Connect with us

Diet

मटर खाने के फायदे (Matar)

Published

on

मटर खाने के फायदे – मटर (matar) बहुत ही प्रसिद्ध सब्जी है। मटर के पौधे की फली २-३ इंच लंबी होती है, उसी के अंदर हरे रंग के मटर के बीज होते है जिसे मटर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। मटर जाड़े के मौसम में मिलती है, परन्तु इस नये और बदलते ज़माने में पुरे साल बाजार में हरी मटर “सफल मटर” के नाम से उपलब्ध होती है।

Table of Contents

मटर को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

मटर को अंग्रेजी में Peas कहते है। और इसका वैज्ञानिक नाम Pisum sativum है। मटर के बीजों को सुखाकर उसकी दाल भी बनायी जाती है। मटर में विटामिन और खनिज पदार्थो की भरपूर मात्रा होती है और हरी मटर का सेवन शरीर को बहुत लाभ देता है।

मटर खाने के फायदे

मटर खाने के फायदे हमें निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि मटर में भरपूर मात्रा में विटामिन और प्रोटीन होती है जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

मटर खाने के फायदे
1.हरी मटर मधुमेह रोगियों का लिए फायदेमंद होती है।
2.इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हरी मटर का सेवन लाभकारी होता है।
3.वजन कम करने में हरी मटर फायदेमंद होती है।
4.आँखों के लिए हरी मटर फायदेमंद होती है।

मधुमेह के लिए हरी मटर खाने के फायदे

मधुमेह के लिए हरी मटर खाने के फायदे निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि मटर में प्रोटीन और विटामिन्स के अलावा फाइबर की मात्रा होती है। इसलिए हरी मटर को खाने से शरीर पर हुए मधुमेह के लक्षण कम होने लगते है। मटर शरीर के रक्त में शर्करा की मात्रा को कम करता है। और मधुमेह बीमारी से राहत दिलाता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने में मटर खाने के फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाने में मटर खाने के फायदे निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि मटर में एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते है जिससे शरीर के हानिकारक पदार्थ बाहर निकल जाते है। शरीर का खून भी साफ हो जाता है। और हमारे शरीर की रोग से लड़ने की क्षमता भी बढ़ जाती है। जिससे हमें मौसमी बीमारी होने का खतरा कम रहता है। मटर का सेवन शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है।

कैंसर के लिए मटर खाने के फायदे

हरी मटर में एंटीऑक्सीडेंट का गुण होता है जिससे शरीर के हानिकारक पदार्थ आसानी से बहार निकल जाते है और शरीर स्वथ्य रहता है। इसके अलावा यह शरीर में कैंसर के विकास को रोकता है। क्योकि इसमें एंटीकैंसर के गुण होते है। लेकिन मटर (matar) खाने से कैंसर का पूर्ण रूप से इलाज संभव नहीं है।

वजन कम करने में मटर खाने के फायदे

हरी मटर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। जिससे पेट भरा सा रहता है और बार-बार भूख नहीं लगती है। जिससे आप अपने डाइट को कंट्रोल करके अपने वजन में सुधार ला सकते है।

मटर खाने के फायदे बालों के लिए

मटर के सेवन से बालों की जड़े मजबूत होती है। मटर में फोलेट और विटामिन-B की मात्रा होती है जो बालों को बढ़ने और मजबूती के लिए सहायक होती है। हरी मटर में आयरन और जिंक जैसे तत्व होते है जो बालों की झड़ने की समस्या को दूर करने में सहायक हो सकते है।

हड्डियों के लिए मटर खाने के फायदे

हड्डियों के लिए मटर खाने के फायदे निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि मटर में फाइबर, आयरन और कैल्शियम जैसे तत्वों की मात्रा होती है जो शरीर के स्वाथ्य के साथ हड्डियों को भी बहुत लाभ देता है। हरी मटर में कैल्शियम की उपस्थिति की वजह से हड्डियों में आयी कमजोरी दूर होती है। इसके अलावा मटर हड्डियों के विकास में भी सहायक होती है।

मटर खाने के फायदे स्वथ्य ह्रदय के लिए

हरी मटर का सेवन ह्रदय के स्वाथ्य के लिए बहुत फायदा करता है। हरी मटर खाने से रक्त साफ और पतला होता है जिस कारण ह्रदय की कार्य क्षमता बढ़ जाती है। मटर खाने से दिल का दौरा पड़ने की संभावना कम हो जाती है। इसके अलावा इसके प्रयोग से दिल की बीमारी होने का खतरा कम रहता है।

बुढ़ापा नाशक मटर खाने के फायदे

हरी मटर खाने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। मटर त्वचा में कसाव लाता है जिससे शरीर जवान दिखने लगता है। इसके अलावा इसमें एंटी एजिंग के गुण होते है जो बुढ़ापे के लक्षण को कम करके शरीर को मजबूत बनाते है।

रक्तसंचार को सुधारने में मटर खाने के फायदे

रक्तसंचार को सुधारने में मटर खाने के फायदे निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि मटर में एंटी-कोलेस्ट्रॉल का गुण होता है। इसलिए इसको खाने से शरीर का बुरा कोलेस्ट्रॉल कम होता है और शरीर के रक्त संचार में सुधार आता है। इसके अलावा मटर (matar) शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी को पूरा करता है।

पेट की समस्या के लिए हरी मटर खाने के फायदे

पेट की समस्या के लिए हरी मटर खाने के फायदे निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि हरी मटर का निश्चित मात्रा में सेवन पेट के लिए बहुत सही होता है। मटर में मौजूद कई सारे पौष्टिक तत्व और खनिज पदार्थ पेट की समस्याओं को दूर करते है। मटर को खाने से पाचन शक्ति सही होती है और पेट में कब्ज की शिकायत भी कम हो जाती है।

आँखों के लिए हरी मटर खाने के फायदे

आँखों के लिए हरी मटर खाने के फायदे निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि हरी मटर में मौजूद पौष्टिक तत्वों की वजह से इसको खाने पर हमारी आँखों को बहुत फायदा होता है। मटर आँखों से सम्बंधित समस्याओ को दूर करता है। इसके अलावा मटर के सेवन से आँखों की रोशनी को भी बढ़ाया जा सकता है क्योकि इसमें आँखों के लिए जरूरी पोषण मौजूद होता है।

त्वचा के लिए मटर खाने के फायदे

त्वचा के लिए मटर खाने के फायदे निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि हरी मटर में विटामिन और खनिज के अलावा एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते है। जो शरीर की त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते है। मटर खाने से न सिर्फ चेहरे पर निखार आता है बल्कि यह त्वचा के रोग को भी दूर करता है। इसके अलावा यह एड़ियों को फटने से भी रोकता है।

मटर पनीर बनाने का तरीका

हरी मटर के नुकसान

  • हरी मटर के ज्यादा प्रयोग दस्त की समस्या हो सकती है।
  • सूखे मटर की दाल को अत्यधिक खाने से पेट में गैस की समस्या हो सकती है।
  • हरी मटर के ज्यादा प्रयोग से पेट का पाचन बिगड़ सकता है।

मटर खाने से कौन सी बीमारी होती है?

सूखे मटर की दाल को अत्यधिक खाने से पेट में गैस की समस्या हो सकती है।

हरी मटर खाने के क्या फायदे?

हरी मटर में एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते है जिससे शरीर के हानिकारक पदार्थ बाहर निकल जाते है। शरीर का खून भी साफ हो जाता है। और हमारे शरीर की रोग से लड़ने की क्षमता भी बढ़ जाती है। जिससे हमें मौसमी बीमारी होने का खतरा कम रहता है। मटर का सेवन शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है।

मटर में कौन सा विटामिन पाया जाता है?

हरी मटर में प्रोटीन और विटामिन्स के अलावा फाइबर की मात्रा होती है। इसलिए हरी मटर को खाने से शरीर पर हुए मधुमेह के लक्षण कम होने लगते है। मटर शरीर के रक्त में शर्करा की मात्रा को कम करता है। और मधुमेह बीमारी से राहत दिलाता है।

हमें उम्मीद है यह लेख मटर खाने के फायदे (Matar) आपको बहुत पसंद आया होगा अगर अभी भी आपको इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाये के बारे में कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें धन्यवाद।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: