Connect with us

Diet

परवल की सब्जी खाने के फायदे | Parwal

Published

on

जानिये परवल की सब्जी खाने के फायदे और आयुर्वेदिक लाभ – परवल (Parwal) एक प्रकार की खाद्य पदार्थ है जो हरी सब्जी की श्रेणी में आती है। इसका रंग हरा होता है जिस पर हल्के पीले रंग की रेखाए होती है। एक परवल के अंदर 6-7 सफ़ेद रंग के बीज होते है। परवल का आकार कुंदरू जैसा बेलनाकार होता है परन्तु यह बीच में मोटी और किनारे से पतली होती है।

परवल को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

परवल को अंग्रेजी मे Pointed gourd कहते है। इसका वैज्ञानिक नाम Trichosanthes dioica है। परवल का प्रयोग सिर्फ सब्जी बनाने में नहीं बल्कि कई औषधीय फायदों के लिए भी किया जाता है। हम परवल से होने वाले सभी फायदों को विस्तार से जानेंगे।

परवल की सब्जी खाने के 6 फायदे

परवल की सब्जी

खून की अशुद्धि को दूर करने के लिए परवल

परवल (Parwal) में अच्छी मात्रा एंटीऑक्सीडेंट होता है जो शरीर के हानिकारक तत्वों को बाहर करता है। और खून की सफाई करने में सहायक होता है। परवल गुर्दे की कार्य क्षमता को बढ़ावा देता है और खून सम्बंधित बीमारी से शरीर की रक्षा करता है। परवल की सब्जी खून की अशुद्धियाँ दूर करने में काफी मदद करती है।

वजन घटाने में परवल की सब्जी

बढ़ते वजन का कारण अपनी भूख पर नियंत्रण न होना, पेट का पाचन सही नहीं होना। परवल (Parwal) का सेवन भूख को नियंत्रित करने और पेट के पाचन को सुधारने में सहायक होता है। जो लोग अपना वजन घटाने की चाह रखते है वे लोग परवल को अपने भोजन में शामिल कर सकते है।

पेट की समस्या के लिए परवल

परवल (Parwal) को उसके बीज के साथ सेवन करने से पेट की समस्या कम होती है। ताजा परवल फाइबर का अच्छा श्रोत होता है जो पेट के पाचन को सुधारता है। इसके अलावा परवल को खाने से पेट में कब्ज की समस्या दूर होने लगती है।

कोलेस्ट्रॉल घटाने में परवल की सब्जी

परवल शरीर के बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है जिससे शरीर का रक्त संचार में आयी बाधा दूर होती है। रक्त संचार सही होने से ह्रदय पर पड़ने वाला दबाव कम हो जाता है जिससे ह्रदय के स्वास्थ में बढ़ोतरी होती है।

मधुमेह बीमारी के लिए परवल की सब्जी खाने के फायदे

यदि परवल (Parwal) का सेवन उसके बीजो के साथ किया जाये तो रक्त में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है। बहुत से लोग परवल के बीज को खाना नहीं चाहते है लेकिन मधुमेह रोगियों के लिए परवल का बीज बहुत फायदा करता है और उनको मधुमेह बीमारी से शरीर को होने वाले नुकसान से बचाता है।

कम उम्र में बुढ़ापे के लक्षण को कम करे परवल

पौष्टिक भोजन की कमी और अशुद्ध वातावरण की वजह से कम उम्र में ही बुढ़ापे के लक्षण नजर आने लगते है। चेहरे की त्वचा पे झुर्रिया आ जाती है और हम बूढ़े दिखने लगते है। परवल में विटामिन-A और विटामिन-C के अलावा एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते है। जिस वजह से परवल (Parwal) शरीर की शुद्धिकरण करता है। परवल में बुढ़ापा-रोधी गुण होने के कारण यह त्वचा में कसाव लाता है और हम जवान दिखने लगते है।

परवल की सब्जी कैसे बनाते हैं?

परवल की सब्जी खाने के नुकसान

  • संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को परवल खाने से एलर्जी हो सकती है।
  • जिन लोगो को रक्त में शर्करा का स्तर कम होने की समस्या है उनको परवल (Parwal) का सेवन कम करना चाहिए।

FAQs: About Pointed gourd

परवल का वैज्ञानिक नाम क्या है?

परवल का वैज्ञानिक नाम Trichosanthes dioica है।

परवल कितने प्रकार के होते हैं?

परवल मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं।
1. मधुर परवल
2. कड़वे परवल

हमें उम्मीद है यह लेख परवल की सब्जी खाने के फायदे | Parwal आपको बहुत पसंद आया होगा अगर अभी भी परवल की सब्जी के फायदे के बारे में आपको कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: