Connect with us

Diet

कीवी फ्रूट खाने का तरीका क्या होता है?

Published

on

आइये जानते हैं कीवी फ्रूट खाने का तरीका क्या होता है?- kiwi fruit khane ka tarika- किवी फल एक पौष्टिक फल है यह छोटे से अमरुद के बराबर गोल आकार का होता है जिसके बाहर का रंग भूरा और अंदर का रंग हरा होता है। कीवी फल के अंदर कई सारे छोटे-छोटे काले रंग के बीज होते है।

किवी फल का स्वाद हल्का तीखा, खट्टा और मीठा होता है। कीवी फल को छिलका, गुदा और बीज समेत खड़ा खा सकते है।

कीवी फल को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

कीवी फल को इंग्लिश में Kiwi fruits कहते है और इसका वैज्ञानिक नाम Actinidia deliciosa है।

कीवी में कौन सा पौष्टिक होता है?

इसमें मुख्य रूप से ऊर्जा, विटामिन, प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर, कैरोटिनॉइड, पॉलीफेनोल पाया जाता है। कीवी (kiwi) फल में बहुत सारे औषधिय गुण होते है इसलिए इसको बहुत पुराने समय से ही इस्तेमाल किया जा रहा है। यह कई सारे रोगो से शरीर को राहत दिलाता है।

कीवी फ्रूट खाने का तरीका

कीवी फ्रूट खाने का तरीका निम्नलिखित होता है। आइये जानते हैं कीवी फ्रूट से कौन सी बीमारियां दूर होती हैं।

कीवी फ्रूट खाने का तरीका

मधुमेह रोग में लाभकारी कीवी फ्रूट

मधुमेह रोग में कीवी फ्रूट खाने का तरीका- डायबिटीज तब होता हैं जब हमारा शरीर ग्लूकोज को सही से सुरक्षित नहीं रख पाता और न ही सही उपयोग कर पाता है शरीर में ऊर्जा के लिए ग्लूकोज आवश्यक है। डायबिटीज होने पर ग्लूकोज रक्त में इकट्ठा होता है और इसकी आवश्यकता वाले कोशिकाओं तक नहीं पहुंचता है जिससे गंभीर जटिलताएं होने लगती हैं। कीवी फल ग्लूकोज़ को शरीर की आवश्यक कोशिकाओं तक पहुंचाने में मदद करता है और शुगर के लक्षण को कम कर हमें राहत पहुँचता है।

इम्यूनिटी के लिए कीवी फ्रूट खाने का तरीका

इम्यूनिटी के लिए कीवी फ्रूट खाने का तरीका निम्नलिखित होता है इसके लिए कीवी फ्रूट को काटकर सीधे खा सकते हैं क्योंकि कीवी का फल शरीर की इम्यूनिटी यानी रोग से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। जिससे हमारे शरीर को छोटी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है। अगर जिसके शरीर का इम्यूनिटी मजबूत होता है तो उसे मौसम की वजह से होने वाली सर्दी, खाँसी, जुखाम और बुखार जैसी बीमारी नहीं होती है।

त्वचा के लिए फायदेमंद कीवी फ्रूट

कीवी फल खाने से त्वचा को बहुत तरह के लाभ मिलते है। जिन पौष्टिक तत्वों की कमी से त्वचा मुरझा जाती है किवी फल उनकी पूर्ति करता है। इसमें विटामिन-c होता है जो त्वचा के कालेपन को दूर करता है और सूर्य की किरणों से त्वचा की रक्षा करता है। कीवी का फल (kiwi fal) शरीर से विषैले तत्व को बाहर करता है जिस वजह से हमारी त्वचा चमकदार हो जाती है। कीवी फल हमारी त्वचा को रोग मुक्त और स्वथ्य बनाता है।

डेंगू में कीवी फ्रूट खाने का तरीका

डेंगू में कीवी फ्रूट खाने का तरीका- डेंगू में कीवी के फायदे निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि डेंगू जैसी बीमारी में प्लेटलेट की संख्या कम हो जाती है और शरीर एक दम सुस्त हो जाता है। ऐसे में पपीता के पत्तियों का रस पीने से प्लेटलेट बढ़ने लगता है। कीवी के फल (Kiwi fruits) को भी खाने से शरीर का प्लेटलेट धीरे-धीरे बढ़ता है। किवी फल का स्वाद पपीता के पत्तियों के मुक़ाबले ज्यादा सही होता है।

आँखों के लिए कीवी फ्रूट के फायदे

हम सभी को पता है की हरी सब्जी खाने से आँखों की रोशनी लम्बे समय तक बनी रहती है हम कीवी फल का भी उपयोग कर सकते है आँखों की रोशनी को बढती उम्र से बचाने के लिए। किवी फल में सभी प्रकार के विटामिन और मिनिरल होता है जो हरी सब्जियों में पाए जाते है।

यकृत की समस्या दूर करे कीवी फ्रूट

कीवी फ्रूट एक प्रकार से एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और हमारे शरीर से विषैले तत्व बाहर कर देता है। यह फल यकृत यानि लीवर की अंदर से सफाई करके उसे स्वथ्य बनाता है। जो लोग शराब पीते है उनको अपने लीवर की देखभाल के लिए कीवी का फल (Kiwi fruits) जरूर खाना चाहिए।

वजन कम करने में सहायक कीवी फ्रूट

कीवी का फल प्रोटीन को तेजी से पचाने में मदद करता है। कीवी शरीर में जमा फैट को भी कम करता है और शरीर पर सीधा पॉजिटिव असर दिखता है। अगर वर्कआउट के बाद किवी के फल को खाया या उसका रस पिया जाये तो यह तेजी से शरीर को लाभ पहुँचता है। Kiwi fruits खाने से पेट हमेशा भरा सा लगता है और अनावश्यक भूख नहीं लगती है। किवी फल वजन कम करने में सहायक होता है।

ह्रदय रोग होने से बचाये कीवी फल

कीवी फल किसी भी गंभीर ह्रदय रोग को ठीक नहीं करता है। लेकिन इसको नियमित रूप से खाने पर शरीर का रक्तचाप सुधरने लगता है और ह्रदय की कार्य क्षमता मजबूत होने लगती है। इस प्रकार से स्वथ्य ह्रदय में किसी प्रकार की आने वाली बीमारी का खतरा कम हो जाता है।

पेट की बीमारी में राहत

कीवी फल खाने से पेट साफ रहता है। आप सभी जानते है, पेट के ख़राब होने की वजह से कई सारी बीमारी होने लगती है। जबकि किवी फल (kiwi) के सेवन से पेट सही रहता है इसलिए कई सारी बीमारी होने नहीं पाती है। इसके अलावा पेट में कब्ज और गैस इत्यादि नहीं होता है।

तनाव को दूर करता है किवी फल

कीवी फल खाने से तनाव नहीं होता है। हमारा दिमाग बिल्कुल शांत रहता है और हमारा मन हर काम में लगने लगता है। जब हम सोने जाते है तो अच्छी नींद आती है। सुबह जागने पर हम बिल्कुल ताजा महसूस करते है।

कीवी फ्रूट के नुकसान – Kiwi fruits

  • एक दिन में दो से ज्यादा कीवी का फल (Kiwi fruits) खाने से बचाना चाहिए।
  • कीवी फल को ज्यादा खाने से इसमें मौजूद फाइबर की वजह से वजन बढ़ने की संभावना होने लगती है।
  • किवी के फल को जरूरत से ज्यादा खाने से अपचन की समस्या हो जाती है और पेट खराब हो जाता है।
  • गुर्दे यानी किडनी की समस्या वाले लोगो को खाश तौर पर कीवी फल का सेवन निश्चित मात्रा मे ही करना चाहिए।

कीवी फ्रूट कब खाना चाहिए?

कीवी फल खाने से तनाव नहीं होता है। हमारा दिमाग बिल्कुल शांत रहता है और हमारा मन हर काम में लगने लगता है। जब हम सोने जाते है तो अच्छी नींद आती है। सुबह जागने पर हम बिल्कुल ताजा महसूस करते है।

कीवी फ्रूट खाने से क्या फायदा?

डेंगू में कीवी के फायदे निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि डेंगू जैसी बीमारी में प्लेटलेट की संख्या कम हो जाती है और शरीर एक दम सुस्त हो जाता है। ऐसे में पपीता के पत्तियों का रस पीने से प्लेटलेट बढ़ने लगता है। कीवी के फल (Kiwi fruits) को भी खाने से शरीर का प्लेटलेट धीरे-धीरे बढ़ता है। किवी फल का स्वाद पपीता के पत्तियों के मुक़ाबले ज्यादा सही होता है।

कीवी फल कितने रुपए किलो है?

कीवी फ्रूट लगभग 15 से 20 रूपये प्रति पीस मिल जाता है।

इस लेख के जरिए हमने आपकों कीवी फ्रूट खाने का तरीका क्या होता है? इसके बारे में बताया है। मुझे आशा है कि आप कीवी फ्रूट खाने का तरीका के बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे अगर अभी भी आपको कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: