Connect with us

Diet

मक्का का आटा के फायदे | Makka ka atta

Published

on

मक्का का आटा (Makka ka atta) का उपयोग ज्यादातर रोटी बनाने में किया जाता है मक्के की बाल से उसके बीजों यानि दानों को अलग निकालकर उसे सूखा लिया जाता है। फिर उसे पीसकर मक्के का आटा तैयार किया जाता है। यदि उसके दानों को कढ़ाई में नमक की सहायता से भून लिया जाये और उसके बाद उसे पीसा जाये तो वह मक्के का सत्तू कहलाता है।

मक्का क्या होता है?

मक्का एक पौष्टिक आहार होता है जिसे हम कई रूपों में इस्तेमाल करते हैं। मक्का को पीसकर आटा बनाते हैं फिर उसको सत्तू के रूप में इस्तेमाल करते हैं तथा मक्के के आटे की रोटी भी बहुत स्वादिस्ट बनती है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

ज्यादातर लोग बरसात के मौसम में मक्का के बाल (भुट्टा) को आग में सेंकने के बाद उस पर नमक और नींबू लगाकर खाते हैं जो बहुत ही स्वादिस्ट होता है और स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसका उपयोग मूत्र सम्बंधित रोगों में औषधि के रूप में किया जाता है। यह यौन शक्ति तथा इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है।

मक्का को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

मक्के को (Makka) मक्का, मकई, भुट्टा और कुकुढ़ी इत्यादि नामों से जाना जाता है। मक्का को इंग्लिश में मेज़ (maize) या कॉर्न (corn) कहते है। इसका वैज्ञानिक नाम Zea mays है।

मक्का का आटा हो या सत्तू दोनों का प्रयोग कई प्रकार के पकवान बनाने में किया जाता है। मक्के के आटे में मौजूद पौष्टिक तत्व हमारे शरीर को बहुत सारे फायदे पहुंचाते हैं।

मक्का का आटा के फायदे – Makka ka atta

मक्का का आटा खाने से हमारे शरीर को निम्नलिखित रूप से फायदा मिलता है। आइये जानते हैं मक्के का आटा के क्या फायदे होते हैं।

मक्का का आटा
  • मक्के की रोटी खाने से खांसी जैसी समस्या कम होने लगती है। यह टीबी रोग में सहायक होती है।
  • नियमित रूप से मक्का का आटा का उपयोग पेट को साफ रखता है कब्ज और गैस की समस्या को दूर करता है।
  • मक्के का आटा लिवर के स्वाथ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है और यह कैंसर तथा बवासीर जैसी बीमारी से भी बहुत राहत दिलाता है।
  • मक्के के आटे के उपयोग से हमारे शरीर को विटामिन और मिनिरल मिलता है इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करता है।
  • मक्के के आटे मे फोलिक एसिड होता है इसलिए इसका प्रयोग गर्भवती महिला को बहुत फायदा करता है।
  • मक्का का आटा खाने से आयरन की कमी दूर होती है शरीर में रक्त निर्माण बढ़ जाता है और अनीमिया जैसे रोग होने का खतरा कम हो जाता है।
  • मक्के के आटे की रोटी खाने से आँखों को बहुत लाभ होता है। इसमें मौजूद विटामिन-A और कैरोटिनॉइड से रोशनी बढ़ जाती है।
  • एक गिलास पानी में दो चम्मच मक्के का सत्तू और थोड़ा सा नीम्बू का रस मिला लेते है और फिर उसमे स्वाद अनुसार नमक डालकर पीने से पेट का हाज़मा ठीक हो जाता है। और पेट में ठंडक बनी रहती है।
  • मक्के की रोटी खाने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और जल्दी थकान भी नहीं आती है। इसके अलावा बार-बार भूख भी नहीं लगाती है और वजन भी नियंत्रित हो जाता है।

FAQs: About Corn

मक्का की रोटी खाने से क्या फायदा होता है?

मक्के की रोटी खाने से खांसी जैसी समस्या कम होने लगती है। यह टीबी रोग में सहायक होती है। नियमित रूप से मक्का का आटा का उपयोग पेट को साफ रखता है कब्ज और गैस की समस्या को दूर करता है।

मक्का का अंग्रेजी में दूसरा नाम क्या है?

मक्का को इंग्लिश में मेज़ (maize) या कॉर्न (corn) कहते है। इसका वैज्ञानिक नाम Zea mays है।

भुट्टा को इंग्लिश में क्या बोलते ह?

भुट्टा को इंग्लिश में मेज़ (maize) या कॉर्न (corn) कहते है। इसका वैज्ञानिक नाम Zea mays है।

भुट्टा को क्या बोलते हैं?

मक्के को (Makka) मक्का, मकई, भुट्टा और कुकुढ़ी इत्यादि नामों से जाना जाता है।

हमें उम्मीद है यह लेख मक्का का आटा के फायदे आपको बहुत पसंद आया होगा अगर अभी भी आपको कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें धन्यवाद।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: