Connect with us

Diet

मशरूम की सब्जी खाने के फायदे और नुकसान #कुकुरमुत्ता

Published

on

आइये जानते हैं मशरूम की सब्जी खाने के फायदे और नुकसान – मशरूम (कुकुरमुत्ता) एक ऐसी वनस्पति है जिसे खाद्य सामग्री के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह वनस्पति एक प्रकार की फफूंद होती है जो बरसात के मौसम में उगती है।

मशरूम का आकार छतरी जैसा होता है। इसका रंग अक्सर सफ़ेद और भूरा होता है। मशरूम कई प्रकार और कई रंगो में पायी जाती है लेकिन उनमे से कुछ ही खाने योग्य होती है। मशरूम की खेती भी की जाती है। भारतीय सब्जी बाजारों में मशरुम (कुकुरमुत्ता ) लगभग 500 रूपये किलो में आसानी से मिल जाता है।

Table of Contents

मशरूम को इंग्लिश में क्या बोलते हैं?

मशरूम को इंग्लिश में Mushroom कहते है। और मशरूम का वैज्ञानिक नाम Agaricus bisporus है। मशरूम को हिंदी में कुकुरमुत्ता भी कहा जाता है।

मशरूम में कौन-कौन सा विटामिन पाया जाता है?

मशरूम में विटामिन्स, कैलोरी, प्रोटीन, फाइबर, फैट, शुगर, कॉपर, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, सोडियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, ज़िंक जैसे पौष्टिक तत्व होते है। मशरूम शरीर के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसमें कई सारे औषधीय गुण होते है। जिसके कारण यह बहुत प्रसिद्ध है।

मशरूम कितने प्रकार के होते हैं?

दुनिया भर में खाने योग्य लगभग 10,000 से अधिक मशरूम की प्रजातियां पाई जाती हैं जिनमे से भारत में सबसे ज्यादा तीन प्रजाति के मशरुम प्रचलित हैं। आइये जानते हैं कुछ मुख्य प्रचलित मशरुम की प्रजातियां।

वाइट बटन मशरूमWhite Button Mushroom
धान पुआल मशरूमPaddy Straw Mushroom
सीप मशरूमOyster Mushrooms
शिटाके मशरूमShiitake Mushroom
अगराईकस बिस्पोरस मशरूमAgaricus Bisporus Mushroom
प्लूरोटस ओस्ट्रेटस मशरूमPleurotus Ostreatus Mushroom

मशरूम की सब्जी खाने के फायदे

मशरूम की सब्जी खाने के फायदे निम्नलिखित रूप से हमारे शरीर को मिलते हैं क्योंकि मशरुम (कुकुरमुत्ता ) के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन तथा पोषक तत्व मौजूद होते हैं। मशरूम की सब्जी को औषधि के रूप में भी खाया जाता है। आइये जानते हैं हम इसका उपयोग करके किस-किस बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

मशरूम की सब्जी खाने के फायदे
कुकुरमुत्ता

कैंसर से बचाव के लिए मशरूम की सब्जी

मशरूम एक प्रकार से एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है जिससे शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल जाते है। और शरीर को फ्री रेडिकल से होने वाले कैंसर के प्रभाव को कम करता है। मशरूम को खाने से शरीर में कैंसर का विस्तार रूक जाता है। परन्तु मशरूम के प्रयोग कैंसर का पूर्ण तरीके से इलाज करना संभव नहीं है। इसके लिए किसी अच्छे डॉक्टर से ही इलाज करना बेहतर होगा।

हड्डियों के लिए मशरूम की सब्जी खाने के फायदे

हड्डियों के लिए मशरूम की सब्जी खाने के फायदे निम्नलिखित रूप से हमारे शरीर को मिलते हैं क्योंकि मशरूम (कुकुरमुत्ता) का सेवन हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें कैल्शियम की मात्रा के अलावा बहुत से खनिज पदार्थ होते है जिससे हड्डियो का विकास होता है और गठिया रोग जैसी समस्या ख़तम होने लगती है।

मधुमेह बीमारी के लिए मशरूम के फायदे

मधुमेह बीमारी के कारण शरीर में आयी कमजोरी को दूर करने के लिए मशरूम का सेवन किया जा सकता है। मशरूम न केवल शरीर की कमजोरी को सही करता है बल्कि रक्त में शर्करा की मात्रा को कम करने में सहायक होता है। मशरूम के सेवन से मधुमेह बीमारी का प्रभाव शरीर पर से कम होने लगता है।

पेट की समस्या के लिए मशरूम की सब्जी

मशरूम के प्रयोग से पेट की समस्या दूर होती है। पेट में कब्ज, बदहजमी और गैस की समस्या होने पर आप मशरूम का सेवन कर सकते है। मशरूम न केवल पेट की समस्या को दूर करता है बल्कि शरीर में ग्लूकोज और कोलेस्ट्रॉल के जमाव को भी कम करने में मदद करता है। जिससे पेट की समस्या दूर रहती है।

बालों की समस्या के लिए मशरूम खाने के फायदे

मशरूम (कुकुरमुत्ता) के सेवन से झड़ते बालों की समस्या से राहत मिल सकती है। इसमें मौजूद विटामिन्स और खनिज तत्वों की मदद से बालों की जड़ो को मजबूती मिलती है और बालों में रुसी की समस्या कम हो जाती है जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है।

यौन विकारों के लिए मशरूम की सब्जी

मशरूम (कुकुरमुत्ता) के सेवन शरीर की धमनियों में रक्त का बहाव तेज होता है। जिससे यौन इच्छा मजबूत हो जाती है। इसके अलावा इसमें ज़िंक की मात्रा होती है जिससे सेक्स हार्मोंन विकसित होता है और यौन विकार दूर हो जाते है। यह पुरुषों की यौन समस्या के लिए बहुत अच्छी आयुर्वेद औषधि होती है।

स्वथ्य ह्रदय के लिए मशरूम के फायदे

मशरूम के सेवन से शरीर का रक्तचाप नियंत्रित रहता है। इसमें मौजूद फाइबर, विटामिन-C, पोटैशियम जैसे तत्व की वजह से ही ऐसा हो पाता है। मशरूम (कुकुरमुत्ता) दिल के स्वाथ्य के लिए अच्छा विकल्प है। क्योकि इसको खाने से दिल से सम्बंधित बीमारी दूर रहती है और दिल का दौरा पड़ने जैसी समस्या की संभावना कम हो जाती है।

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए मशरूम की सब्जी खाने के फायदे

मशरूम (कुकुरमुत्ता) के प्रयोग से शरीर की इम्युनिटी को भी बढ़ाया जा सकता है। शरीर की इम्युनिटी मजबूत होने से हमें मौसमी बीमारी जैसे- सर्दी, जुखाम, बुखार, खांसी जल्दी नहीं होते है। और हमारा शरीर वायरस से लड़ने में सक्षम हो जाता है। मशरूम के सेवन से शरीर मजबूत और स्वथ्य रहता है।

वजन घटाने में मशरूम की सब्जी

मशरूम का सेवन वजन कम करने की इच्छा रखने वाले लोग कर सकते है। इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन होता है जिसे पचाने के लिए फैट गलने लगता है। मशरूम (कुकुरमुत्ता) में फाइबर की मात्रा होती है जिससे पेट भरा रहता है और बार-बार कुछ खाने का मन नहीं करता है। मोटापा कम करने का सबसे बढ़िया तरीका होता है भोजन पर नियंत्रण और यह मशरूम में मौजूद फाइबर की वजह से संभव होता है।

मशरूम की सब्जी कैसे बनाएं (वीडियो)

मशरूम की सब्जी के नुकसान

  • हमेशा ताज़ा मशरूम को ही प्रयोग में लाना चाहिए। ज्यादा दिन से रखे मशरूम के प्रयोग से हमारा शरीर बीमार पड़ सकता है।
  • मशरूम एक टॉक्सिक एजेंट के रूप में व्यवहार कर सकता है इसलिए इसका प्रयोग छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं को बहुत कम करना चाहिए।
  • मशरूम (कुकुरमुत्ता) का प्रयोग करने से पहले उसे पानी में अच्छे से उबाल लेना चाहिए।

FAQs: About Mushroom

मशरूम खाने से क्या नुकसान है?

मशरूम एक टॉक्सिक एजेंट के रूप में व्यवहार कर सकता है इसलिए इसका प्रयोग छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं को बहुत कम करना चाहिए।

मशरूम का सेवन कैसे करें?

हड्डियों के लिए मशरूम की सब्जी खाने के फायदे निम्नलिखित रूप से हमारे शरीर को मिलते हैं क्योंकि मशरूम (कुकुरमुत्ता) का सेवन हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें कैल्शियम की मात्रा के अलावा बहुत से खनिज पदार्थ होते है जिससे हड्डियो का विकास होता है और गठिया रोग जैसी समस्या ख़तम होने लगती है।

मशरूम का रेट क्या है?

भारतीय सब्जी बाजारों में मशरुम (कुकुरमुत्ता ) लगभग 500 रूपये किलो में आसानी से मिल जाता है।

कुकुरमुत्ता कितने प्रकार के होते हैं?

दुनिया भर में खाने योग्य लगभग 10,000 से अधिक मशरूम (कुकुरमुत्ता) की प्रजातियां पाई जाती हैं जिनमे से भारत में सबसे ज्यादा तीन प्रजाति के मशरुम प्रचलित हैं।

इस लेख के जरिए हमने आपकों मशरूम की सब्जी खाने के फायदे और नुकसान #कुकुरमुत्ता के बारे में बताया है। मुझे आशा है कि आप मशरूम की सब्जी खाने के फायदे के बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे अगर अभी भी आपको कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: