Connect with us

Ayurvedic

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय #2021

Published

on

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय जानने से पहले हम यह जानेंगे की गैस क्या है? और इसकी वजह से शरीर को क्या परेशानी होती है। जब कोई व्यक्ति भोजन करता है तो उसके शरीर का पाचनतंत्र उस भोजन को पचाने लगता है। इसी पाचन क्रिया के दौरान कुछ गैस पेट के अंदर बनती है।

और इसी गैस को पेट में गैस बनना कहा जाता है। ये गैस हाइड्रोजन, मिथेन और कार्बनडाईऑक्साइड होती है। परन्तु जब यह गैस अत्यधिक बनने लगती है तो उसे गैस की बीमारी कहते है। जब गैस की बीमारी होती है तो खाली पेट भी गैस बनना शुरू हो जाता है।

Table of Contents

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय निम्नलिखित है क्योंकि हम जो भी भोजन करते हैं उसे पचाने के लिए हमारे शरीर और लिवर का स्वस्थ होना बहुत जरुरी है। और अगर हमारे पाचन क्रिया से सम्बंधित किसी भी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न होती है तो पेट में गैस होने लगती है।

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

जिसे हम पेट की गैस की समस्या की बीमारी के रूप में जानते हैं। पेट की गैस की समस्या को जड़ से ख़त्म करने के लिए हमें अपने पाचन क्रिया को सुधारना होगा। आइये जानते है की आयुर्वेदिक तरीके से पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय क्या होते हैं।

पेट में गैस बनने के मुख्य कारण

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय– सबसे पहले हम यह जान लेते हैं की पेट की गैस बनने के कारण क्या-क्या होते हैं। क्योंकि किसी भी बीमारी का जड़ से इलाज करने के लिए उसके कारणों का पता होना बहुत आवश्यक होता है तभी उस बीमारी का जड़ से इलाज करना संभव होता है। तो आइये जानते हैं की पेट में गैस बनने के क्या कारण होते हैं।

  • अनियमित भोजन करना।
  • पानी बहुत कम पीना।
  • खाने में फाइबर का इस्तेमाल कम होना।
  • समोसे या छोले का सेवन अत्यधिक मात्रा में करना।
  • खाने में सलाद का सेवन न करना।
  • खाने के बाद देर रात तक जागते रहना।
  • जल्दबाजी में खाना या खाने को चबा-चबा कर न खाना।

पेट में गैस बनने को रोकने के कुछ प्रमुख उपाय

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय- हम अपनी आदतों तथा खान-पान में थोड़ा सा बदलाव करके पेट की गैस की समस्या से काफी हद तक राहत पा सकते हैं। आइये जानते हैं पेट की गैस की समस्या को कुछ हद तक कम करने के उपाय।

NO. 1 एक बार खाना खा लेने के बाद कम से कम 6 घंटे तक कुछ ना खाएं सिर्फ पानी पीते रहें। ऐसा करने से जो आपने खाया है उसको पचाने में आपके शरीर को थोड़ा समय मिलेगा और आपके खाने को आपका शरीर पूरी तरह से पचा लेगा। और गैस बनने की समस्या से भी छुटकारा मिल पायेगा।
NO. 2आप जल्दबाजी में खाना ना खाये और खाने को अच्छी तरह से चबा-चबा कर खाये। ऐसा करने से खाना पचाने के लिए हमारे शरीर को कम मेहनत करनी पड़ती है और हमारे द्वारा खाया हुआ खाना आसानी से पच जाता है और हमें पेट में गैस जैसी समस्या नही होती है।
NO. 3अगर आपको बार-बार चाय पीने की आदत है तो आप चाय पीना बंद कर दें और चाय की जगह आप एक गिलास पानी में 2 लौग, थोड़ी सी दालचीनी, 2-3 कालीमिर्च, 5-7 तुलसी के पत्ते, छोटी इलाइची, मुलेठी और सोंठ मिलाकर तब-तक उबाले जब-तक पानी आधा न रह जाय।
और फिर इसे छानकर इसमें स्वादानुसार गुड़ मिलाकर पियें। ऐसा करने से पेट में गैस जैसी समस्या आपको नहीं होगी।
NO. 4योग और प्राणायाम रोजाना करने की आदत डालें। ऐसा करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और पेट में गैस जैसी समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

पेट में गैस के कारण शरीर को होने वाली परेशानी

  • सुबह पेट अच्छे से साफ़ नहीं हो पाता है और पेट फूला सा लगता है।
  • गैस की वजह से पेट में दिनभर हल्का-हल्का दर्द बना रहता है।
  • गैस की वजह से कच्ची डकार भी आती है।
  • पेट में गैस उलटी का कारण बन सकती है।
  • पेट में गैस की वजह से शरीर में भारीपन बना रहता है।
  • गैस के कारण सर में भी दर्द होने लगता है।

आयुर्वेदिक तरीके से पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

आयुर्वेदिक तरीके से पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय निम्नलिखित है आयुर्वेद के अनुसार अगर आपके पेट में गैस बन रही है तो पेट की गैस को जड़ से ख़त्म करने का उपाय सिर्फ आयुर्वेद के द्वारा ही संभव है। क्योकि पेट में गैस बनने का सबसे बड़ा कारण गलत तरीके से खान-पान का होता है।

  • सुबह खाली पेट एक चम्मच बेकिंग सोडा में 7-8 बूँद नींबू का रस मिलाकर पीने से गैस की समस्या कम होने लगती है।
  • काली मिर्च के चूर्ण का सेवन पानी के साथ करने से गैस की समस्या में राहत मिलती है।
  • एक गिलास पानी में 2 चम्मच जीरा डालकर उसे अच्छे से उबाल कर हल्का ठंडा होने पर उसे पी लेने से गैस की समस्या धीरे-धीरे जड़ से ख़तम होने लगती है।
  • हल्के गर्म पानी में 4-5 ग्राम हींग अच्छे से मिलाकर पीने से पेट में गैस की समस्या पर तेजी से असर होता है।
  • अदरक की एक गाँठ को कूचकर एक ग्लास पानी में डालकर उबाले और फिर उसको चाय की तरह पीये। गैस की समस्या से जरूर लाभ होगा।

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय है जीरा

जीरा से पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच कच्चा जीरा और थोड़ी सी दालचीनी मिलाकर 5 मिनट तक हल्के आँच में पकायें फिर इसको छानकर किसी बड़े कप में निकल लें। अब एक नींबू को आधा काटकर उसका रस इसमें मिला लें और इसमें स्वादानुसार काला नमक मिलाकर गरम अवस्था में ही पियें।

इस काढ़े का सेवन रोजाना सुबह खाली पेट और शाम को खाने के एक घंटे बाद करने से पेट की गैस की समस्या जड़ से ख़त्म हो सकती है। यह पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय में से यह सबसे बेहतरीन उपाय है।

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के लिए अजवाइन

रोजाना अपने खाना बनाने में अजवाइन का इस्तेमाल करें और साथ ही दिन में दो बार 1 से 2 ग्राम अजवाइन को थोड़े से गुड़ में मिलाकर खाएं। रोजाना अपने खाना पकाने में अजवाइन का उपयोग करें और साथ ही 1 से 2 ग्राम अजवाइन को थोड़े से गुड़ के साथ दिन में दो बार खाएं।

क्योंकि इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण गैस को रोकने में मदद करते हैं। ऐसा रोजाना करने से पेट की गैस को जड़ से खत्म किया जा सकता है। अजवाइन से पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय आयुर्वेदिक और घरेलू है।

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के लिए लहसुन

रोजाना सुबह 2 से 3 लहसुन की कलियाँ लेकर उसे बारीक़ काट ले और उसमे थोड़ा नींबू का रस और थोड़ा सा काला नमक मिलाकर निगल लें। ऐसा रोजाना करने से पेट की गैस जैसी समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय में लहसुन भी एक अच्छा औषधि के रूप में माना जाता है और इसका इस्तेमाल सदियों से होता चला आ रहा है।

पेट में गैस की समस्या रहती है तो क्या खाएं

  • मौसमी फलों का सेवन ज्यादा करें।
  • हरी और पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें।
  • समुद्री नमक का इस्तेमाल करें।
  • खाना बनाने में अजवाइन का इस्तेमाल करें।
  • रोजाना नारियल पानी पीते रहें।

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय स्वामी रामदेव

लगातार पेट में गैस की समस्या होने पर अपनाये जाने वाली सावधानियाँ।

  • नियमित रूप से योगासन और प्राणायाम करना शुरू कर दें।
  • जिस चीज को खाने से गैस की समस्या कुछ ज्यादा होने लगती है उस चीज का सेवन कुछ दिनों के लिए बंद कर दें।
  • पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने की आदत बना लें।
  • पेट की गर्मी से भी गैस की समस्या होती है ऐसे में ठंडी चीजे खाने की कोशिश करें। जैसे- सलाद, गाजर और खीरा।
  • आप चाहे तो पेट साफ़ करने वाले चूर्ण का भी प्रयोग कर सकते है।

FAQs: About

पेट में गैस बने तो क्या नहीं खाना चाहिए?

अगर आपको बार-बार चाय पीने की आदत है तो आप चाय पीना बंद कर दें और चाय की जगह आप एक गिलास पानी में 2 लौग, थोड़ी सी दालचीनी, 2-3 कालीमिर्च, 5-7 तुलसी के पत्ते, छोटी इलाइची, मुलेठी और सोंठ मिलाकर तब-तक उबाले जब-तक पानी आधा न रह जाय।
और फिर इसे छानकर इसमें स्वादानुसार गुड़ मिलाकर पियें। ऐसा करने से पेट में गैस जैसी समस्या आपको नहीं होगी।

गैस का देसी इलाज क्या है?

एक गिलास पानी में 2 चम्मच जीरा डालकर उसे अच्छे से उबाल कर हल्का ठंडा होने पर उसे पी लेने से गैस की समस्या धीरे-धीरे जड़ से ख़तम होने लगती है।

पेट में ज्यादा गैस बनने का कारण क्या है?

समोसे या छोले का सेवन अत्यधिक मात्रा में करना।

गैस का दर्द कहाँ होता है?

गैस का दर्द पूरे पेट के किसी भी हिस्से में हो सकता है। कभी-कभी गैस का दर्द इतना बढ़ जाता है की सीने में भी दर्द होने लगता है।

इस लेख के जरिए हमने आपकों पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय के बारे में बताया है। मुझे आशा है कि आप पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय के बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे और बताये गए घरेलू उपचारों को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकेगें परन्तु इसके पश्चात् भी यदि समस्या अधिक हो रही है तो किसी चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें।

अगर अभी भी आपको कुछ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें या अपनी राय हमें देना चाहते हैं तो जरूर दीजिए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें और यदि आप इस लेख से संतुष्ट हैं तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Recent Posts

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Trending

%d bloggers like this: