहद लेने से पहले या बाद में कभी भी गर्म चीजे न खाये न पीये।

हनी खाने से क्या होता है?

शहद एक एंटी बैक्टीरिया (बैक्टीरिया नाशक) है इसलिए जिन लोगों को कफ (खाँसी) की समस्या है उन्हें शहद जरूर लेना चाहिए।

इस लेख के जरिए हमने आपकों खाली पेट शहद खाने के फायदे | khali pet shahad khane ke fayde के बारे में बताया है। मुझे आशा है कि आप खाली पेट शहद खाने के फायदे के बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे अगर अभी भी आपको कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: