Connect with us

Diet

मुनक्का खाने के फायदे और नुकसान

Published

on

आयुर्वेद के अनुसार मुनक्का खाने के फायदे और नुकसान को समझने के लिए इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े। मुनक्का और किशमिश दोनों एक प्रकार के सूखे फल (ड्राई फ्रूट्स) होते है। जो अंगूर से बनाये जाते है। कई लोगों को लगता है की यह एक ही होते है। मगर यह दोनों एक दूसरे से थोड़े अलग होते है। छोटे अंगूर से किशमिश बनती है जबकि बड़े तथा बीज वाले अंगूर से मुनक्का बनाया जाता है।

इनका रंग हल्का पीला, हल्का लाल और काला होता है। पके हुए मीठे अंगूरों को कुछ देर केमिकल में डुबाया जाता है या फिर पानी में कुछ देर उबाला जाता है। उसके बाद 10-15 दिन के लिए अप्रत्यक्ष धूप (indirect sunlight) में सुखाया जाता है। और इस तरह मुनक्का, किशमिश तैयार किया जाता है। इनको खाने के बहुत सारे लाभ होते है हम इस लेख में सबको एक-एक करके जानेगे।

मुनक्का की तासीर क्या है?

मुनक्का की तासीर क्या है?- मुनक्का की तासीर गरम होती है। इसलिए पेट में हो रही जलन की समस्या में 4 से 5 मुनक्के को 10-15 मिनट के लिए पानी में भिगोने के बाद खाने से तुरंत राहत मिलती है।

मुनक्का को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

आइये जानते हैं कि मुनक्का को इंग्लिश में क्या कहते हैं?– मुनक्का को इंग्लिश में Dry grapes कहते हैं और मुनक्का का वैज्ञानिक नाम विटिस विनिफेरा (Vitis vinifera) है।

मुनक्का में कौन-कौन से तत्व पाए जाते हैं?

मुनक्का या किशमिश में बहुत तरह के विटामिन, प्रोटीन तथा पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जैसे- फाइबर, प्रोटीन, विटामिन, ऊर्जा, शुगर, फैट, पोटैशियम, जिंक, कैल्शियम, आयरन, विटामिन K, C तथा E, विटामिन बी-6 आदि। इसलिए मुनक्के का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

मुनक्का खाने के फायदे

मुनक्का खाने के फायदे

मुनक्का या किशमिश में तमाम तरह के विटामिन तथा प्रोटीन होने की वजह से यह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आइये जानते हैं की मुनक्का का सेवन करना हमारे लिए कितना लाभदायक हो सकता है। और मुनक्का खाने के फायदे क्या-क्या होते हैं।

सुबहसुबह मुनक्का खाने के फायदे

सुबह खली पेट मुनक्का खाने के फायदे निम्लिखित रूप से हमारे शरीर को मिलते हैं क्योंकी मुनक्के में फाइबर तथा एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाने के कारण यह हमारे पेट से जुड़ी हर समस्या से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद होता है।

मुनक्का के फायदे पुरुषों के लिए

पुरुषों के लिए मुनक्का खाने के फायदे निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि इसमें एमिनो एसिड होता है जिसके कारण पुरुषों की यौन दुर्बलता की समस्या को खत्म करने में काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए रोजाना रात में 8 से 10 मुनक्के को दूध में उबालकर खा सकते हैं।

मुनक्का खाने के फायदे किडनी में

किडनी से सम्बंधित समस्या से राहत पाने के लिए रोजाना रात को थोड़े से मुनक्के को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह मुनक्के को पानी से बाहर निकलकर पानी को पिए तथा मुनक्के को चबाकर खाएं। ऐसा करने से गुर्दे का रोग जल्दी ठीक हो जाता है।

मुनक्का के बीज के फायदे

मुनक्का के बीज के फायदे निम्नलिखित रूप से हमें मिलते हैं क्योंकि मुनक्का के बीज में एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज तथा एंटी ऑक्सीडेंट होने के कारण यह गठिया रोग तथा सूजन की समस्या से राहत दिलाते हैं। मुनक्का के बीज के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। और कैंसर की ग्रोथ को रोकने में मदद मिलती हैं।

दांतों की समस्या में मुनक्का खाने के फायदे

मुनक्का में फाइटोकेमिकल होने के कारण दातों की समस्या के लिए यह बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए कुछ मुनक्के को पानी में भोगकर रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह खली पेट खाये और उसका पानी भी पि लें। ऐसा करने से मुँह के वैक्टीरिया ख़त्म होते हैं और दातों की समस्या भी दूर होती है।

कब्ज की समस्या के लिए मुनक्का के फायदे

कब्ज की समस्या में मुनक्का खाने के फायदे निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि इसमें फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों की वजह से पाचन क्रिया मजबूत होती है जिससे कब्ज की समस्या से राहत मिलती है।

मुनक्का खाने से क्या होता है?

  • मुनक्का को खाने से शरीर में खून की कमी से हुए रोग ठीक हो सकते है।
  • इसके सेवन हड्डिया मजबूत होती है और दांतों में चमक आती है वो इसलिए की मुनक्का में काफी मात्रा में कैल्शियम होता है।
  • एक पाव दूध में 10-15 मुनक्के के दाने के साथ थोड़ा गुड़ और एक चम्मच देसी घी डालकर सबको एक साथ उबालकर पीने से कब्ज की समस्या दूर होती है।
  • मुनक्के के बीज को खाने से मूत्र विकार दूर होते है।
  • मुनक्का को रातभर पानी में भिगोकर सुबह खाने से एसिडिटी नहीं होती है और पेट सही रहता है।
  • मुनक्का में कैलोरी होता है इस वजह से इसका प्रयोग वजन बढ़ाने में भी किया जाता है।
  • मुनक्का के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
  • मुनक्का कई फायदों के अलावा बालों के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है यह बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है और सर में रुसी भी कम करता है।
  • दूध में उबालकर मुनक्का खाने से यौन इच्छा मजबूत होती है।
  • भीगे मुनक्का के साथ भीगा बादाम खाने से दिमाग की ताकत और सोचने की क्षमता बढ़ती है।

मुनक्का खाने के नुकसान

आइये जानते हैं कि मुनक्का खाने के नुकसान क्या-क्या हो सकते हैं।

  • मधुमेह के रोगी को मुनक्का और मुनक्का खाने से बचाना चाहिए। नहीं तो यह उनके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है।
  • शरीर में खुजली या फोड़ा जैसी समस्या है तो मुनक्का का प्रयोग न करे।
  • मुनक्का को पुरे दिन में 50 ग्राम से ज्यादा ना खाये।
  • मुनक्का, अंगूर तथा किशमिश पालतू कुत्तों के गुर्दों को खराब कर सकते हैं। इसलिए पालतू कुत्तों को यह चीजें कभी खाने के लिए नहीं देनी चाहियें।

मुनक्का के फायदे पुरुषों के लिए (वीडियो)

FAQs: About dry grapes

खाली पेट मुनक्का खाने से क्या होता है?

कब्ज की समस्या में मुनक्का खाने के फायदे निम्नलिखित रूप से मिलते हैं क्योंकि इसमें फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों की वजह से पाचन क्रिया मजबूत होती है जिससे कब्ज की समस्या से राहत मिलती है।

मुनक्का कब और कैसे खाएं?

मुनक्का को रातभर पानी में भिगोकर सुबह खाने से एसिडिटी नहीं होती है और पेट सही रहता है।

मुनक्का की तासीर क्या होती है?

मुनक्का की तासीर गरम होती है। इसलिए पेट में हो रही जलन की समस्या में 4 से 5 मुनक्के को 10-15 मिनट के लिए पानी में भिगोने के बाद खाने से तुरंत राहत मिलती है।

क्या मुनक्का के बीज खाने चाहिए?

मुनक्का के बीज में एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज तथा एंटी ऑक्सीडेंट होने के कारण यह गठिया रोग तथा सूजन की समस्या से राहत दिलाते हैं। मुनक्का के बीज के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। और कैंसर की ग्रोथ को रोकने में मदद मिलती हैं।

इस लेख के जरिए हमने आपकों मुनक्का खाने के फायदे और नुकसान के बारे में बताया है। मुझे आशा है कि आप मुनक्का खाने के फायदे के बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे अगर अभी भी आपको कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: