Connect with us

Home remedies

मधुमक्खी के काटने पर क्या करें?

Published

on

मधुमक्खी के काटने पर क्या करें?- सबसे पहले हम यह समझेंगे की मधुमक्खी काटती क्यों हैं? जब भी मधुमक्खी को अपने ऊपर किसी प्रकार का खतरा महसूस होता है तो वह अपने बचाव के लिए डंक मरती है। बहुत लोगो को लगता है की मधुमक्खी अपने मुँह से डंक मरती है जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं होता है।

मधुमक्खी के पिछले हिस्से में एक नुकीला और जहरीला काटा होता है जिसे वह हमारे शरीर की त्वचा में चुभा देती है। जिसके कारण वहां की त्वचा लाल और सूज जाती है और हमें दर्द होने लगता है। एक मधुमक्खी एक बार में केवल एक लोग को काट सकती है क्योकि उसके पास एक ही काटा होता है जिससे वह डंक मरती है। इस कांटे को दुबारा उगने में 4-5 दिन का समय लगता है।

जानिये मधुमक्खी के काटने पर क्या करें?

जानिये मधुमक्खी के काटने पर क्या करें?

जानिये मधुमक्खी के काटने पर क्या करें क्योंकि मधुमक्खी के काटने पर हमारे शरीर में सूजन हो जाती है जहाँ पर मधुमक्खी ने डांक मारा होता है। अगर हम मधुमक्खी के काटने के बाद थोड़ा सा ध्यान दे तो मधुमक्खी के काटने के बाद होने वाले सूजन और दर्द से बच सकते हैं।

  • मधुमक्खी के काटने पर सबसे पहले प्रभावित जगह पर चुबा मधुमक्खी का डंक को निकालने का प्रयास करे। कई बार ये डंक (कांटे) दिखाई नहीं देते है क्योकि मधुमक्खी अपना आधा ही कांटा हमारे शरीर में छोड़कर चली जाती है। सारा जहर इसी कांटे में होता है इसलिए इसको जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी निकाल देना चाहिए।
  • मधुमक्खी के काटने के बाद सूजन से और दर्द से बचने के लिए खैनी वाला चूना ले और उसे प्रभावित जगह पर लगाए। आपको तुरंत राहत मिल जाएगी और किसी प्रकार की सूजन भी नहीं होगी।
  • मधुमक्खी के काटने पर आप पेट्रोल की कुछ बुँदे डंक वाली जगह पर लगाए जिससे उस जगह पर होने वाली जलन कम हो जायेगी और सूजन होने की संभावना कम रहती है।
  • मधुमक्खी के काटने हम बर्फ के टुकड़े लेकर उस जगह पर मालिश कर सकते है जिससे काफी आराम मिल जाता है।
  • अगर आपको किसी प्रकार की एलर्जी है तो ऐसे में मधुमक्खी काटने पर आपको चक्कर आ सकता है या आप बेहोश हो सकते है ऐसे में आप तुरंत डॉक्टर के पास जाकर अपना इलाज कराये।

FAQs: About honey bee

मधुमक्खी का सूजन कैसे उतरता है?

मधुमक्खी के काटने पर आप पेट्रोल की कुछ बुँदे डंक वाली जगह पर लगाए जिससे उस जगह पर होने वाली जलन कम हो जायेगी और सूजन होने की संभावना कम रहती है।

हनी बी के काटने पर क्या करे?

मधुमक्खी के काटने पर सबसे पहले प्रभावित जगह पर चुबा मधुमक्खी का डंक को निकालने का प्रयास करे। कई बार ये डंक (कांटे) दिखाई नहीं देते है क्योकि मधुमक्खी अपना आधा ही कांटा हमारे शरीर में छोड़कर चली जाती है। सारा जहर इसी कांटे में होता है इसलिए इसको जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी निकाल देना चाहिए।

हमें उम्मीद है यह लेख मधुमक्खी के काटने पर क्या करें आपको बहुत पसंद आया होगा अगर अभी भी आपको मधुमक्खी के काटने पर क्या करें? के बारे में कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें धन्यवाद।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: