Connect with us

Home remedies

मुसब्बर वेरा या एलोवेरा के फायदे और नुकसान

Published

on

मुसब्बर वेरा या एलोवेरा के फायदे क्या होते हैं इस लेख में पूरी जानकारी दी गयी है। मुसब्बर वेरा एवं एलोवेरा एक छोटा सा रसीला पौधा है इसे ग्वारपाठा भी कहते हैं। इसके पत्तों में पानी का भंडार है।

एलोवेरा के फायदे बहुत सारे है इसके कारण यह हर घर में इस्तेमाल किया जाता है इसके उपयोग से बड़ी से बड़ी बीमारी को दूर किया जा सकता है इसमें बहुत सारे मात्रा में विटामिन और मिनरल मौजूद है जो हमारे शरीर को रोगमुक्त कर देते हैं इसलिए आज हम इससे होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में जानेंगे।

मुसब्बर वेरा या एलोवेरा का जूस कैसे बनाएं?

मुसब्बर वेरा या एलोवेरा की पत्तियों से 40 से 50 ग्राम तक जेल निकाल ले और अगर आप मार्केट से लेते हैं तो 20ml उसे आधे गिलास पानी में अच्छी तरीके से मिला दे और उसको सुबह खाली पेट रोज पिए और अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो उस जूस में आधा नीबू का रस मिलाकर पिए इससे आपको मुसब्बर वेरा या एलोवेरा के फायदे मिलेंगे।

एलोवेरा के फायदे

मुसब्बर वेरा या एलोवेरा के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिंस होते हैं। विटामिन ए b1, B2, B3, B6, B12 विटामिन बी विटामिन सी और विटामिन ई मौजूद होता है। इसके अलावा इसके अंदर मिनरल आयरन सोडियम कैल्शियम जिंक पोटैशियम मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक और फायदेमंद होते हैं।

अगर आप इसका रोजाना इस्तेमाल करते हैं तो आपके चेहरे के लिए, बालों के लिए, पाचन तंत्र (डायग्नोस्टिक सिस्टम) के लिए बहुत ही कारगर साबित होगा इसलिए मुसब्बर वेरा एवं एलोवेरा के फायदे लेने के लिए इसका इस्तेमाल रोजाना करें।

चेहरे के लिए मुसब्बर वेरा या एलोवेरा के फायदे

  • चेहरे को पिंपल दाग धब्बों से बचाना चाहते हैं तो रोजाना एलोवेरा लगाएं।
  • मुसब्बर वेरा या एलोवेरा लगाने से त्वचा में निखार आता है।
  • ताजे एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाने से चेहरे से धूल मिट्टी और गंदगी साफ होती है और चेहरा चमकदार हो जाता है।
  • सन बर्न होने पर एलोवेरा जेल लगाना बहुत फायदेमंद होता है।
मुसब्बर वेरा
  • इसमें एंटी एजिंग गुड और एंटीऑक्सीडेंट भी होता है जो चेहरे से झुर्रियों को हटाने में मदद करता है।
  • एलोवेरा जेल रोजाना लगाने से आपकी त्वचा जवान और खूबसूरत बनी रहती है।
  • मुसब्बर वेरा या एलोवेरा जेल मेकअप रिमूवर का भी काम करता है मेकअप हटाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल बहुत अच्छा होता है इससे चेहरे को किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होता है।
  • स्ट्रेच मार्क्स हटाने में भी एलोवेरा जेल मदद करता है इसके लिए एलोवेरा जेल में गुलाब जल मिलाकर लगाना चाहिए।
  • फटी एड़ियों पर एलोवेरा जेल लगाने से वह मुलायम और खूबसूरत बनी रहती है।

चेहरे के लिए एलोवेरा फेस पैक

चेहरे के लिए मुसब्बर वेरा या एलोवेरा फेस पैक बनाने के कई तरीके होते हैं निचे कुछ तरीके बताये गए हैं जिससे आप चेहरे के लिए आसानी से एलोवेरा फेस पैक बना सकते हैं।

No. 1एक चम्मच एलोवेरा जेल और दो-चार बूंद नीम का रसएलोवेरा जेल और नीम का रस दोनों को अच्छी तरीके से मिला ले फिर उसको 5 मिनट तक चेहरे पर मालिश करें और फिर 20 मिनट तक छोड़ दें फिर उस को ठंडे पानी से धो ले। ऐसा करने से दाग धब्बों को हटाने में बहुत फायदे मिलते हैं।
No. 2एक चम्मच एलोवेरा जेल, एक चुटकी हल्दी और विटामिन ई के एक कैप्सूल का जेलइन तीनों सामग्री को अच्छे तरीके से मिला ले और फिर इसको रात को सोने से पहले इसका 5 मिनट तक चेहरे पर मालिश करें और सुबह तक के लिए छोड़ दें और फिर सुबह ठंडे पानी से धो ले।
No. 3एक चम्मच एलोवेरा जेल, एक चम्मच नीबू का रस या फिर संतरे के छिलके का पाउडर, आधा चम्मच गुलाब जल और एक चुटकी हल्दीइन सब सामग्री को मिलाकर एक पेस्ट बना ले और इसको अपने चेहरे पर 5 मिनट तक के लिए मालिश करें और 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें फिर उसको ठंडे पानी से धो ले।

बालों के लिए एलोवेरा के फायदे

  • बाल यदि बहुत ज्यादा झड़ते हैं तो एलोवेरा लगाएं इससे जल्द ही नए बाल उगने लगेंगे।
  • बालों में अधिक खुजली होती है तो मुसब्बर वेरा या एलोवेरा लगाने से समस्या में बहुत ही राहत मिलती है साथ ही डैंड्रफ का भी सफाया होता है।
  • एलोवेरा में विटामिन ए सी और ई भरपूर मात्रा में होता है यह सभी सेल ग्रोथ को प्रमोट करते हैं और बालों को चमकदार बनाते हैं।
  • एलोवेरा में मौजूद विटामिन B12 और फोलिक एसिड फॉलिक एसिड बालों को गिरने से रोकता है।
  • एलोवेरा ब्लड सरकुलेशन बढ़ाता है बालों या स्कैल्प पर लगाने से ब्लड सरकुलेशन बढ़ाता है और बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।
  • एलोवेरा लगाने से ऑइली स्कैल्प की समस्या से छुटकारा मिलता है क्योंकि इसमें ऐसे गुण होते हैं जो बालों में मौजूद तेल की अतिरिक्त मात्रा को नियंत्रित करता है।

बालों के लिए एलोवेरा जेल बनाने का तरीका

आधा कप मुसब्बर वेरा या एलोवेरा जेल, एक चम्मच अरंडी का तेल, विटामिन ई के एक कैप्सूल का जेल लेकर इन तीनों को अच्छी तरीके से मिला ले मिलाने के बाद इसको अपने बालों की जड़ों के साथ-साथ पूरे बालों में अच्छी तरीके से मालिश कर ले और इसके 2 घंटे बाद किसी हर्बल शैंपू से धोले ऐसा हफ्ते में दो बार कर सकते हैं इससे आपके बालों को बहुत ही फायदे मिलेंगे और ऐसा करने से आपके बाल लंबे घने और चमकदार बन सकते हैं।

फ्रेश एलो वेरा जेल फेस मास्क कैसे लगाए?

एलोवेरा से क्या फायदा है?

एलोवेरा में मौजूद विटामिन B12 और फोलिक एसिड फॉलिक एसिड बालों को गिरने से रोकता है।

एलोवेरा के जूस पीने से क्या फायदा?

एलोवेरा के अंदर भरपूर मात्रा में मिनरल आयरन सोडियम कैल्शियम जिंक पोटैशियम मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक और फायदेमंद होते हैं अगर आप इसका रोजाना इस्तेमाल करते हैं तो आपके चेहरे के लिए, बालों के लिए, पाचन तंत्र (डायग्नोस्टिक सिस्टम) के लिए बहुत ही कारगर साबित होगा इसलिए मुसब्बर वेरा एवं एलोवेरा के फायदे लेने के लिए इसका इस्तेमाल रोजाना करें।

एलोवेरा जूस कब पीना चाहिए?

एलोवेरा की पत्तियों से 40 से 50 ग्राम तक जेल निकाल ले और उसे आधे गिलास पानी में अच्छी तरीके से मिला दे और उसको सुबह खाली पेट रोज पिए और अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो उस जूस में आधा नीबू का रस मिलाकर पिए इससे आपको मुसब्बर वेरा या एलोवेरा के फायदे मिलेंगे।

एलोवेरा को फेस पर कैसे लगाएं?

एक चम्मच एलोवेरा जेल, एक चम्मच नीबू का रस या फिर संतरे के छिलके का पाउडर, आधा चम्मच गुलाब जल और एक चुटकी हल्दी इन सब सामग्री को मिलाकर एक पेस्ट बना ले और इसको अपने चेहरे पर 5 मिनट तक के लिए मालिश करें और 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें फिर उसको ठंडे पानी से धो ले।

इस लेख के जरिए हमने आपकों मुसब्बर वेरा या एलोवेरा के फायदे और नुकसान के बारे में बताया है। मुझे आशा है कि आप एलोवेरा के फायदे के बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे अगर अभी भी आपको कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: